For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड के इन स्टार्स ने अपने शुरुआती कॅरियर में पढ़ायी थी बच्चों को एबीसी

    |

    बॉलीवुड में आमिर खान जैसे कुछ स्टार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत फिल्मों से ही की थी। वहीं कई सितारे ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने शुरुआती कॅरियर में कुछ और काम किया था। बाद में फिल्मों में मौका मिलने के बाद वे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बने। एक शिक्षक ऐसा इंसान होता है जो अपने छात्र के जीवन को पूरी तरह से बदल देता है। बॉलीवुड के कुछ सितारें ऐसे हैं जिन्होंने स्टारडम से दूर छात्रों के बीच उसी इंसान, यानी एक शिक्षक की भूमिका निभाई जो अपने छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा।

    आइए ऐसे कुछ स्टार्स के बारे में जानते हैं जो बॉलीवुड में आने से पहले शिक्षक थे

    अनुपम खेर :

    अनुपम खेर :

    सबको पता है कि अनुपम खेर खुद एक्टिंग स्कूल के स्टुडेंट रह चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि साल 2005 में अनुपम खेर ने मुंबई में अपना एक एक्टिंग स्कूल खोला जिसमें वह फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाले छात्रों को अभिनय की एबीसी पढ़ाते हैं। यह दिग्गज अभिनेता अपने एक्टिंग स्कूल में काफी सक्रिय भी रहता है और बॉलीवुड में इतने सालों के अपने अनुभव से मिली सीख को छात्रों के साथ साझा करते हैं। फिल्म 'कश्मीर फाईल्स' के इस दिग्गज अभिनेता के एक्टिंग स्कूल से निकलने वाले कुछ होनहार छात्र ऐश्वर्या राय बच्चन, ऋतिक रोशन, वरुण धवन, कियारा आडवाणी, कृति कुल्हारी हैं।

     अक्षय कुमार :

    अक्षय कुमार :

    बॉलीवुड में अपनी फिटनेस के लिए लोकप्रिय खिलाड़ी कुमार के बारे में लोगों को पता है कि वह बैंकॉक के एक रेस्तरां में शेफ का काम करते थे। लेकिन काफी कम ही लोग यह जानते हैं कि मार्शल आर्ट के प्रशिक्षित कलाकार अक्षय कुमार जब पहली बार मुंबई आये थे, तब उन्होंने अपना एक मार्शल आर्ट ट्रेनिंग स्कूल भी खोला था। फिल्मों में आने से पहले अक्षय कुमार अपने स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट सिखाया करते थे।

    कादर खान :

    कादर खान :

    आईकॉनिक अभिनेता, कॉमेडियन, फिल्म निर्देशक और स्क्रीन राइटर कादर खान की प्रतिभा को लेकर शक की कोई गुंजाइश ही नहीं है। बॉलीवुड में सबसे ज्यादा प्यार पाने वाले अभिनेता कादर खान की 31 दिसंबर 2018 को मृत्यु हो गयी थी। कादर खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक चलता-फिरता इंस्टीट्यूशन थे। 300 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम कर चुके इस दिग्गज अभिनेता के बारे में कम लोगों को ही पता है कि वह मुंबई के प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज एम.एच. साबु सिद्दिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में 1970-75 तक इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के तौर पर पढ़ा चुके हैं। बाद में वह दुबई के एक स्कूल में हिंदी पढ़ाते थे।

    कियारा आडवाणी :

    कियारा आडवाणी :

    गॉर्जस अभिनेत्री कियारा आडवाणी की गिनती अभी बॉलीवुड में पहली श्रेणी की अभिनेत्रियों में हो रही है। फिल्म 'कबीर सिंह', 'शेहशाह' या फिर 'भूल भूलैया 2' से देशभर के दर्शकों के दिलों में कियारा ने अपनी खास जगह बना ली है। लेकिन फिल्मों में आने से पहले कियारा प्ले स्कूल में टीचर बनकर क्यूट बच्चों को पढ़ाती थी। एक इंटरव्यू में कियारा ने कहा था कि उन्हें बच्चों को पढ़ाना बहुत पसंद हैं क्योंकि उनके साथ समय काफी अच्छा बीत जाता है।

    चंद्रचूर सिंह :

    चंद्रचूर सिंह :

    बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्टर चंद्रचूर सिंह ने भी अपनी शुरुआती जिंदगी में एक शिक्षक के तौर पर काम किया था। देहरादून में वह एक म्यूजिक टीचर के तौर पर बच्चों को म्यूजिक सिखाते थे। लंबे समय से फिल्मी पर्दे से दूर रहने के बाद चंद्रचूर ने वेब सीरीज 'आर्या' से सुनहरे पर्दे पर वापसी की।

    नंदिता दास :

    नंदिता दास :

    लोकप्रिय अभिनेत्री नंदिता दास ना सिर्फ हिंदी बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्मों में काम करके अपने आप को साबित कर चुकी हैं। नंदिता दास ने खुद को एक एक्ट्रेस के साथ-साथ एक निर्देशक के तौर पर भी साबित किया। लेकिन क्या आपको पता है कि थिएटर से अपना कॅरियर शुरू करने वाली नंदिता दास ने शुरुआती कॅरियर में ऋषि वैली नामक एक स्कूल में पढ़ाती भी थी।

    English summary
    Many celebrities used to do some other work before starting their career in Bollywood. Some used to teach children in playschool and some were professors in engineering colleges. At the same time, this veteran Bollywood actor has opened his own acting school, where he also trained many such youths who are ruling Bollywood today.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X