For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    रामायण रोचक किस्से: 33 साल पहले हॉलीवुड से ली थी मदद, रावण की मौत पर इस गांव में मना था शोक

    |

    लॉकडाउन के चलते देश में एक बार फिर रामायण धारावाहिक दूरदर्शन पर शुरू हो गया है। रामायण के शुरू होने के साथ ही एक बार फिर 80-90 का दशक दौर फिर लौट आया है। इस सीरियल ने एक बार फिर दूरदर्शन की टीआरपी से सभी को चौंका दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रामायण को 33 साल पहले शूट के लिए हॉलीवुड की मदद ली गई थी।

    शाहरुख खान चैरिटी में सबसे आगे: कैंसर मरीजों की मदद, 12 गांव लिए गोद, अब कोरोना- असली किंग हैंशाहरुख खान चैरिटी में सबसे आगे: कैंसर मरीजों की मदद, 12 गांव लिए गोद, अब कोरोना- असली किंग हैं

    इस बार तो दूरदर्शन पर 'रामायण' सीरियल का पुन: प्रसारण करने में केवल दो दिन का समय लगा, लेकिन जब रामानंद सागर ने इसे बनाया तो इसे दो साल लग गए थे टीवी पर टेलीकास्ट करने के लिए। वहीं शूटिंग के लिए तमाम मशक्त करनी पड़ी थी। पढ़िए रामायण से जुड़े दिलचस्प किस्से।

    स्पेशल इफेक्ट्स के लिए हॉलीवुड से ली थी मदद

    स्पेशल इफेक्ट्स के लिए हॉलीवुड से ली थी मदद

    रामायण के कुछ सीन को दर्शाने के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया था। जैसे, हनुमान का संजीवनी बूटी लाना, पुष्पक विमान का उड़ना आदि। ऐसे सीन्स के लिए प्रेम सागर किंग कॉन्ग के निर्माता से हॉलीवुड में मिलकर आए थे।

    5 महाद्वीप पर 65 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा

    5 महाद्वीप पर 65 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा

    कई किताबे और कई लोगों की सलाह व अपने विवेक का इस्तेमाल कर रामानंद सागर ने रामायण जैसे सुपरहिट सीरियल को शूट किया गया था। उस समय जहां हर घर में टीवी नहीं हुआ करता था, तभी भी 5 महाद्वीपों में रामायण को 65 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा था।

    दो सालों का लंबा समय

    दो सालों का लंबा समय

    रामायण की शूटिंग लगातार 550 से ज्यादा दिनों तक चली थी। दो साल उस दौरान रामायण को फिल्माने में लगे लेकिन आज जब दोबारा इसका टेलीकास्ट किया तो केवल दो दिन का समय लगा।

    रावण की मृत्यु पर कलाकार के गांव में मना था शोक

    रावण की मृत्यु पर कलाकार के गांव में मना था शोक

    आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन रामायण शो में रावण का किरदार अदा करने वाले अरविंद त्रिवेदी के गांव में उस दिन शोक मना था, जब रामायण में रावण की मृत्यु हुई।

    रामानंद पर चला दस साल तक केस

    रामानंद पर चला दस साल तक केस

    रामायण के बाद लव कुश की कहानी को दिखाने की मांग हुई। लेकिन इस दौरान कई विवाद शुरू हो गए और रामानंद सागर पर दस साल तक कोर्ट में केस चला था।

    पुन: प्रसारण के लिए निशुल्क दिए एपिसोड

    पुन: प्रसारण के लिए निशुल्क दिए एपिसोड

    रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने मीडिया से बातचीत में बताया था कि हमने 'रामायण' के 78 एपिसोड दूरदर्शन को पुन: प्रसारण के लिए निशुल्क दिए हैं'।

    English summary
    Ramayan interesting Facts: 33 years ago, help from Hollywood, watch on doordarshan
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X