For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'संजू' के लिए संजय दत्त ने लिए इतने करोड़- लेकिन फिल्म में छुपाई सच्चाई, 2 शादियों से लव अफेयर तक

    |

    राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू 29 जून 2018 को रिलीज हुई। रणबीर कपूर के रोल में संजय दत्त की ये बायोपिक दर्शकों को खूब पसंद आई। लोगों ने इस फिल्म को खूब प्यार दिया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपये का बिजनेस किया। लेकिन संजू फिल्म को देखने के बाद अक्सर लोगों ने कहा कि क्या ये वाकई संजय दत्त के जीवन का काला सच है। या फिर सहानुभूति के लिए इस फिल्म की रूपरेखा बदल दी गई।

    रिया चक्रवर्ती ने बंद किया कमेंट सेक्शन, फैंस ठहरा रहे थे सुशांत सिंह राजपूत के मौत का जिम्मेदाररिया चक्रवर्ती ने बंद किया कमेंट सेक्शन, फैंस ठहरा रहे थे सुशांत सिंह राजपूत के मौत का जिम्मेदार

    इस फिल्म को बनाने वाले राजकुमार हिरानी ने खुद इस बात को स्वीकार किया था कि संजू में अतिरिक्त हिस्सा जोड़ा गया है, ताकि नफरत नहीं, सहानुभूति मिले। फिल्मकार ने कहा कि संजय दत्त की जिंदगी की हर एक घटना पर एक अलग फिल्म बन सकती है। लेकिन राजकुमार हिरानी ने हथियार, देशद्रोही और आंतकवाद जैसे आरोपों में घिरे अभिनेता को दर्शाने के बजाय पिता पुत्र के संबंध को दिखाना ज्यादा सही समझा।

    सच्चाई बताने के लिए संजय दत्त ने लिए थे पैसे?

    सच्चाई बताने के लिए संजय दत्त ने लिए थे पैसे?

    संजू फिल्म ने कमाई के मामले में नए कीर्तिमान स्थापित किए। बिजनेस के मामले में ये 5वीं सबसे बड़ी फिल्म बनकर उभरी थी। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में सामने आया था कि संजय दत्त को इस फिल्म के लिए मोटी रकम दी गई। इतना ही नहीं फिल्म के प्रॉफिट का एक हिस्सा भी दिया गया। कहा गया कि ये बायोपिक फ्री में नहीं बनी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि संजय दत्त ने अपनी बायोपिक बनाने के लिए राइट्स नौ से दस करोड़ रुपये में दिए थे।

    संजू में संजय दत्त की शादी और लव अफेयर का नहीं था जिक्र

    संजू में संजय दत्त की शादी और लव अफेयर का नहीं था जिक्र

    फिल्म संजू देखें तो, मालूम पड़ता है कि संजय दत्त के जीवन को पूरा तो छोड़िए आधा भी ये कहानी बयां नहीं करती। इसका जवाब खुद राजकुमार हिरानी ने दिया भी था कि संजय दत्त के जीवन की हर घटना बहुत बड़ी है, जिन हर घटना पर एक अलग फिल्म बन सकती हैं। ऐसे में संजय दत्त की संजू में माधुरी दीक्षित से लेकर रिया पिल्लई तक किसी का भी जिक्र नहीं था।

    माधुरी दीक्षित एक जमाने में संजय दत्त की गर्लफ्रेंड हुआ करती थीं। फिल्म आतिश तक दोनों साथ ही थे। उस दौरान विदेश में दोनों शूटिंग कर रहे थे लेकिन मुंबई ब्लास्ट में नाम आने के बाद एकदम से दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था। वहीं संजय दत्त की करीबी रिया पिल्लई भी रहीं जो जेल के वक्त उनके साथ ही थीं। लव लाइफ के अलावा फिल्म में ऋचा शर्मा का जिक्र भी नहीं था। ऋचा संजय दत्त की पत्नी थीं, जिनकी एक बेटी त्रिशाला दत्त भी हैं।

    सुनील दत्त हैं रियल हीरो

    सुनील दत्त हैं रियल हीरो

    संजय दत्त की फिल्म देंखें या तमाम ब्लॉग व इंटरव्यू...इसके बाद यही सामने आता है कि संजय दत्त के जीवन में उनके असली हीरो उनके पिता और उस समय कांग्रेस के सांसद सुनील दत्त ही हैं। जिन्होंने बेटे को बचाने के लिए दर दर की ठोकरे खाईं। दत्त साहब राजनीति से लेकर मीडिया गलियारों की मदद लिया करते थे। सभी को एक ही बात कहा करते थे कि बेटे संजय दत्त ने गलतियां जरूर की हैं लेकिन वह बुरा इंसान नहीं हैं।

    संजू के बाद खलनायक नहीं नायक बन गए संजय दत्त

    संजू के बाद खलनायक नहीं नायक बन गए संजय दत्त

    दर्शकों में अच्छा संदेश जाए, कहानी अच्छी चले और बिके..ऐसी तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए संजय दत्त की कहानी को संजू में ऐसे पेश किया गया जिसमें संजय दत्त विलेन नहीं बल्कि पीड़ित नजर आए। ऐसा दिखाया गया कि उन्हें आलोचना की नहीं बल्कि सहानुभूति का आवश्यकता था। जिसके साथ कुछ चीजें समय और गलत संगति की वजह से गलत हो गई थीं।

    बाल ठाकरे से कनेक्शन

    बाल ठाकरे से कनेक्शन

    मुंबई ब्लास्ट 1993 होने के बाद सुनील दत्त के पैरों तले जमीन खिसक गई थी। इसकी वजह थी संजय दत्त। जिनका नाम लगातार इस मामले में सामने आ रहा था। करीब 18 महीने तक संजय दत्त जेल में रहे, इस दौरान तमाम नेताओं व मंत्रियों से मदद मांगने के बाद जब सुनील दत्त को किसी से मदद नहीं मिली तो उन्होंने आखिरकार बाल ठाकरे से मदद की गुहार लगाई। वही बाल ठाकरे जिनका दत्त और उनकी पार्टी कांग्रेस लगातार उनका विरोध कर रही थी। लेकिन बेटे के मोह ने दत्त साहब को बाल ठाकरे के आगे मदद के लिए झुका ही दिया। हालांकि बाल ठाकरे ने अभिनेता को निराश नहीं किया। ठाकरे ने न केवल दत्त परिवार की मदद की बल्कि संजय दत्त की छवि सुधारने की कोशिश भी की गई।

    Read more about: sanju rajkumar hirani sanjay dutt
    English summary
    sanju 2 years complete rajkumar hirani Changed film Script To Create Empathy For Sanjay Dutt
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X