For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    रणबीर कपूर का जन्मदिन - 38 दिलचस्प किस्से, पिता ऋषि कपूर के चांटे से लेकर ऐश्वर्या को बोले झूठ तक

    |

    रणबीर कपूर, 28 सितंबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर हमने उनकी यादों का पिटारा खोल दिया है। रणबीर का असली नाम रणबीर राज कपूर है ये तो सबको पता है और उनकी पहली फिल्म सांवरिया में राज कपूर की पूरी झलक, रणबीर कपूर में डालने की कोशिश की गई थी।

    लेकिन रणबीर के बारे में काफी कुछ ऐसा है जो फैन्स को नहीं पता है। और ये किस्से काफी दिलचस्प हैं। खासतौर से इसलिए क्योंकि रणबीर कपूर को अकसर एक शर्मीला इंसान कहा जाता है।

    लेकिन जब आप ये किस्से पढ़ेंगे तो आपको लगेगा ही नहीं कि ये किसी शर्मीले इंसान के किस्से हैं। रणबीर कपूर बचपन से ही बेहद शरारती रहे हैं। घर में सबसे छोटे होने के कारण उन्हें इन शरारतों का पूरा फायदा उठाने का मौका मिल जाता है। हालांकि ऋषि कपूर, रणबीर कपूर को लेकर बेहद सख्त रहते थे।

    पढ़िए उनकी ज़िंदगी के कुछ अनसुने और कुछ वायरल किस्से -

    मम्मी ने घर से निकाला था

    मम्मी ने घर से निकाला था

    #1. नीतू कपूर चाहती थीं कि रणबीर अपने आप रहना सीखें क्योंकि रणबीर अपनी मां पर बहुत निर्भर करते हैं। इसलिए नीतू कपूर ने रणबीर को घर से निकाल दिया था और खुद अपनी ज़िम्मेदारी लेने को कहा था। उससे पहले तक रणबीर कपूर हर हफ्ते नीतू से 1500 रूपये पॉकेट मनी लेते थे।

    #2. रणबीर कपूर की स्पीड डायल पर आज भी उनकी मां नीतू कपूर का नंबर है। रणबीर को इसलिए मम्माज़ बॉय कहा जाता है। उन्हें अपनी मां के हाथ की भिंडी बहुत पसंद है। वहीं वो अपनी दादी के भी फेवरिट थे।

    सबसे पढ़े लिखे सदस्य

    सबसे पढ़े लिखे सदस्य

    #3. एक इंटरव्यू में रणबीर ने बताया कि वो अपने परिवार के सबसे पढ़े लिखे इंसान हैं। उनके पापा आठवीं फेल हैं, उनके अंकल 9वीं फेल हैं और दादाजी छठवीं फेल हैं। इस लिहाज़ से रणबीर कपूर अपने घर के सबसे पढ़े लिखे इंसान हैं।

    #4. कम ही लोगों को पता है कि जान्हवी कपूर, रणबीर कपूर की कॉलेज जूनियर है। रणबीर कपूर अपने खानदान के इकलौते इंसान हैं जिन्होंने 10वीं पास कर कॉलेज भी अटेंड किया है।

    10वीं के नंबर

    10वीं के नंबर

    #5. रणबीर कपूर ने अपने दसवीं के बोर्ड एग्ज़ाम में 54 प्रतिशत नंबर लाकर सबको चौंका दिया था। वहीं उनके आज तक के सबसे अच्छे प्रतिशत में 60 प्रतिशत तक शामिल है। उनके बोर्ड एग्ज़ाम पास करने पर उनकी दादी ने एक शानदार पार्टी रखी थी।

    #6. जब सब पार्टी कर रहे थे रणबीर एक किनारे खड़े होकर सबका मज़ाक उड़ा रहे थे कि ये लोग तो इसी में खुश हो गए। रणबीर बचपन से छिपे हुए बदमाश रहे हैं।

    ऐश्वर्या को झूठ बोल कर किया इंप्रेस

    ऐश्वर्या को झूठ बोल कर किया इंप्रेस

    #7. अपने बोर्ड एग्ज़ाम के रिज़ल्ट के दौरान, रणबीर कपूर, अपने पापा ऋषि कपूर को उनकी फिल्म आ अब लौट चलें में असिस्ट कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग विदेश में चल रही थी और ऐश्वर्या को इंप्रेस करने के लिए रणबीर ने बताया था कि उन्हें 60 प्रतिशत नंबर मिले।

