For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    PICS: एक दमदार किरदार और अभिनय की 'महारानी' बन गए सदाशिव

    |

    आज भले ही सदाशिव अमरापुरकर हमारे बीच नहीं रहे। लेकिन उनके द्वारा निभाए किरदार हमेशा हम सबके बीच रहेंगे। अमरापुरकर को सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली थी, उनके किरदार 'महारानी' के लिए।

    महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म सड़क में अमरापुरकर के निगेटिव किरदार को खासी तवज्जो दी गई थी। जिसका परिणाम यह हुआ कि अमरापुरकर को उस साल बेस्ट निगेटिव रोल के लिए फिल्मेफेयर के एवार्ड से नवाजा गया। इतना ही बल्कि इस रोल ने उन्हें करियर में नई ऊंचाई दी। वहीं, यह कहना गलत नहीं होगा कि महारानी के किरदार के बाद ही बॉलीवुड में नपुंसक और हिजड़े के रोल को भी जगह मिलने लगी। अमरापुरकर के बाद कई प्रभावी एक्टरों ने इस किरदार को बड़े पर्दे पर उतारा।

    यहां देखिए किन किन एक्टरों ने पर्दे पर निभाया 'महारानी' किरदार:

    • सदाशिव अमरापुरकर

    महारानी का किरदार, एक हिजड़े का था, जो चकले का मालिक था। इस किरदार की वजह से फिल्म सड़क को काफी ताऱीफ मिली थी। महारानी के रोल में अमरापुरकर ने अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी, जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। बर्बर, उत्तेजित, भावनाशून्य हिजड़ा बनकर अमरापुरकर ने लोगों को अचंभित कर डाला था या यूं कहें कि रूह कंपा डाला था। इस फिल्म के कई डॉयलोग भी पॉपुलर हुए थे।

    • महेश मांजड़ेकर

    2013 में आई विश्वास पाटिल की फिल्म 'रज्जो' भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल न दिखा पाई हो, लेकिन हमें यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि महेश मांजेड़कर द्वारा निभाया गया किरदार 'बेगम' काफी प्रभावी था। बेगम का किरदार रिलीज के पहले से ही काफी लोकप्रिय हो रहा था। मांजड़ेकर की लुक भी सूर्खियां बटोर रही थी। लिहाजा, यह महेश मांजड़ेकर द्वारा निभाया गया एक मजबूत किरदार था।

    • आशुतोष राणा

    आशुतोष राणा बॉलीवुड के कुछ प्रभावशाली एक्टरों में से एक हैं। यूं तो उनके द्वारा निभाया गया निगेटिव किरदार की कोई तुलना नहीं, लेकिन संघर्ष और शबनम मौसी में उनका रोल काफी मजबूत था। उनके अभिनय ने लोगों को उनसे नफरत करने को मजबूर कर दिया था, जो कि उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई।

    • परेश रावल

    परेश रावल की फिल्मों की लिस्ट से बेहतरीन अभियन या रोल ढ़ंढ़ पाना काफी मुश्किल है। लेकिन क्या आपको 1997 में आई महेश भट्ट की फिल्म 'तमन्ना' याद है। तमन्ना में परेश रावल के रोल को समीक्षकों ने काफी सराहा था। इस फिल्म में उन्होंने टिक्कू का किरदार निभाया था, जिसे काफी भावनात्मक ढ़ंग से पिरोया गया था। इस फिल्म में पूजा भट्ट ने भी काफी मजबूत अभिनय किया था।

    English summary
    Sadashiv Amrapurkar opened ways for others with the role of eunuch as Maharani. His one of the most memorable role.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X