»   » बॉलीवुड की Best एक्ट्रेस.. 300 फिल्में और ताबड़तोड़ फैन फॉलोइंग, इनके आगे हीरो Fail

बॉलीवुड की Best एक्ट्रेस.. 300 फिल्में और ताबड़तोड़ फैन फॉलोइंग, इनके आगे हीरो Fail

Written By: Utkarsh Srivastav
Subscribe to Filmibeat Hindi

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का ऐलान हो चुका है। वहीं बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी को दिया गया है। इस अवॉर्ड का ऐलान राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कमेटी के चेयरमैन शेखर कपूर ने किया। अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए कई अवॉर्ड्स अपने नाम करने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी को ये पुरस्कार पहला बार हासिल हुआ है। श्रीदेवी अब भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन इतना तो तय है कि इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के बाद उनका नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया है।

[राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 WINNERs List: जानें किसे मिला BEST एक्टर, एक्ट्रेस, फिल्म]

ये अवॉर्ड श्रीदेवी को उनकी फिल्म मॉम के लिए दिया गया है। 'मॉम' फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया था जो अपनी बच्ची के रेप से पीड़ित थी। उनका किरदार न केवल लोगों के दिलों को छुआ बल्कि बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई भी की। इंगलिश-विंग्लिश में लोगों का दिल जीतने के बाद श्रीदेवी ने मॉम करके साबित कर दिया कि अभी भी इंडस्ट्री में उनकी जगह कोई नहीं ले सकता।

sridevi-got-national-award-best-actress-film-mom-know-about-her-best-Bollywood-films

श्रीदेवी को पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता है। मेल डॉमिनेटिंग इंडस्ट्री में श्रीदेवी ने अपनी एक अलग जगह बनाई थी। उन्होंने अपने करियर में अलग-अलग भाषाओं में कुल 300 फिल्में की हैं.. चौंक गए न आप? जी हां! अपनी शानदार एक्टिंग से न सिर्फ साउथ इंडस्ट्री में बल्कि बॉलीवुड में भी सुपरस्टार की जगह बनाई। आगे जानें श्रीदेवी की 10 बेस्ट फिल्मों के बारे में, ये वही फिल्में हैं जिन्होंने श्रीदेवी को बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार बनाया।

हिम्मतवाला

हिम्मतवाला

1983 में आई के राघवेंद्र राव की इस फिल्म में श्रीदेवी जीतेंद्र के साथ रोमांस करती नजर आई थीं। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म से उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिलना शुरू हुई थी।

नगीना

नगीना

1986 में आई फिल्म नगीना इतनी बड़ी हिट हुई कि वे इसी फिल्म के बाद अच्छी खासी एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाने लगीं।

मिस्टर इंडिया

मिस्टर इंडिया

1987 में आई ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे पहली सुपरहीरो फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में श्रीदेवी अनिल कपूर के साथ नजर आई थीं। एक मसखरी पत्रकार के किरदार में श्रीदेवी ने ऑडिएंस को खूब एंटरटेन किया था।

चालबाज़

चालबाज़

1989 में आई पंकज पाराशर की कॉमेडी फिल्म में श्रीदेवी ने जुड़वा का किरदार निभाया था। दो एकदम अलग किरदारों को श्रीदेवी ने कुछ इस तरह निभाया था कि ये उनकी अब तक की बेस्ट परफॉर्मेंस मानी जाती है।

चांदनी

चांदनी

वहीं 1989 में यश चोपड़ा की फिल्म चांदनी भी आई थी। इस फिल्म मिलने तक वे बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बन चुकी थीं।

लम्हे

लम्हे

फिर 1991 में आई उनकी फिल्म लम्हे हालांकि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन ये श्रीदेवी की क्लासिक फिल्मों में गिनी जाती है।

जुदाई

जुदाई

फिल्म जुदाई भी श्रीदेवी की बेस्ट परफॉर्मेंस में से एक है। इस फिल्म में उन्होंने ग्रे शेड कैरेक्टर इतनी खूबसूरती से निभाया कि लोग देखते रह गए।

इंग्लिश विंग्लिश

इंग्लिश विंग्लिश

2012 में आई श्रीदेवी की फिल्मइंग्लिश विंग्लिश उनकी कमबैक फिल्म रही और इसी फिल्म के जरिए श्रीदेवी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि बॉलीवुड में उनकी जगह कोई और ले ही नहीं सकता।

मॉम

मॉम

उनकी आखिरी फिल्म मॉम थी, जिसके लिए उन्हें आज बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला है।

जीरो

जीरो

वहीं निधन के बाद भी श्रीदेवी को आप बड़े पर्दे पर देख सकेंगे। श्रीदेवी शाहरुख खान की आने वाली फिल्म जीरो में कैमियो करती नजर आएंगी।

English summary
Sridevi got national award for best actress for film Mom know about her best Bollywood films.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi

X