»   » 500 लोगों ने ऐसे तैयार किया था बाहुबली-2 का विशालकाय सेट..देखें तस्वीरें

500 लोगों ने ऐसे तैयार किया था बाहुबली-2 का विशालकाय सेट..देखें तस्वीरें

Written By: Utkarsh
Subscribe to Filmibeat Hindi

बाहुबली-2 रिलीज के लिए तैयार है। अगले वीकेंड को रिलीज होने वाली बाहुबली फिल्म को लेकर फैंस काफी एक्साइटेड हैं और हों भी क्यों न इस फिल्म का पहला पार्ट बेहद हिट गया था। फैंस ने बाहुबली के पहले पार्ट को काफी पसंद किया था। वहीं सभी को इसके सीक्वल से भी काफी उम्मीदें हैं।

[आखिरकार 'कटप्पा' को मांगनी पड़ी 9 साल पुराने विवाद के लिए माफी]

फिल्म के एक्टर्स और कैरेक्टर्स के साथ-साथ इसे इसके कॉस्ट्यूम और भारी भरकम सेट भी खास बनाते हैं। इस फिल्म के भव्य सेट जब पूरी तरह से कैमरे में ढाले जाते हैं तो लोग देखते ही रह जाते हैं। फिल्म के कैरेक्टर्स और कहानी के साथ-सथ सेट और लोकेशन्स की भी काफी तारीफें की गई थीं।

this-is-how-baahubali-giant-sets-are-designed

वहीं इस बार भी बाहुबली-2 में भी पुराने सेट भी यूज किए गए हैं। पुराने सेट के साथ थोड़ी-बहुत चीजें जोड़कर इसके एक भव्य सेट के रूप में तैयार किया गया है। आगे की स्लाइड में देखें इस फिल्म के भव्य सेट और जानें कैसे तैयार किए गए हैं ये बेहद विशालकाय सेट-

500 लोगों ने 50 दिन में तैयार किया सेट

500 लोगों ने 50 दिन में तैयार किया सेट

फिल्म के विशायलकाय सेट देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। हालांकि इस फिल्म में पुराने सेट इस्तेमाल किए गए हैं लेकिन फिर भी इस सेट को 500 लोगों ने करीब 50 दिन में तैयार किया।

[6 सुपरस्टार्स ने किया REJECT.. फिर इस फिल्म से जुड़े अक्षय कुमार!]

35 करोड़ में बना नया साम्राज्य

35 करोड़ में बना नया साम्राज्य

फिल्म के फर्स्ट पार्ट में माहिष्मती किंगडम का सेट बनाने में 28 करोड़ रुपए का खर्च आया था। सीक्वल में उसी सेट पर कुछ नए एलीमेंट्स को जोड़कर फिल्म के कई सीन फिल्माए गए हैं। इसके अलावा एक नए किंगडम का सेट भी तैयार किया गया, जिसके प्रोडक्शन डिजाइन का खर्च 35 करोड़ रुपए आया है।

शानदार होगा माहिष्मती का इंटीरियर

शानदार होगा माहिष्मती का इंटीरियर

फिल्म के पहले पार्ट में माहिष्मती के एक्सटीरियर को एरियल व्यू से दिखाया गया था। लेकिन सेकंड पार्ट में ऑडियंस इसके इंटीरियर और एम्पायर के विशाल व्यू को देख सकेगी।

पहले पार्ट में अलग था माहिष्मती

पहले पार्ट में अलग था माहिष्मती

फर्स्ट पार्ट में हमने केवल कैरेक्टर्स को इंट्रोड्यूस किया था, लेकिन इसके सीक्वल की स्टोरीलाइन में और ज्यादा गहराई है। यही वजह है कि ऑडियंस इसे और करीब से महसूस कर पाएंगे।

पानी में होगा वॉर सीक्वेंस

पानी में होगा वॉर सीक्वेंस

'बाहुबली' में जमीनी युद्ध जैसे वॉर सीक्वेंस दिखाए गए थे, लेकिन सीक्वल में पानी में युद्ध के सीन फिल्माए गए हैं। साबू साइरिल के मुताबिक इस बार हमने एक 'ट्रैवल पोर्ट' को इंट्रोड्यूस किया है।

खूबसूरत चंबल वैली

खूबसूरत चंबल वैली

फिल्म के क्रूशियल सीक्वेंस को हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्मसिटी में फिल्माया गया। यहां चंबल वैली का एक बड़ा सेट बनाया गया था। इसके लिए 100 ट्रक मिट्टी बुलवाकर फिल्मसिटी में डलवाई और फिर वहां फिल्म की शूटिंग हुई। यहां तक कि सूखे पेड़ और मिट्टी के रंग को भी चंबल वैली जैसा ही दिखाया गया।

15,000 स्केच

15,000 स्केच

बाहुबली फिल्म की शूटिंग से पहले प्री प्रोडक्शन के दौरान करीब 15,000 स्केचेस बनाए गये थे जिन्हें जहन में रखकर फिल्म की शूटिंग हुई। बाहुबली फिल्म का सबसे बड़ा पोस्टर 50,000 फिट का था, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ट रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया गया।

English summary
this is how Baahubali giant sets are designed, see pictures
Please Wait while comments are loading...