For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मुझे बाज़ीगर से निकाला नहीं जाता तो शाहरूख खान बंगला कभी नहीं खरीद पाता - सलमान खान

    |

    शाहरूख खान की अब्बास मस्तान फिल्म बाज़ीगर की रिलीज़ को आज 27 साल पूरे हो चुके हैं। इस फिल्म ने शाहरूख खान को वो सब कुछ दिया जिसकी उनके करियर को ज़रूरत थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले ये फिल्म सलमान खान को ऑफर हुई थी।

    हालांकि सलमान खान अपने करियर में इतनी जल्दी एक निगेटिव भूमिका करना नहीं चाहते थे। सलमान खान के अलावा और कई बड़े एक्टर्स ने इस फिल्म को रिजेक्ट किया था जिसमें अनिल कपूर और अक्षय कुमार का नाम भी शामिल है।

    वहीं अरबाज़ खान को भी ये फिल्म ऑफर हुई थी। दरअसल, कम ही लोग जानते हैं कि सलमान खान ने कई बड़ी फिल्में रिजेक्ट की हैं। इन फिल्मों की स्क्रिप्ट उनके पिता सलीम खान को पसंद नहीं आती थी और सलमान उनसे सलाह ज़रूर लेते थे।

    लेकिन कुछ फिल्मों में सलमान के पिता सलीम खान, अपनी तरफ से कोई सुझाव देते थे जिस पर अमल कर डायरेक्टर वापस सलमान के पास आता था लेकिन बाज़ीगर के साथ ऐसा नहीं हुआ।

    लंबा सिलसिला

    लंबा सिलसिला

    सलमान खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने कई ऐसी फिल्में रिजेक्ट की हैं जो बाद में शाहरूख खान ने की। शुरूआत बाज़ीगर से होती है और ये सिलसिला चक दे इंडिया तक चला। (हालांकि, शाहरूख खान की आखिरी रिलीज़ फिल्म ज़ीरो भी पहले सलमान खान को ऑफर हुई थी।)

    बाज़ीगर का ऑफर

    बाज़ीगर का ऑफर

    सलमान खान के पास अब्बास मस्तान बाज़ीगर का ऑफर लेकर आए। लेकिन सलमान खान अपने करियर में इतनी जल्दी कोई निगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने फिल्म रिजेक्ट कर दी।

    पिता की सलाह

    पिता की सलाह

    हालांकि सलमान खान के पिता सलीम खान ने सलाह दी कि इस फिल्म में अगर हीरो जो कि विलेन है, उसका एंगल सबको समझाना है तो फिल्म में कोई फ्लैशबैक होना चाहिए जिससे लोग कनेक्ट हो पाए और इमोशनल हों। जैसे मां का बदला वगैरह।

    दोबारा नहीं आए

    दोबारा नहीं आए

    अब्बास मस्तान को सलीम खान का आईडिया पसंद नहीं आया और इसलिए सलमान खान ने फिल्म रिजेक्ट कर दी। फिल्म अरबाज़ को भी ऑफर हुई लेकिन उन्होंने तुरंत दरार में निगेटिव किरदार निभाया था तो अरबाज़ ने भी फिल्म रिजेक्ट कर दी।

    वही किया पर फिल्म नहीं मिली

    वही किया पर फिल्म नहीं मिली

    सलमान ने बताया कि अब्बास मस्तान ने उसी मां वाले आईडिया के साथ फिल्म बनाई लेकिन इस बार फिल्म में शाहरूख खान थे। सलमान के पास ये मां वाला आईडिया लेकर अब्बास मस्तान वापस नहीं आए।

    नहीं होता मन्नत

    नहीं होता मन्नत

    सलमान खान ने इसी इंटरव्यू में मज़ाक में कहा, मैं तब बाज़ीगर कर लेता तो आज बैंडस्टैंड पर शाहरूख खान का बंगला मन्नत ना होता। हालांकि मुझे इस बात का कोई मलाल नहीं है कि इस फिल्म का ऑफर मुझे दोबारा नहीं दिया गया।

    चक दे इंडिया भी रिजेक्ट

    चक दे इंडिया भी रिजेक्ट

    गौरतलब है कि चक दे इंडिया में भी कबीर खान का किरदार पहले सलमान खान को ऑफर हुआ था। लेकिन सलमान खान स्क्रिप्ट में एक बहुत बड़ा बदलाव चाहते थे और इस बदलाव के लिए कोई राज़ी नहीं हुआ।

    अड़ गए सलमान

    अड़ गए सलमान

    सलमान खान चाहते थे कि चक दे इंडिया के फाईनल मैच में हॉकी टीम पाकिस्तान से पंगा ले और उसे पछाड़े। लेकिन डायरेक्टर शिमित अमीन का मानना था कि ऐसा करने से फिल्म का पूरा फोकस हट जाएगा।

    छोड़ दी फिल्म

    छोड़ दी फिल्म

    सलमान का कहना था कि अगर कबीर खान लड़कियों को पाकिस्तान के खिलाफ मैच जिता देता है तो उस पर पाकिस्तान के साथ मैच फिक्सिंग आरोप साफ हो जाएगा। लेकिन जब स्क्रिप्ट में बदलाव नहीं हुआ तो सलमान ने ये फिल्म छोड़ दी।

    सबसे बड़ी फिल्में

    सबसे बड़ी फिल्में

    दिलचस्प बात ये है कि बाज़ीगर की सफलता ने शाहरूख खान को जहां रातों रात स्टार बना दिया वहीं दूसरी तरफ, चक दे इंडिया के कारण शाहरूख खान को उनके करियर की बेस्ट फिल्म मिली।

    English summary
    Salman Khan was offered Baazigar and was replaced by Shahrukh Khan without informing him. Know interesting story told by Salman himself.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X