For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सनी देओल की घायल Vs आमिर खान की दिल, किसने जीता बॉक्स ऑफिस और किसने अवार्ड्स

    |

    सनी देओल की फिल्म घायल और आमिर खान की फिल्म दिल की रिलीज़ को हाल ही में 30 साल पूरे हुए हैं। सनी देओल और आमिर खान, दोनों की फिल्में एक ही दिन रिलीज़ हुई थीं। आमिर खान की दिल और सनी देओल की घायल, दोनों ने ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। लेकिन अगर मूवीज़ डॉट कॉम की मानें तो बॉक्स ऑफिस पर जीत हुई थी आमिर खान की फिल्म दिल की।

    हालांकि दोनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस में ज़्यादा अंतर नहीं था। दिल ने लगभग 10 करोड़ की कमाई की तो घायल ने 9.5 करोड़ की कमाई की थी। दोनों ही उस साल की पहली और दूसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्में बनी थीं।

    लेकिन अवार्ड्स पर बात आई तो सारे अवार्ड्स सनी देओल की फिल्म के नाम हुए थे। यहां तक कि फिल्म को नेशनल अवार्ड भी मिला।दिलचस्प है कि इसके बाद आमिर खान और सनी देओल, घातक और राजा हिंदुस्तानी के साथ 1996 में और गदर और लगान के साथ 2001 में आमने सामने आए थे। सनी देओल ने हाल ही में घायल के 30 साल पूरे होने पर फिल्म के बारे में बात की थी। जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें -

    धर्मेंद्र बने थे प्रोड्यूसर

    धर्मेंद्र बने थे प्रोड्यूसर

    फिल्म को जो प्रोड्यूर बना रहा था वो बीच में ही चला गया। फिल्म के लिए बहुत सारे प्रोड्यूसर ढूंढे गए लेकिन कोई नहीं मिला। अंत में सनी देओल और राजकुमार संतोषी धर्मेंद्र के पास पहुंचे जिन्हें राजकुमार संतोषी का नरेशन बहुत पसंद आया और उन्होंने फिल्म के लिए हां कर दी।

    पहली नज़र में पसंद

    पहली नज़र में पसंद

    सनी देओल इस फिल्म के पहले अर्जुन की शूटिंग कर रहे थे और वहीं पास में राजकुमार संतोषी अपनी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। राजकुमार संतोषी सनी देओल से इतना इंप्रेस हुए थे कि उन्होंने सनी देओल के साथ काम करने की ठान ली। बाद में वो घायल की स्क्रिप्ट लेकर सनी देओल के पास पहुंच गए।

    यूं हुई फाइनल हीरोइन

    यूं हुई फाइनल हीरोइन

    सनी देओल के अपोज़िट इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को अप्रोच किया गया था लेकिन श्रीदेवी ने फिल्म रिजेक्ट कर दी। इसके बाद फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्रि को फाईनल किया गया।

    अमरीश पुरी का साथ

    अमरीश पुरी का साथ

    एक सीन की शूटिंग के दौरान सनी देओल ने अमरीश पुरी का गला ऐसा पकड़ा कि उन्हें सांस आना तक बंद हो गई। अमरीश पुरी और सनी देओल ने कई फिल्मों में साथ काम किया। कुछ में तो अमरीश पुरी, सनी देओल के पिता भी बने।

    संजय दत्त थे पहली पसंद

    संजय दत्त थे पहली पसंद

    प्रोड्यूसर ए सुब्बा राव ने इस फिल्म को प्रोड्यूस करने के लिए हामी केवल एक ही शर्त पर भरी थी। उनकी शर्त थी कि फिल्म के हीरो संजय दत्त होंगे। लेकिन संजय दत्त की सारी डेट्स उस समय ब्लॉक थीं इसलिए फिल्म के लिए सनी देओल को अप्रोच किया गया था।

    बस सनी के लायक

    बस सनी के लायक

    राजकुमार संतोषी ने ये फिल्म कमल हासन को ध्यान में रखकर लिखी थी। लेकिन फिर कमल हासन ने फिल्म करने से मना कर दिया। संतोषी को कई लोगों ने कहा कि सनी देओल इस फिल्म को डुबा देंगे लेकिन राजकुमार संतोषी का मानना था कि फिल्म को दो ही लोग कर सकते थे - कमल हासन या सनी देओल।

    मुहुर्त सीन

    मुहुर्त सीन

    फिल्म का मुहुर्त क्लैप धर्मेंद्र के पिता, सनी देओल के दादाजी ने दिया था। फिल्म के लॉन्च के दौरान सनी देओल की मां भी सेट पर मौजूद थीं।

    सात फिल्मफेयर अवार्ड

    सात फिल्मफेयर अवार्ड

    फिल्म ने सात फिल्मफेयर अवार्ड जीते थे जिसमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्टर अवार्ड शामिल था। फिल्म को बेस्ट फिल्म का नेशनल अवार्ड भी मिला था।

    डिंपल थीं पसंद

    डिंपल थीं पसंद

    सनी देओल इस फिल्म के लिए डिंपल कपाड़िया को लेना चाहते थे लेकिन धर्मेंद्र ने उनके इस फैसले को सख्त तौर पर मना कर दिया।

    मिथुन को नहीं मिला प्रोड्यूसर

    मिथुन को नहीं मिला प्रोड्यूसर

    राजकुमार संतोषी, गोविंद निहलानी के असिस्टेंट थे इसलिए जब वो अपनी फिल्म को लेकर मिथुन चक्रवर्ती के पास पहुंचे। मिथुन तो मान गए लेकिन फिल्म को प्रोड्यूसर नहीं मिला क्योंकि सबको लगा, राजकुमार संतोषी गोविंद निहलानी की तरह आर्ट फिल्म बनाएंगे।

    English summary
    Sunny Deol’s Ghayal and Aamir Khan’s Dil complete 30 years. Know won the box office clash.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X