For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    OSCARS: प्रियंका चोपड़ा से लेकर ऐश्वर्या..किन सितारों ने बनाई जगह

    By Neeti
    |

    ऑस्कर 2015 का एलान हो चुका है। एक ओर जहां बर्डमैन को बेस्ट फिल्म के एवॉर्ड से नवाजा गया है। वहीं, एडी रेडमायन को थ्योरी ऑफ एवरीथिंग के लिए बेस्ट मेल एक्टर और जूलियन मूर को स्टिल एलिस के लिए बेस्ट अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार मिला है। बहरहाल, हम यहां बात कर रहे हैं ऑस्कर में जगह बनाने वाले भारतीय कलाकारों की।

    साल 2015 प्रियंका चोपड़ा के लिए इस लिए भी खास होगा क्योंकि इस साल वे ऑस्कर का हिस्सा रहीं। जी नहीं, प्रियंका किसी फिल्म के लिए नहीं, बल्कि फ्रीडा पिटों के साथ ऑस्कर प्री-एवार्ड पार्टी में शामिल रहीं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह को पुख्ता करती प्रियंका के लिए संभवतः यह एक बेहतरीन मौका था। वैसे आपको बता दें, प्रियंका से पहले भी कई भारतीय कलाकारों ने दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान (सिनेमा के क्षेत्र में) ऑस्कर में अपनी मौजूदगी दिखाई है।

    तो फिर बढ़ाइए स्लाइडर और जानिए, किन किन बॉलीवुड सितारों को ऑस्कर में शामिल होने का मिला है मौका:

    प्रियंका चोपड़ा

    प्रियंका चोपड़ा

    साल 2015 प्रियंका चोपड़ा के लिए स्पेशल है क्योंकि इस साल वे ऑस्कर एवार्डस का हिस्सा भी बनीं। जी हां, इंटरनेश्नल चेहरा बन चुकीं प्रियंका नॉमिनेट तो नहीं हुईं हैं लेकिन वे प्री-एवार्ड पार्टी का हिस्सा बनीं। इसे फ्रीडा पिंटो ने होस्ट किया था।

    ऐश्वर्या राय बच्चन

    ऐश्वर्या राय बच्चन

    साल 2011 में ऐश्वर्या राय बच्चन ने आस्कर में पहली बार अपनी मौजूदगी दिखाई थी। ऐश भारत का एक ऐसा चेहरा हैं, जो इंटरनेश्नल स्तर पर भी काफी सम्मानित है। ऐश पिछले 14 सालों से लगातार कान्स फिल्म महोत्सव में शरीक हो रही हैं।

    ए आर रहमान

    ए आर रहमान

    अपने काम के लिए इन्हें न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी सम्मान मिलता आया है। साल 2009 में फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के लिए ए आर रहमान को दो ऑस्कर एवार्डस, 'बेस्ट ऑरिजनल सांग और बेस्ट ऑरिजनल स्कोर' से सम्मानित किया गया था।

    फ्रीडा पिंटो

    फ्रीडा पिंटो

    साल 2009 में फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के साथ फ्रीडा ने ऑस्कर में जगह बनाई थी। वहीं, इस साल वे वैनिटी फेयर प्री-ऑस्कर पार्टी होस्ट कर रही हैं।

    आमिर खान

    आमिर खान

    आमिर खान अपनी लगान टीम के साथ ऑस्कर में शामिल हो चुके हैं। लगान हिन्दी सिनेमा से तीसरी फिल्म थी, जिसे बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए नामांकित किया गया था।

    मल्लिका शेरावत

    मल्लिका शेरावत

    मल्लिका शेरावत की फिल्में भले ही कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा पातीं। लेकिन हर इंटरनेश्नल इवेंट में इनकी मौजूदगी दिख जाती है। ऑस्कर से लेकर कान्स तक में मल्लिका शामिल हो चुकीं हैं।

    जॉन अब्राहम, लीसा रे

    जॉन अब्राहम, लीसा रे

    साल 2007 में दीपा मेहता की फिल्म वॉटर को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए नामांकित किया गया था। लिहाजा, जॉन अब्राहम और लीसा रे के साथ पूरी ऑस्कर में मौजूद रही।

    स्लमडॉग मिलिनेयर

    स्लमडॉग मिलिनेयर

    साल 2009 में इस फिल्म को 10 कैटेगरी में नामांकन मिला था, जिसमें से इसने 8 पुरस्कार जीते। इस साल स्लमडॉग मिलिनेयक को सबसे ज्यादा एवार्डस मिले थे।

    भानु अथैया

    भानु अथैया

    भानु अथैया ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय हैं। उन्हें यह सम्मान साल 1983 में फिल्म गांधी के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए दिया गया था।

    रेसुल पुकुट्टी

    रेसुल पुकुट्टी

    इन्हें साल 2009 में फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए यह एवार्ड दिया गया था।

    शेखर कपूर

    शेखर कपूर

    इनकी फिल्म एलिजाबेथ 1 को 1998 में सात श्रेणियों में नामांकित किया गया। इस साल फिल्म ने एक ऑस्कर एवार्ड अपने नाम किया था।

    English summary
    From Mehboob Khan's Mother India to A R Rahman, Aamir Khan, a number of Indian stars have made us proud through their achievements at the Oscars.
 
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X