    #8. गौरतलब है कि बचपन से ही रणबीर कपूर और उनके पिता ऋषि कपूर के बीच बहुत ही कड़ा ईक्वेशन था। रणबीर कपूर, ऋषि से बहुत ही ज़्यादा डरते थे और ऋषि कपूर बहुत ही सख्त पिता थे।

    पापा का गुस्सा मतलब तूफान

    पापा का गुस्सा मतलब तूफान

    #9. रणबीर कपूर बचपन में काफी शैतान थे। एक बार तो उनके घर में पूजा थी और वो दौड़ते हुए चप्पल पहने पहने मंदिर में पहुंच गए। बस फिर क्या था, ऋषि कपूर का पारा सातवें आसमान पर था और उन्होंने रणबीर को एक चांटा रसीद कर दिया।

    #10. नीतू कपूर हमेशा रणबीर और ऋषि के बीच सामंजस्य बैठाने की कोशिश करती थीं। चूंकि रणबीर के साथ नीतू काफी प्यार से पेश आने की कोशिश करती थीं तो रणबीर कपूर इस बात का काफी फायदा उठा लेते थे।

    ऋषि कपूर के नाम पर धमकाती थीं नीतू

    ऋषि कपूर के नाम पर धमकाती थीं नीतू

    #11. ऋषि कपूर से रणबीर कपूर काफी डरते थे और नीतू कपूर कभी कभी इस बात का पूरा फायदा उठाती थीं। रणबीर कपूर पढ़ाई करना ही नहीं चाहते थे और कभी कभी तो नीतू कपूर को उन्हें धमकी देनी पड़ती थी कि अगर उन्होंने पढ़ाई नहीं की तो वो ऋषि कपूर को बता देंगी।

    #12. एक बार रणबीर ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो पढ़ने में काफी खराब थे और उनके रिपोर्ट कार्ड में हमेशा रेड मार्क होता था। एक बार तो नीतू कपूर ने साफ कहा कि अब अगर ऐसा हुआ तो वो पापा को बता देंगी। रणबीर खूब रोए, आगे मेहनत करने का वादा किया।

    देखते थे टांगें

    देखते थे टांगें

    #13. एक किस्सा रणबीर ने खुद एक इंटरव्यू में सुनाया कि कैसे वो टेबल के नीचे बैठकर टीचर की टांगे देखते थे। रणबीर ने बताया कि उनके स्कूल में सारी टीचर साड़ी पहनती थीं, बस एक टीचर स्कर्ट पहनती थी। तो रणबीर टेबल के नीचे बैठकर उनकी टांगे देखा करते थे।

    #14. ऐश्वर्या राय बच्चन ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब आराध्या छोटी थीं एक पार्टी में उन्होंने रणबीर को देखा और उन्हें गले लगाने के लिए ज़ोर से दौड़ पड़ीं। सबको लगा कि ये रणबीर का चार्म है कि लड़कियां क्या बच्चे भी उन पर फिदा हो जाते हैं। लेकिन ऐश्वर्या जानती थीं कि आराध्या रणबीर को अपने पापा यानि कि अभिषेक बच्चन समझकर झट से लिपट गईं।

    बचपन से सेट पर

    बचपन से सेट पर

    #15. रणबीर कपूर को बचपन से ही फिल्मों का शौक था। उन्होंने अपने पिता को पहले 1996 में प्रेम ग्रंथ में असिस्ट किया और फिर 1999 में आ अब लौट चलें में। इसके बाद उन्होंने सांवरिया से अपना डेब्यू करने से पहले संजय लीला भंसाली को ब्लैक में असिस्ट किया।

    #16. रणबीर कपूर ने अपने स्किल्स पर बहुत काम किया है। उन्होंने तबला सीखा है और रॉकस्टार के लिए गिटार। वहीं रणबीर कपूर को कॉकटेल ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने वो फिल्म नहीं की।

    घर में कोई नाम नहीं

    घर में कोई नाम नहीं

    #17. वेक अप सिड में अपने ओपनिंग शॉट के लिए रणबीर कपूर ने 65 - 70 बॉक्सर पहन कर ट्राई किए थे। ये सारे उनके पर्सनल कलेक्शन थे। वहीं इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने रॉकेट सिंह के लिए मूंछे बढ़ा ली थीं जिसके बाद उन्हें वेक अप सिड की शूटिंग रोकनी पड़ी।

