For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड का "कपूर खानदान"- चार पीढियां, सुपरस्टार्स की फौज, और 80 साल से भी लंबा सफर- PHOTOS

    |

    'शोमैन' राज कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बतौर अभिनेता, निर्माता, निर्देशक उन्होंने भारत में सिनेमा को जो ऊंचाई दी है, वह सभी के दिल के करीब है। आज उनकी पुण्यतिथि पर हम बॉलीवुड के कपूर खानदान से आपकी पहचान कराते हैं, जिस परिवार की लगातार चार पीढ़ियों ने बॉलीवुड पर 80 से भी ज्यादा सालों तक पर राज किया है। शायद इसीलिए इसे परिवार नहीं, बल्कि विरासत कहा जाता है।

    फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खान की शुरुआत हुई थी राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर से। सिनेमा के उत्थान में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। पृथ्वीराज ने बतौर अभिनेता मूक फ़िल्मो से अपना करियर शुरू किया। साल 1944 में उन्होंने मुंबई में 'पृथ्वी थियेटर' की स्थापना की, जो देश भर में घूम-घूमकर नाटकों का प्रदर्शन करता था।

    पृथ्वीराज कपूर एक अभिनेता के साथ साथ निर्माता, निर्देशक और लेखक भी थे। 1928 में वो पेशावर से मुंबई आ गए और सिनेमा से जुड़े। इसके बाद यह कारवां चलता चला गया। कुछ एक मूक फ़िल्मों में काम करने के बाद उन्होंने भारत की पहली बोलनेवाली फ़िल्म आलम आरा में मुख्य भूमिका निभाई।

    पृथ्वीराज कपूर

    पृथ्वीराज कपूर

    पृथ्वीराज कपूर ने रामसरनी मेहरा से शादी की। उनके तीन बेटे थे- राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर.. जिन्होंने फिल्मों में खूब नाम कमाया। तीनों ही अपने जमाने के सुपरहिट हीरो रहे।

    राज कपूर

    राज कपूर

    राज कपूर का विवाह, कृष्णा राज कपूर से हुआ। उनके पांच बच्चे थे- रणधीर कपूर, ऋतु नंदा, रीमा कपूर जैन, ऋषि कपूर और राजीव कपूर..

    शम्मी कपूर

    शम्मी कपूर

    शम्मी कपूर ने गीता बाली से विवाह किया,जिनसे उनके दो बच्चे हुए- आदित्य राज कपूर और कंचन देसाई।

    शशि कपूर

    शशि कपूर

    शशि कपूर ने जेनिफर केंडल से विवाह किया। उनके तीन बच्चे थे - करण कपूर, कुणाल कपूर और संजना कपूर।51 साल की उम्र में कैंसर के चलते मौत हो गई थी।

    राज कपूर के बच्चे

    राज कपूर के बच्चे

    राज कपूर के बच्चो में रणधीर और ऋषि ने भी फिल्मों में खूब नाम कमाया। राज कपूर की दोनों बेटियां ऋतु नंदा और रीमा कपूर फिल्मों से दूर रहीं। वहीं राजीव कपूर कुछ खास हिट नहीं हो पाए।

    रणधीर कपूर

    रणधीर कपूर

    राज कपूर के सबसे बड़े बेटे हैं रणधीर कपूर। रणधीर कपूर ने अभिनेत्री बबीता से शादी की और उनकी दो बेटियां हैं - करिश्मा कपूर और करीना कपूर।

    ऋषि कपूर

    ऋषि कपूर

    वहीं, सुपरहिट हीरो ऋषि कपूर ने शादी की नीतू सिंह से.. और इनके दो बच्चे हैं- रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर। रिद्धिमा फिल्मों से दूर हैं.. इनकी शादी हुई है बिजनेसमैन निखिल नंदा से।

    करिश्मा कपूर - करीना कपूर

    करिश्मा कपूर - करीना कपूर

    चौथी पीढ़ी में रणधीर कपूर की बेटियां- करिश्मा कपूर और करीना कपूर ने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया। ये दोनों लंबे समय तक टॉप एक्ट्रेस बनी रहीं। करीना आज भी फिल्में करती हैं।

    करिश्मा कपूर ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी, लेकिन इनका तलाक हो चुका है। जबकि करीना कपूर ने एक्टर सैफ अली खान से शादी की है, और इनका एक बेटा है तैमुर अली खान।

    रणबीर कपूर

    रणबीर कपूर

    वहीं, ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर फिलहाल इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में शामिल हैं।

    रणबीर के बाद फिलहाल कपूर खानदार से किसी सितारे की एंट्री नहीं हुई है।

    कपूर खानदान पर एक नजर

    कपूर खानदान पर एक नजर

    यहां आप कपूर खानदान की चार पीढ़ियों को देख सकते हैं। कोई दो राय नहीं कि भारत के सिनेमाई इतिहास में इस परिवार का नाम खास रहेगा।

    शूटिंग गाइडलाइन- अमिताभ बच्चन समेत कई स्टार नहीं कर पाएंगे शूटिंग, मुसीबत में निर्माता- निर्देशक!शूटिंग गाइडलाइन- अमिताभ बच्चन समेत कई स्टार नहीं कर पाएंगे शूटिंग, मुसीबत में निर्माता- निर्देशक!

    English summary
    Raj Kapoor Death Anniversary: Take a look at the Kapoor family tree, four generations ruling the film industry from past 80 years.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X