»   » Release Rewind: उमराव जान, जब रेखा बनने चलीं ऐश औंधे मुंह गिरीं

Release Rewind: उमराव जान, जब रेखा बनने चलीं ऐश औंधे मुंह गिरीं

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

वो दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं, वो बेहतरीन अदाकारा हैं, वो मिस वर्ल्ड हैं, वो हसीन हैं पर.....वो रेखा नहीं हैं। और अगर किसी में रेखा की झलक नहीं है तो उमरॉव जान कहां मिलेंगी। बॉलीवुड में रीमेक का सिलसिला नया नहीं है। यूं कहे तो नदिया के पार से ही रीमेक का दौर शुरू हो गया था तो गलत नहीं होगा। ऐश्वर्या ने 2006 में एक गलती की उमराव जान करके। रेखा की छवि को बदलने के लिए शिद्दत चाहिए जो ऐश्वर्या में नहीं है। देखिए वो 10 कारण जो ऐश्वर्या उमराव जान नहीं बन पाईं।

रेखा की अदाकारी

रेखा की अदाकारी

रेखा ने फिल्म में जिस ज़हीन तरीके से उमराव जान का चोला पहन लिया था वैसा ऐश्वर्या के बस में नहीं था। ऐश्वर्या में ग्लैमर साफ दिख रहा जबकि रेखा विशुद्ध रूप से लखनऊ के एक कोठे पर बैठी तवायफ लग रही थीं।

इन आंखों की मस्ती

इन आंखों की मस्ती

रेखा ने अपनी आंखों से मदहोश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। हालांकि ऐश्वर्या ने उन्हें कॉपी करने की पूरी कोशिश की पर फिर भी रेखा का कॉपी करने के लिए भी वो अदाएं चाहिए।

फ्रेश नहीं लगी ऐश

फ्रेश नहीं लगी ऐश

ऐश्वर्या उमराव जान में ताज़गी नहीं भर पाती। उनके अभिनय में एक थकान थी और कई दृश्यों में तो ऐश की उम्र पता चलती हैं। खैर इसमें कोई क्या करे रेखा की उम्र तो आज तक पता नहीं चल पाती है।

 रेखा बनीं थीं उमराव, ऐश्वर्या बनना चाहती थीं रेखा

रेखा बनीं थीं उमराव, ऐश्वर्या बनना चाहती थीं रेखा

रेखा उमराव जान अदा की रूह में उतर गईं। जबकि ऐश रेखा की रूह में उतरना चाहती थीं। ऐसे में ऐश्वर्या कोई कमाल नहीं कर पाईं। न अदाओं में, न नज़ाकत में।

 अभिषेक के साथ no chemistry

अभिषेक के साथ no chemistry

ऐश्वर्या राय की अभिषेक बच्चन के साथ केमिस्ट्री ने कोई कमाल नहीं दिखाया। वहीं फारूख शेख और रेखा ने परदे पर आग लगा दी थी। ऐश्वर्या और अभिषेक ने बोल्ड सींस करने में कोई कोताही नहीं बरती पर दर्शकों ने उन्हें नकार दिया।

 घटिया संगीत

घटिया संगीत

फिल्म की रही सही कसर पूरी कर दी थी अन्नु मलिक ने। जहां नौशाद की उमराव जान की नज़्में दिलों में आज भी बसती हों वहां अन्नू मलिक के गीतों को कौन सुनता।

आशा भोंसले का कोई तोड़ नहीं

आशा भोंसले का कोई तोड़ नहीं

रेखा की आवाज़ बनी थीं आशा भोंसले वहीं ऐश्वर्या राय के पास थीं अलका याज्ञनिक। क्या आगे कुछ कहने की ज़रूरत है। हमें अलका की आवाज़ से दिक्कत नहीं है लेकिन 2004-05 के बाद से उन्होंने कोई जादू नहीं दिखाया।

 कुछ चीज़ों का तोड़ नहीं होता

कुछ चीज़ों का तोड़ नहीं होता

उमराव जान के फ्लॉप होने में ऐश्वर्या के साथ भी कई कारण थे। जैसे कि ऐश्वर्या के कॉस्ट्यूम नवाबी थे ही नहीं। एक टोपी जो उन्होंने पहनी है सालों बाद अस्तित्व में आई थी। वैसे भी रेखा की उमराव जान का कोई तोड़ नहीं था और इस बात को कोई नहीं नकार सकता।

English summary
Umraao Jaan released with pomp and show but was a sudden downfall with Aishwarya Rai only trying to ape Rekha, although nowhere near. Umraao Jaan indeed was Aishwarya's blunder.
Please Wait while comments are loading...