    #18. रणबीर कपूर के परिवार में सारे बच्चों का निकनेम है। लेकिन रणबीर कपूर को प्यार से सब बाबा बुलाते हैं। उनका घर का कोई नाम नहीं है।

    सलमान खान और संजय दत्त

    सलमान खान और संजय दत्त

    #19. रणबीर कपूर को पहली बार सलमान खान ने एक क्लब में देखा था। और उन दोनों की कुछ कहासुनी हो गई। सलमान, रणबीर को एक थप्पड़ रसीद करने ही वाले थे कि संजय दत्त वहां आ गए और सलमान को बताया कि रणबीर कपूर कौन हैं।

    #20. संजय दत्त और रणबीर कपूर भी काफी करीब हैं। संजय, रणबीर को अपनी गाड़ी में घुमाने ले जाते थे और उन्हें कई तरह के तोहफे देते थे जिसमें हार्ले डेविडसन बाईक तक शामिल थी।

    रणबीर को बिगाड़ते थे संजय दत्त

    रणबीर को बिगाड़ते थे संजय दत्त

    #21. रणबीर कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया कि एक बार ऋषि कपूर संजय दत्त की इन आदतों से तंग आ गए और उन्होंने फोन कर संजय को डांटा और कहा कि मेरे बेटे से दूर रहो। मैं उसे तुम्हारी तरह बिल्कुल बनाना नहीं चाहता।

    #22. रणबीर कपूर ने संजय दत्त की बायोपिक में संजय दत्त का किरदार निभाया। संजय के किरदार को रणबीर ऐसा घोंट कर पी गए कि किसी को लगा ही नहीं कि परदे पर संजय दत्त नहीं हैं। संजय दत्त के अलावा, रणबीर, शाहरूख खान और ऋतिक रोशन की भी नकल उतार सकते हैं।

    दीपिका से मुलाकात

    दीपिका से मुलाकात

    #23. रणबीर कपूर की दीपिका पादुकोण से मुलाकात तब हुई जब दोनों ओम शांति ओम और सांवरिया की शूटिंग कर रहे थे। दोनों के मेकअप आर्टिस्ट एक ही थे। रणबीर दीपिका के साथ अपनी पहली डेट पर काफी गंदे जूते पहन कर गए थे।

    #24. रणबीर कपूर की कैटरीना कैफ से पहली मुलाकात भी दीपिका पादुकोण ने ही एक पार्टी में करवाई थी। इसके बाद अजब प्रेम की गजब कहानी की शूटिंग के दौरान, रणबीर, दीपिका को धोखा देकर कैटरीना के साथ वेकेशन मनाने गए थे जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थीं।

    कैंडी क्रश के फैन

    कैंडी क्रश के फैन

    #25. रणबीर कपूर गेम कैंडी क्रश के फैन हैं और वो अकसर ही अपने फोन पर कैंडी क्रश खेलते हुए नज़र आते हैं। यही कारण है कि रणबीर कपूर सोशल मीडिया पर नहीं हैं।

    #26. हालांकि करण जौहर और करीना कपूर का मानना है कि रणबीर किसी दूसरे नाम से ज़रूर सोशल मीडिया पर हैं क्योंकि उन्हें बॉलीवुड की हर गॉसिप पता होती है।

    कंट्रोवर्सी का हिस्सा

    कंट्रोवर्सी का हिस्सा

    #27. रणबीर कपूर ना चाहते हुए भी कंट्रोवर्सी का हिस्सा हुए जब उन्होंने ऐश्वर्या राय के साथ एक हॉट फोटोशूट किया। फिल्म ऐ दिल है मुश्किल के लिए किया गया ये फोटोशूट केवल फिल्म प्रमोशन के लिए था। लेकिन इससेे ऐश्वर्या राय की निजी ज़िंदगी को लेकर काफी अफवाहें बाहर आईं।

    #28. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की मुलाकात अकसर ही होती रहती थी। आलिया को रणबीर पर 11 साल की उम्र से क्रश था। सोनम कपूर के वेडिंग रिसेप्शन पर मीडिया के सामने एक साथ आकर दोनों ने अपने रिश्ते को मंज़ूरी दी थी।

