For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पर्दे पर लगी थी सनी देओल-अक्षय खन्ना की "बॉर्डर", सिनेमाघर में लगी आग, बिछने लगी लाशें- दर्दनाक मंजर

    |

    13 जून 1997, वो मौका जब चर्चित फिल्म बॉर्डर सिनेमाघरों में लगी। सनी देओल, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना की फिल्म बॉर्डर...जिसे लेकर देशभर में लोगों के बीच उत्साह था। सब कुछ ठीक चल रहा है, फिल्म रिलीज का पहला दिन और सिनेमाघर खचाखच दर्शकों से भरे थे। खाकी वर्दी में ये सितारे दर्शकों को खूब अट्रैक्ट कर रहे थे, फिर इस खुशनुमा माहौल के बीच दर्दनाक खबर दस्तक देती है।

    खबर आई थी दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके से। जहां बॉर्डर फिल्म का पहला शो लगा था और लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में खचाखच भरी थी। इस दौरान जहरीला धुंआ ऐसा फैला जिसने 59 लोगों की जान ले ली और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस घटना को इतिहास में उपहार अग्निकांड के रूप में दर्ज हुई। ऐसा दर्दनाक मंजर जहां लाशों के ढेर लग गए थे।

    दिल्ली उपहार सिनेमाघर अग्निकांड

    दिल्ली उपहार सिनेमाघर अग्निकांड

    आजतक के खतरनाक हादसों में ये घटना दर्ज है। 13 जून 1977 में बॉर्डर फिल्म के दौरान दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में भयंकर आग लग गई थी। ये आग जेनरेटर में आग लगने के चलते लगी थी। इस दौरान बच्चे, बूढ़े और तमाम परिवार बॉर्डर फिल्म देखने पहुंचे थे। किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस दौरान एक भंयकर हादसा होगा।

    क्यों और कैसे लगी ये खतरनाक आग

    क्यों और कैसे लगी ये खतरनाक आग

    थिएटर के बेसमेंट में रखे जेनरेंटर में ये आग लग गई। बॉर्डर फिल्म देखने के लिए फैंस के बीच जबरदस्त क्रेज था। थिएटर में खचाखच भीड़ थी। करीब साढ़ चार बजे ये आग फैलना शुरू हुई और बालकनी वाली सीटों पर बैठे लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। वहां दम घुटने से सबसे ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया।

    59 लोग जल गए और दर्दनाक मंजर

    59 लोग जल गए और दर्दनाक मंजर

    उपहार अग्निकांड में करीब 59 लोग जलकर राख हो गए और करीब 100 से भी ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हुए। मरने वालों में बच्चे और महिलाएं ज्यादा शामिल थीं। जब आग लगने की खबर फैली तो थिएटर में भगदड़ भी मच गई और ये हादसा और गंभीर हो गया।

    जांच में क्या आया सामने

    जांच में क्या आया सामने

    इस भंयकर आग हादसे की जांच हुई तो थिएटर मालिकों की लापरवाही सामने आई। थिएटर में क्षमता से अधिक लोग उस दिन शो देखने के लिए मौजूद थे। वहीं आग व एमरजेंसी के दौरान की जाने वाली तैयारी भी थिएटर ने नहीं कर रखी थी।

    क्या हुआ फिर

    क्या हुआ फिर

    1971 के भारत-पाक युद्ध पर बनी बॉर्डर फिल्म सनी देवल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना जैसे सितारों से सजी थी। फिल्म का नाम अच्छा चल रहा था और लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में उमड़ रही थी। इसी का फायदा उठाते हुए थिएटर ने ज्यादा से ज्यादा लोगों का थिएटर में बैठना का प्रबंध करवा दिया। जब आग लगी और धीरे धीरे फैसले लगी तो इस क्राउड को भी चपेत में ले लिया। इस मामले में गोपाल अंसल और उनके भाई को सजा भी मिली।

    English summary
    sunny deol sunil shetty movie border completed 23 years and Delhi Uphaar Cinema Fire Tragedy
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X