For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड की इन फिल्मों में ग्लैमरस अंदाज में दिखाया गया करवा चौथ का त्योहार

    |

    बॉलीवुड की फिल्मों में भारतीय पर्व-त्योहारों और रीति-रिवाजों को काफी खूबसूरती के साथ दिखाया जाता है। 13 अक्टूबर को देशभर में जब शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तब उन फिल्मों का जिक्र ना करना बेईमानी होगी, जिनमें करवा चौथ के त्योहार और पति-पत्नी के बीच के आपसी प्यार को काफी खूबसूरती के साथ दिखाया गया है। इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन-हेमा मालिनी की जोड़ी वाली 'बागबान' से लेकर अमिताभ बच्चन-जया बच्चन की जोड़ी वाली फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' तक शामिल हैं।

    आइए आपको ऐसी फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनमें करवा चौथ को ग्लैमरस बना दिया

    बागबान :

    बागबान :

    बी. आर. चोपड़ा की फिल्म 'बागबान' में एक परिवार में शामिल सभी रिश्तों को काफी खूबसूरती के साथ दिखाया गया था। फिल्म में करवा चौथ के मौके पर दूर रह रहे अमिताभ और हेमा मालिनी को एक-दूसरे की तस्वीर देखकर अपना व्रत पूरा करते फोन पर बात करते हुए अपना करवा चौथ का व्रत खोलते हुए दिखाया गया।

    दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे :

    दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे :

    फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे यादगार जोड़ी बन गयी। इस फिल्म में पंजाब के एक गांव में रहने वाली काजोल के घर जब शाहरुख आते हैं, तब उन्हें पता चलता है कि काजोल की शादी परमीत सेठी से करने की तैयारियां चल रही हैं। इसके बावजूद काजोल अपने प्यार (एसआरके) के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं और छत पर चोरी-छुपे शाहरुख अपने हाथों से खाना खिलाकर काजोल का व्रत तोड़ते हैं।

     कभी खुशी कभी गम :

    कभी खुशी कभी गम :

    करवा चौथ का ग्रैंड सेलिब्रेशन अगर किसी फिल्म में दिखाया गया तो वह थी 'कभी खुशी कभी गम'। फिल्म की तीनों जोड़ियां अमिताभ बच्चन-जया बच्चन, काजोल-शाहरुख खान और ऋतिक रोशन-करीना कपूर को एक-दूसरे के साथ करवा चौथ का त्योहार मनाते हुए दिखाया गया। इस मौके पर गाना 'बोले चूड़ियां' आज भी काफी लोकप्रिय है।

    हम दिल दे चुके सनम :

    हम दिल दे चुके सनम :

    संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में करवा चौथ का त्योहार काफी अलग ढंग से दिखाया गया था। फिल्म में ऐश्वर्या राय (नंदिनी) को पहले अपने प्यार सलमान खान (समीर) के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हुए दिखाया गया। इस मौके पर फिल्माया गया गाना 'चांद छुपा बादल में' को लोगों ने खूब पसंद किया था। बाद में नंदिनी ने यह व्रत अपने पति वनराज (अजय देवगन) के लिए रखा तो था लेकिन उसने अपना व्रत खोलने के लिए उनका चेहरा नहीं देखा।

    हम आपके हैं कौन :

    हम आपके हैं कौन :

    फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में करवा चौथ का त्योहार काफी प्रमुखता के साथ दिखाया गया था। फिल्म में यह त्योहार सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी और रेणुका शहाणे-मोहनिस बहल की जोड़ी को मनाते हुए दिखाया गया था। दर्शकों ने फिल्म में सलमान खान-माधुरी दीक्षित की जोड़ी को काफी पसंद किया था।

    English summary
    The festival of Karva Chauth is shown in a very glamorous way in Hindi films. Karva Chauth and the songs filmed on the occasion have become very popular in Bollywood films. Movies like 'Baghban' to 'Hum Aapke Hain Koun' are also included in this list.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X