    संजू की सफलता

    संजू की सफलता

    #29. संजू, रणबीर कपूर के करियर की सबसे सफल फिल्म है लेकिन रणबीर ये फिल्म करना नहीं चाहते थे। उन्हें डर था कि संजय दत्त की इमेज क्लीन करने की कोशिश कहीं उन पर भारी ना पड़े। राजकुमार हिरानी के बहुत समझाने के बाद रणबीर कपूर ने संजू के लिए हां की थी।

    #30. संजू की शूटिंग के दौरान, संजय दत्त कई बार सेट पर आते थे और रणबीर उनके सामने ही सीन देते थे और उनसे उस सीन को ओके करवाते थे। फिल्म में रणबीर के लुक को जब ऋषि कपूर ने पहली बार देखा था तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि स्क्रीन पर संजय दत्त नहीं रणबीर कपूर है।

    ऋषि कपूर की बीमारी

    ऋषि कपूर की बीमारी

    #31. एक इंटरव्यू में नीतू कपूर ने ऋषि कपूर के इलाज के दौरान और उसके पहले के दिनों के बारे में बात की। जब उन्हें ऋषि कपूर के कैंसर का पता चला तो रणबीर को ये खबर दी और रणबीर इसे सुनकर खुद को संभाल ही नहीं पाए।

    #32. उस दौरान, ऋषि कपूर दिल्ली में शूटिंग कर रहे थे। रणबीर वहां पहुंचे और प्रोड्यूसर से बात की। इसके बाद उसी शाम ऋषि कपूर को मुंबई लाया गया और अगले ही दिन पूरा परिवार न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गया। ऋषि कपूर को कुछ भी समझने का मौका नहीं दिया गया।

    खुद को संभाला

    खुद को संभाला

    #33. नीतू कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब पहली बार रणबीर को ऋषि कपूर की बीमारी की जानकारी मिली तो वो इस खबर को सच मानना ही नहीं चाह रहे थे। और इसके बाद वो बिल्कुल टूट गए और रोते रहे।

    #34. नीतू कपूर ने बताया कि रणबीर को जब मैंने सच बताया तो उसे संभलने के लिए थोड़ा वक्त लगा। वो एक घंटे या कुछ ज़्यादा समय तक रोता रहा और फिर मज़बूती से खड़ा हुआ और कहा कि हम इससे लड़ लेंगे।

    खुलकर रखी दिल की बात

    खुलकर रखी दिल की बात

    #35. गौरतलब है कि रणबीर और रिद्धिमा ऋषि कपूर के ईलाज के दौरान बारी से अपनी ड्यूटी निभाते थे। जब रणबीर कहीं शूटिंग कर रहे होते थे तो रिद्धिमा न्यूयॉर्क पहुंच जाती थीं और रणबीर न्यूयॉर्क पहुंचते थे तो रिद्धिमा अपने परिवार के पास पहुंच जाती थीं।

    #36. एक अवार्ड शो के दौरान, रणबीर ने जब संजू के लिए अपना बेस्ट एक्टर अवार्ड लिया तो अपने पापा को डेडिकेट किया और कहा कि वो कैमरे के सामने वापस आने के लिए तड़प रहे हैं। बस सबकी दुआएं चाहिए।

    सुपरस्टार रणबीर कपूर

    सुपरस्टार रणबीर कपूर

    #37. रणबीर कपूर का स्टारडम उनकी फिल्मों के हिट फ्लॉप से ऊपर है। उनके एक्सपेरिमेंट करने की कला को हमेशा ही सराहा गया है। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत में रॉकेट सिंह जैसी फिल्म की थी। वहीं उन्होंने बॉम्बे वेलवेट जैसी फिल्म भी की है जो उनके करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप है।

    #38. रणबीर कपूर की स्टारडम का आलम ये है कि उनके करियर की सबसे फ्लॉप फिल्मों में से एक बेशरम ने भी बॉक्स ऑफिस पर 38 करोड़ की ओपनिंग की थी। अब रणबीर को ब्रह्मास्त्र में देखने के लिए फैन्स बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

    English summary
    Ranbir Kapoor turns 38 and we bring to you 38 interesting stories from his life including his pranks and school grades.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X