For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    6 शिफ्टों में किया काम..116 फिल्में..सुपरहिट करियर..79 साल में ऐसे दिखने लगे शशि कपूर

    By Utkarsh
    |
    Shashi Kapoor: 10 Unknown and Interesting Facts from his life | FilmiBeat

    हाल ही में बॉलीवुड के वेटरन एक्टर शशि कपूर की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई है। बॉलीवुड के लिए इस साल में ये चौथी चौंकाने वाली खबर है। शशि कपूर वे काफी समय से सांस से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे। जिसके बाद आज उन्होंने कोकिला बेन अस्पताल में आखिरी सांस ली।

    [नहीं रहे सुपरस्टार शशि कपूर..लंबी बीमारी के बाद निधन]

    बता दें कि इसी साल कई दिग्गज स्टार्स की मौत हुई है। जिनमें ओमपुरी, रीमा लागू, विनोद खन्ना और अब शशि कपूर 79 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए हैं। शशि कपूर ने अपने चार्म और टैलेंट से कई दशकों तक बॉलीवुड पर राज किया है।

    बॉलीवुड की पितामाह पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे और वेट्रन एक्टर शशि कपूर का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। शशि कपूर राज कपूर और शम्मी कपूर के सबसे छोटे भाई थे। बेहद मशहूर खानदान से होते हुए उनकी अलग एक संघर्ष भरी कहानी है। आगे जानें कि कैसे कंगाली के दौर से निकल कर बने सुपरस्टार और देखें बीमारी से जूझते शशि कपूर की ऐसी तस्वीरें, जिनमें उन्हें पहचानना भी मुश्किल है।

    ये था असली नाम

    ये था असली नाम

    वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था।

    सबसे बिजी स्टार

    सबसे बिजी स्टार

    शशि कपूर के बार में एक बात कही जाती है, वो ये कि उनके जैसा अंदाज और उनके जैसा हुनर किसी और एक्टर में नहीं दिखता। शायद इसी अनूठे अंदाज का नतीजा था कि शशि कपूर अपने दौर के सबसे बिजी स्टार्स में से एक रहे।

    एक साथ 6-7 फिल्में

    एक साथ 6-7 फिल्में

    उस दौर में अगर कोई स्टार एक साथ 6 से 7 फिल्मों में काम करता था तो वो शशि कपूर ही थे।

    छह शिफ्ट में काम

    छह शिफ्ट में काम

    शशि कपूर एक दिन में छह शिफ्ट में काम करते थे। उस वक्त उनसे मिलना तक मुश्किल हो जाता था। आखिर उनका शेड्यूल ही ऐसा होता था। वो एक फिल्म की लोकेशन से दूसरी फिल्म की लोकेशन की तरफ भागते रहते।

    नाम रख दिया था टैक्सी

    नाम रख दिया था टैक्सी

    शशि कपूर के इस रवैये से एक बार उनके भाई राज कपूर भी परेशान हो गए थे और उन्हें 'टैक्सी' कहकर बुलाने लगे जिसे जब चाहे कोई भी किराए पर ले सकता था और मीटर चलना शुरू हो जाता था।

    116 फिल्में

    116 फिल्में

    शशि कपूर ने 60 के दशक में डेब्यू किया था जो सक्सेसफुल रहा। इस दौरान उन्होंने करीब 116 हिंदी फिल्में कीं जिनमें से 61 सोलो हीरो के तौर पर थीं।

    लगा था ग्रहण

    लगा था ग्रहण

    जिस तरह तेजी से चमकते सूरज को भी ग्रहण लग जाता है ठीक वैसे ही शशि कपूर के करियर को भी ग्रहण लग गया। इसी दशक में उनके पास काम के लाले पड़ गए और उन्हें काम मिलना बंद हो गया।

    बेची स्पोर्ट्स कार

    बेची स्पोर्ट्स कार

    काम ना होने की वजह से शशि कपूर मायूस हो गए। लेकिन घर तो चलाना ही था....कुछ ना कुछ काम तो करना ही था और उसके लिए पैसों की जरूरत थी। मजबूरन शशि कपूर को अपनी स्पोर्ट्स कार बेचनी पड़ी।

    ऐसे चमके

    ऐसे चमके

    इन सबके बावजूद शशि कपूर 70 के दशक में एक बार फिर से सुपरस्टार बनकर सामने आए और लोग देखते रह गए।

    अमिताभ के साथ 12 फिल्में

    अमिताभ के साथ 12 फिल्में

    शशि कपूर के फेवरेट को-स्टार्स में अमिताभ बच्चन थे। अमिताभ के साथ उन्होंने लगभग 12 फिल्मों में काम किया है। शशि कपूर ने राखी से लेकर जीनत अमान, शर्मिला टैगोर, नंदा, परवीन बाबी और हेमा मालिनी जैसी बड़ी हीरोइनों के साथ काम किया।

    English summary
    shahi kapoor died after long sickness know his struggle story
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X