For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान पूरे किये 34 साल, खाते में आयी ब्लॉक बस्टर के साथ सुपर फ्लॉप फिल्में

    |

    अगस्त 2022 को सलमान खान ने बॉलीवुड में अपने 34 साल पूरे कर लिये हैं। सलमान खान की डेब्यू फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' साल 1988 को 22 अगस्त को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनका कैमियो रोल था। इसके बाद साल 1989 में आयी उनकी फिल्म 'मैंने प्यार किया' ने उनको रातोंरात शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। अभिनेत्री भाग्यश्री की डेब्यू वाली यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित और सलमान खान सुपरस्टार। इसके बाद उन्हें फिर पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी। सलमान खान ने अपने 34 साल के कॅरियर में जहां 'दबंग', 'तेरे नाम', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान', 'हम दिल दे चुके सनम', 'टाइगर' जैसी कई हिट फिल्में दी। वहीं उनके खाते में कई फ्लॉप या सुपर फ्लॉप फिल्में जैसे 'अंतिम', 'लकी', 'सूर्यवंशी', 'एक लड़का एक लड़की', 'वीर' जैसी कई फिल्में भी आयी।

    आइए देखते हैं सलमान खान के 34 सालों के कॅरियर की कुछ खास झलकियां

    किस्मत से मिला था पहली सुपरहिट फिल्म में काम करने का मौका

    किस्मत से मिला था पहली सुपरहिट फिल्म में काम करने का मौका

    सलमान के कॅरियर की दूसरी और उनकी पहली सुपरहिट फिल्म 'मैंने प्यार किया' है। इस फिल्म में सलमान खान को 'प्रेम' के किरदार में दर्शकों का काफी प्यार मिला था। लेकिन काफी कम लोगों को ही पता है कि सलमान खान को यह किरदार किस्मत से मिला था। फिल्म के मेकर्स के लिए इस किरदार में पहली पसंद सलमान खान नहीं बल्कि फराज खान थे। लेकिन ऐन मौके पर फराज खान बीमार पड़ गये और यह फिल्म सलमान की झोली में आ गिरी। कहा जाता है कि फिल्म में लीड रोल में सलमान खान का सिलेक्शन होने के बावजूद डायरेक्टर सूरज बड़जात्या को उन पर भरोसा नहीं था। फराज खान के बीमार पड़ने के बाद किसी ने सूरज बड़जात्या को सलीम खान के बेटे सलमान खान के बारे में बताया जो उस समय फिल्मों में काम ढूंढ रहे थे। सूरज बड़जात्या ने उनका ऑडिशन लिया और 'प्रेम' के रोल के लिए उन्हें साइन कर लिया। सलमान के साथ इस फिल्म के लिए मोहनीश बहल ने भी ऑडिशन दिया था और उन्हें भी सिलेक्ट कर लिया गया था।

    सलमान की कुछ फिल्मों ने धर्मेंद्र और दिलीप कुमार की फिल्मों से भी ज्यादा कमाया

    सलमान की कुछ फिल्मों ने धर्मेंद्र और दिलीप कुमार की फिल्मों से भी ज्यादा कमाया

    पिछले 34 सालों में सलमान खान की कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सलमान की कुछ फिल्में ऐसी रही कि कमाई के मामले में इन फिल्मों ने बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र और मेलोडी किंग दिलीप कुमार की फिल्मों को पीछे छोड़ दिया। सलमान खान की सुपरहिट फिल्मों का सिलसिला 'मैंने प्यार किया' (1989) से शुरू हुआ। अपने पूरे कॅरियर में सलमान खान की 'साजन' (1991), 'हम आपके हैं कौन' (1994), 'हम साथ-साथ हैं' (1999), 'नो एंट्री' (2005), 'दबंग' (2010), 'बॉडीगार्ड' (2011), 'एक था टाइगर' (2012) और 'बजरंगी भाईजान' (2015) जैसी सुपरहिट फिल्में दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2010 से 2012 के बीच सलमान खान की फिल्में बॉलीवुड में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में रही। इस दौरान अमिताभ बच्चन के अलावा और कोई कमाई के मामले में उनके आसपास भी नहीं पहुंच सका था।

    सलमान की कई फिल्में साबित हुई डिजास्टर

    सलमान की कई फिल्में साबित हुई डिजास्टर

    सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' उनके साथ डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस भाग्यश्री के लिए काफी लकी साबित हुई क्योंकि यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई जिसका फायदा सलमान के साथ-साथ भाग्यश्री को भी मिला। लेकिन सलमान खान की कई फिल्में उनके कॅरियर की डिजास्टर साबित हुई जिसका नुकसान फिल्मों में सलमान खान के साथ डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेज को भी उठाना पड़ा। फिल्म 'बागी' (1990) ने ठीक-ठाक बिजनेस किया था और फिल्म में सलमान खान के ऑपोजिट दिखी नगमा ने कुछ हिन्दी फिल्मों में काम करने के बाद साउथ की फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया था। 1991 में आयी सलमान की फिल्म 'लव' सुपर फ्लॉप साबित हुई। फिल्म में रेवती ने सलमान के साथ काम किया था। 2005 में सलमान खान ने ऐश्वर्या राय की तरह दिखने वाली स्नेहा उलाल के साथ फिल्म 'लकी' में काम किया था। यह स्नेहा की पहली फिल्म थी। यह फिल्म भी बुरी तरह से फ्लॉप हुई। फिल्म 'जय हो' में सलमान ने एक बार फिर से अपने माचो मैन के साथ लवर ब्वॉय की इमेज को भुनाने की कोशिश की थी लेकिन यह फिल्म डूब गयी। साल 2010 में सलमान खान पिंडारी और एक राजकुमारी की कहानी फिल्म 'वीर' में लेकर आये थे। दर्शकों को ना तो जरीन खान की एक्टिंग पसंद आयी और ना ही सलमान खान का पिंडारी लुक और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी।

    English summary
    During his career spanning 34 years in Bollywood, Bhaijaan Salman Khan gave many blockbusters as well as super flops. The importance of Salman Khan along with Sooraj Barjatya in making the character of 'Prem' an ideal lover and cultured son cannot be underestimated. In many films, even in guest appearances, Salman Khan has left his own mark. At the same time, Salman Khan was missed in the selection of some films, which proved to be a disaster for his career. When the audience rejected those films, then these films fell flat at the box office.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X