For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    SALUTE: अजय, शाहरूख, आमिर ने उतारी है परदे पर भगत की सोच

    |

    [फीचर] देश के युवा और शहीद भगत सिंह में बहुत ही गहरा कनेक्शन है। एक 23 साल का लड़का कब देश को अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर इतना जुनून पैदा करता है कि सियासत और इतिहास दोनों बदल देता है। भगत सिंह पर बहुत सारी बॉलीवुड फिल्में बनी हैं जिसमें उनके जीवन को दिखाया गया।

    लेकिन भगत सिंह की सोच पर भी कई ऐसी फिल्में बनीं जो शायद एक सलाम की हकदार हैं। इन फिल्मों ने ज़िंदा रखा है उस जुनून और आग को जो क्रांति और विद्रोह की हद तक जाने में भी गुरेज नहीं करती क्योंकि बात हो जाती है हक की। एक नज़र डालिए इन फिल्मों पर जिन्होंने क्रांति को फिर से जगाया और भगत सिंह की सोच को परदे पर उतनी ही संवेदना के साथ उतारा -

    लज्जा

    लज्जा

    कहानी एक लड़की जो हर लड़की की बन जाती है और भगत की उस सोच को खुलकर दिखाती है कि बहरों को सुनाने के लिए धमाके की ज़रूरत होती है क्योंकि इस देश में आदमियों को लज्जा नहीं आती!

    नायक

    नायक

    एक जज़्बे और जुनून से भरी कहानी जो एक युवा को नायक बनना सिखाती है, पहला कदम उठाना सिखाती है और आने वाली नस्लों को एक सबक देना चाहती है। क्योंकि भगत जैसा नायक कोई दूसरा नहीं है।

    गुलाब गैंग

    गुलाब गैंग

    बदला बुरा है पर किसी की कीमत उस बदले से तय होती है। गुलाब गैंग की ये औरतें जिस तरह अपना रास्ता सही या गलत बनाती हैं काबिले तारीफ है क्योंकि उन्हें पता है कि मंज़िल सही है।

    फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

    फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

    अगर आप इस फिल्म को एक लव स्टोरी की तरह देखकर भूल गए तो फिर देखिए। एक विद्रोह जो इस फिल्म के अंत में उबलता है वो दिखाता है कि इस देश का युवा आज भी भगत सिंह की कीमत और उसके जुनून को फॉलो करता है।

    युवा

    युवा

    सिस्टम को बदलने के लिए कुछ लड़के उठते हैं और उसे बदलने की हर संभव कोशिश करते हैं। उन्हें पता है कि रास्ता कठिन है पर उन्हें उस पर चलने से कोई गुरेज नहीं है।

    BEST TRIBUTE

    BEST TRIBUTE

    भगत सिंह की सोच को सबसे अच्छा सलाम देती है रंग दे बसंती। फिल्म में कुछ युवा अपने दोस्त की मौत का बदला लेते लेते कैसे हर एक चीज़ की कीमत समझते हैं और हर गलत चीज़ का विद्रोह करते हैं। इन सबमें उनका साथ देती है खुद भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों की ज़िंदगी।

    English summary
    Bhagat Singh has been an inspiration for many biopics but his thought has been deeply followed in some brilliant Bollywood Films.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X