For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    प्रेगनेंट थीं अमिताभ बच्चन की मां और भारत छोड़ो आंदोलन में पहुंच गईं, फिर हुआ मज़ेदार किस्सा

    |

    अमिताभ बच्चन ने 11 अक्टूबर को अपना 78वां जन्मदिन मनाया है और अब कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में उन्होंने अपने जन्म से जुड़ा एक मज़ेदार किस्सा बताया। अमिताभ बच्चन ने बताया कि लोगों को पता है कि उनका असली नाम इंकिलाब रखा जाने वाला था। लेकिन इसके पीछे की कहानी पड़ी दिलचस्प है।

    अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ है 1942 में। उस समय भारत, स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ रहा था और भारत छोड़ो आंदोलन के साथ ब्रिटिश हुकूमत को भारत छोड़ने का आह्वान किया जा रहा था। अमिताभ बच्चन थे अपनी मां तेजी बच्चन के गर्भ में।

    तेजी बच्चन 8 माह की गर्भवती थीं और वो इलाहाबाद के चौक पर जाकर भारत छोड़ो रैली में शामिल हो गईं। लोगों ने उन्हें वहां देखा तो हरिवंश राय बच्चन को बताया। बाद में मज़ाक में कहा गया कि अमिताभ बच्चन का नाम इंकिलाब रख दिया जाए क्योंकि तेजी बच्चन चौक पर इंकिलाब ज़िंदाबाद के नारे लगा रही थीं।

    लेकिन फिर अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ और महान कवि सुमित्रानंदन पंत ने जब उन्हें देखा तो कहा कि इसका नाम अमिताभ होना चाहिए। और अमिताभ बच्चन का नाम तय हो गया।

    78 साल के बच्चन साहब

    78 साल के बच्चन साहब

    अमिताभ बच्चन ने 11 तारीख को अपना 78वां जन्मदिन मनाया है। वहीं इस साल उन्होंने, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे किए हैं। अमिताभ बच्चन ने सात हिंदुस्तानी के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म में अनवर अली के किरदार के लिए अमिताभ बच्चन को बेस्ट न्यूकमर का नेशनल अवार्ड भी मिला था।

    काम, काम और काम

    काम, काम और काम

    इन 50 सालों में अमिताभ बच्चन ने कभी काम करना नहीं छोड़ा। उन्हें कैमरे से कितना प्यार है इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है। हालांकि अपने फिल्मों के प्यार के चलते वो मौत के मुंह से बचकर वापस आए लेकिन फिल्मों से उनका लगाव कभी कम नहीं हुआ।

    कर्ज़ में डूबे थे अमिताभ बच्चन

    कर्ज़ में डूबे थे अमिताभ बच्चन

    अमिताभ बच्चन ने अपने करियर का सबसे ऊंचा मुकाम देखा है तो उन्होंने अपने करियर में खुद को दीवालिया होते भी देखा है। इस बुरे समय में उनके शुभचिंतक उनके साथ थे। अमिताभ बच्चन ने ABCL नाम की कंपनी खोली थी जिसने उन्हें कर्ज़ में डुबो दिया था।

    मोहब्बतें के साथ नई पारी

    मोहब्बतें के साथ नई पारी

    अमिताभ बच्चन ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की। अपने बुरे दिनों में वो यश चोपड़ा के पास काम की मदद मांगने गए और उन्हें मोहब्बतें में कास्ट कर लिया। इसके बाद अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में दूसरी पारी शुरू हुई।

    सबसे महंगे सुपरस्टार

    सबसे महंगे सुपरस्टार

    अपनी मेहनत से अमिताभ बच्चन वापस उसी मुकाम पर पहुंचे जहां से वो नीचे आए थे। आज भी वो बॉलीवुड के 10 सबसे महंगे सुपरस्टार्स में से एक गिने जाते हैं और उनके पास काम की कोई कमी नहीं है।

    दूसरी पारी में धमाकेदार फिल्में

    दूसरी पारी में धमाकेदार फिल्में

    दूसरी पारी में अमिताभ बच्चन ने अपने अभिनय के अलग रंग दिखाए। एक तरफ जहां वो पीकू के खड़ूस पापा बने तो दूसरी तरफ वक्त में मौत से लड़ते एक पिता। किसी भी फिल्म ने उनके रोल की महत्ता कम नहीं हुई।

    फिल्में ही फिल्में

    फिल्में ही फिल्में

    इस समय भी अमिताभ बच्चन के पास बैक टू बैक फिल्में हैं। जहां उनकी फिल्म झुंड रिलीज़ के लिए तैयार है वहीं गुलाबो सिताबो अमेज़ॉन प्राइम पर 12 जून को रिलीज़ हुई। इसके अलावा वो ब्रह्मास्त्र और चेहरे की रिलीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं।

    रोज़ जीत लेते हैं दिल

    रोज़ जीत लेते हैं दिल

    अभी भी अमिताभ बच्चन के लिए लीड रोल लिखे जा रहे हैं और वो इन किरदारों को उतनी ही शिद्दत से निभा रहे हैं। वहीं कौन बनेगा करोड़पति के साथ वो एक बार फिर रोज़ दर्शकों का दिल जीत रहे हैं।

    कोरोना की चपेट में

    कोरोना की चपेट में

    हालांकि इतने काम का असर अमिताभ बच्चन की तबीयत पर पड़ता अक्सर दिख जाता है। इसके अलावा वो कुछ महीनों पहले ही कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती थे और उन्होंने अपनी तबीयत पर एक पोस्ट भी लिखा था।

    रिटायरमेंट का ख्याल

    रिटायरमेंट का ख्याल

    ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के दौरान भी अमिताभ बच्चन काफी थक गए थे और उन्होंने एक पोस्ट में हिंट दिया था कि अब उनके रिटायर होने का समय आ चुका है।

    English summary
    Amitabh Bachchan narrated why he was about to be named Inquilab and how his mother went to Quit India movement rally while she was pregnant.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X