For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Khans का अर्धशतक, जादू चलेगा या मिटेगा!

    |

    [नीति सुधा] बॉलीवुड और खान तिकड़ी एक ही सिक्के के दो पहलू सरीखे हैं। इनकी लोकप्रियता का आलम देश ही नहीं, विदेशों में भी देखा जा सकता है। जी हां, शाहरूख खान की पॉपुलिरिटी तो आप उसी वक्त समझ गए होंगे, जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने भाषण में शाहरूख का जिक्र किया। लेकिन सिर्फ किंग खान ही नहीं, बल्कि सलमान खान और आमिर खान का भी दुनियाभर में जादू कायम है।

    दशकों से बॉलीवुड पर राज करने वाली ये खान तिकड़ी इस साल अपने 50 वर्ष पूरे करेगी। जी हां, शाहरूख, आमिर और सलमान, इस साल तीनों 50 साल के हो जाएंगे। तो फिर सवाल यहां यह उठता है कि क्या इतनी उम्र हो जाने के बाद ही खान्स का जलवा बरकरार रहेगा या लोगों को एक युवा चेहरे की कमी इन तीनों में खलेगी। जो भी हो, आखिरकार, फ़िल्मी सितारों की भी चमक उम्र के साथ घटती जाती है। जब अमिताभ बच्चन 50 साल के हुए तब उनका भी स्टारडम डगमगाने लगा था। लेकिन फिर समझदारी दिखाते हुए, उन्होंने अपने फिल्मों के चुनाव को बदल डाला।

    यहां पढ़िए- कहानी की Band, पीके

    यहां जानते हैं कि क्यों खान तिकड़ी का जलवा 50 सालों में भी जवां है:

    जबरदस्त अंदाज

    जबरदस्त अंदाज

    इस उम्र में भी ये तीनो ख़ान न सिर्फ़ हिट फ़िल्में दे रहे हैं बल्कि नई पीढ़ी को अपनी जगह बनाने में भी कड़ी चुनौती दे रहे हैं। बॉक्स ऑफिस पर राज करने वाले इस खान तिकड़ी का अंदाज ही निराला है। ये इनके अंदाज का ही जादू है कि 50 की उम्र में भी ये युवा दिलों की धड़कन हैं। शाहरूख का बाहें फैलाना हो और सलमान का एक्शन इनके अंदाज को भूल पाना संभव नहीं है।

    निर्देशकों का साथ

    निर्देशकों का साथ

    तीनों ख़ानों की फिल्मों की लिस्ट देखेंगे तो पाएंगे कि, हमेशा यहां वहां भागने की बनाए, तीनों ने काफी सब्र से काम लिया है। शाहरूख हों या आमिर, इनकी निर्देशकों से हमेशा बेहतरीन ट्यूनिंग रही है। और निर्देशकों से साझेदारी कर ही खान्स ने सफल फ़िल्में दी हैं। सलमान ख़ान - सूरज बड़जात्या, शाहरुख़ ख़ान - यश चोपड़ा, करण जौहर और आमिर ख़ान - राजकुमार हिरानी....ये जोड़ियां हमेशा सफल रही हैं।

    काम करने का तरीका

    काम करने का तरीका

    तीनों खान के साथ बेहतरीन बात यह है कि तीनों को अपनी खासियत का अंदाजा है। लिहाजा, तीनों ख़ान ने लोगों के बीच अपनी अलग छवि बना रखी है। जहां शाहरुख़ ख़ान ने रोमांटिक हीरो की छवि बनाई, वहीं सलमान ख़ान रोमांटिक हीरो से दबंग एक्शन हीरो बने हुए नज़र आते हैं और अपने आप को 'परफ़ेक्शनिस्ट' बना रखा है आमिर ख़ान ने।

    फिल्मों का चुनाव

    फिल्मों का चुनाव

    जाहिर है अगर आपको आपकी खासियत का अंदाजा होता है तो आप उसपर अमल भी करते हैं। तीनों खानों की बात करें तो शाहरुख़ हर फ़िल्म से निखरते रहे और आमिर ने कई सालों से समझकर फ़िल्में करना शुरू किया। वहीं सलमान ख़ान में हमेशा से ही एक्स फैक्टर रहा है।सिर्फ क़िस्मत आपको आगे नहीं ले जा सकती.. यह बात साबित करते हैं खान तिकड़ी। इनकी मेहनत और डेडिकेशन की बॉलीवुड कायल है।

    प्रचार- प्रोमोशन

    प्रचार- प्रोमोशन

    तीनो ख़ानों की फ़िल्में एक अंतराल में आती है जिससे लोगों में उन्हें देखने का उत्साह बरक़रार रहता है। वहीं, लोगों को लुभाने का काम भी तीनों खान बहुत अच्छे से जानते हैं। यह तो मानना पड़ेगा कि बॉलीवुड में फिल्म प्रमोशन का काम शाहरूख, आमिर से अच्छी और कोई नहीं कर सकता। कहीं न कहीं सलमान भी यहां पीछे छूट जाते हैं।

    फैंस का दिवानापन

    फैंस का दिवानापन

    खान तिकड़ी की फैन फॉलोइंग का अंदाजा लगाना किसी के बस की बात नहीं है। ट्विटर हो या फेसबुक, उनके बंगले हों या फिल्म का सेट, हर जगह आपको उनके फैंस की मौजूदगी दिख जाएगी। और इसी का असर दिखता है इनकी फिल्मों पर।

    कमाल की ऊर्जा

    कमाल की ऊर्जा

    इस साल बॉलीवुड के तीन ख़ान सलमान ख़ान, शाहरुख़ ख़ान और आमिर ख़ान 50 साल के हो जाएंगे। लेकिन आज भी उनकी फिल्मों को देखकर आप उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते। कई निर्देशक भले ही उनकी बढ़ती उम्र पर फब्ती कस लें, लेकिन सच तो यह है कि तीनों खानों में कमाल की ऊर्जा है, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती है।

    English summary
    Shahrukh Khan, Salman Khan and Aamir Khan will turn 50 this year. So it will be interesting to see whether they possess same power or not.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X