For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Death Anniversary: राजेश खन्ना का ये रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश में चल रहा है सलमान Vs अक्षय

    |

    बॉलीवुड आज फिर अपने पहले सुपरस्टार को याद कर रहा है। बात हो रही है राजेश खन्ना की जिन्होंने आज ही के दिन दुनिया से विदा ले ली थी। सही मायनों में राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे और यही कारण है कि उनके नाम बॉलीवुड का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ने की कोशिश सलमान खान और अक्षय कुमार दोनों ही करने में नाकामयाब हो गए।

    दरअसल, राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार हैं जिनके नाम लगातार 15 सुपरहिट फिल्में देने का रिकॉर्ड है। और अगर सलमान खान की ट्यूबलाइट और रेस 3 फ्लॉप नहीं होती तो शायद ये रिकॉर्ड सलमान खान तोड़ लेते। अक्षय कुमार राजेश खन्ना के दामाद हैं और फिलहाल तो यही लग रहा है कि ये रिकॉर्ड शायद अक्षय कुमार ही तोड़ेंगे।

    एक इंटरव्यू में सलमान खान ने कहा था कि राजेश खन्ना सबसे बड़े सुपरस्टार थे। उनका 10 परसेंट भी मुझमें नहीं है। वहीं राजेश खन्ना के बारे में अपनी किताब में ज़िक्र करते हुए ऋषि कपूर ने लिखा है कि मैं उनसे चिढ़ता था। क्यों इसका कोई कारण नहीं है। शायद इसलिए क्योंकि उन्होंने मेरी पहली को स्टार डिंपल से शादी कर ली थी। या कुछ और कारण से। बस मैं उनसे चिढ़ता था।

    rajesh-khanna-death-anniversary-only-bollywood-superstar-ho-have-15-consecutive-hits

    राजेश खन्ना अपनी ज़िंदगी में एक बार राज कपूर के साथ ज़रूर काम करना चाहते थे और उनकी ये हसरत पूरी होने वाली थी सत्यम शिवम सुंदरम के साथ। लेकिन ऋषि कपूर उनसे इतना चिढ़ते कि उन्होंने जैसे तैसे करके फिल्म से राजेश खन्ना को रिप्लेस करा दिया और उनकी ये इच्छा अधूरी ही रह गई।

    जानिए राजेश खन्ना की ज़िंदगी के ऐसे ही कुछ किस्से -

    असली नाम जतिन

    असली नाम जतिन

    आपको बता दें कि राजेश खन्ना का पहले नाम जतिन खन्ना था लेकिन एक अंकल की सलाह पर उन्होंने अपना नाम जतिन रखा। 1975 का समय उनके लिए सुनहरा समय था जब एक से बढ़कर एक हिट इस इंडस्ट्री को दी।

    सब लोग रखने लगे राजेश नाम

    सब लोग रखने लगे राजेश नाम

    उनके करियर से सितारे ऐसे बुलंदियों पर पहुंचे कि लोग अपने बच्चों का नाम ही राजेश रखने लगे।एक ऐसा दौर था जब राजेश खन्ना से बड़ा कोई रोमांटिक हीरो दूर-दूर तक नजर नहीं आता था। उनकी ये इमेज बनी कुछ उनकी रोमांटिक फिल्मों की वजह से और कुछ उनकी फीमेल फैंस के कारण।

    ऊपर आका, नीचे काका

    ऊपर आका, नीचे काका

    राजेश खन्ना को सब प्यार से काका कहकर पुकारते थे। जब राजेश सुपरस्टार बने तो उनपर एक कहावत कही जाने लगी- ऊपर आका, नीचे काका।

    लड़कियां फैन

    लड़कियां फैन

    उस समय राजेश की फीमेल फैन फॉलोइंग बहुत तगड़ी थी। लड़कियां उन्हें खून से खत लिखती थीं। कहा जाता है कि कुछ ने तो राजेश की तस्वीर से ही शादी कर ली तो कुछ ने हाथ और जांघ पर राजेश नाम गुदवा लिया।

    लिप्स्टिक से कार लाल कर दी

    लिप्स्टिक से कार लाल कर दी

    आपको बता दें कि जब भी राजेश की कार किसी निर्माता के दफ्तर के बार रुकती थी तो लड़कियां उस सफेद कार को चूम चूमकर लिप्स्टिक से लाल कर देती थीं। निर्माता-निर्देशक मुंहमांगे दाम चुकाकर उन्हें साइन करना चाहते थे।

    ऐसी दीवानगी...

    ऐसी दीवानगी...

    ऐसा कहा जाता है कि एक बार राजेश का ऑपरेशन हुआ था जिस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था। उस दौरान निर्माता-निर्देशकों ने राजेश के रूम के आस-पास वाले रूम में रहना शुरू कर दिया था ताकि वो मौका पाते ही राजेश को साइन करने के लिए मिल सकें।

    ये अंदाज ट्रेंड बना

    ये अंदाज ट्रेंड बना

    राजेश खन्ना का गुरु कुर्ता 90 के दशक में काफी पॉपुलर हुआ था। कॉलर वाला कुर्ता और मुड़ी हुई स्लीव्स को राजेश खन्ना ने एक स्टाइल स्टेटमेंट बना दिया था।

    91 फिल्में और 40 गाने

    91 फिल्में और 40 गाने

    राजेश खन्ना की सफलता के पीछे संगीतकार आर.डी बर्मन और गायक किशोर कुमार का भी अहम योगदान रहा। किशोर ने 91 फ़िल्मों में राजेश को आवाज दी तो आर डी ने उनकी 40 फ़िल्मों में संगीत दिया।

    फिल्मी लव लाइफ

    फिल्मी लव लाइफ

    रोमांटिक हीरो राजेश और अंजू महेन्द्रू के अफेयर के किस्से बहुत चले थे। फिर उनसे उनका ब्रेकअप हो गया। इसके बाद राजेश खन्ना ने अचानक डिम्पल कपाड़िया से शादी कर करोड़ों लड़कियों के दिल तोड़ दिए। कहा जाता है कि अपनी बारात, गुस्से में राजेश खन्ना अंजू महेंद्रू के घर के सामने से लेकर गए थे।

    जब आए राजनीति में

    जब आए राजनीति में

    राजेश खन्ना प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में भी आए। कांग्रेस की तरफ से कुछ चुनाव भी उन्होंने लड़े। लालकृष्ण आडवाणी को उन्होंने चुनाव में कड़ी टक्कर दी और शत्रुघ्न सिन्हा को हराया भी।

    English summary
    Rajesh Khanna Death Anniversary - Only Bollywood superstar to have 15 consecutive hits.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X