For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नूतन की 85वीं वर्षगांठ: इतनी कम उम्र में की एडल्ट फिल्म, खुद नहीं देख पाईं, पढ़िए दिलचस्प किस्से

    |

    मशहूर अदाकारा नूतन की आज 85वीं वर्षगांठ हैं। करीब 4 दशक के करियर में नूतन ने करीब 70 फिल्में कीं और हर किरदार के साथ उन्होंने दर्शकों को अचंभित कर दिया। चाहे साड़ी में लिपटी एक सशक्त महिला हो या फिर बिकिनी में अपने जलवे बिखेरती एक ग्लैमरस अदाकारा। नूतन का जन्म 4 जून 1936 को ब्रिटिश भारत में हुआ था।

    नूतन, मशहूर फिल्म एक्ट्रेस शोभना समर्थ की बेटी थीं। वहीं फिल्म मेकर कुमार सेन समर्थ उनके पिता थे। नूतन की पहली बड़ी फिल्म थी सीमा जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

    उनके जन्मदिन पर उनके बेटे मोहनीश बहल ने अपने इंस्टाग्राम पर नूतन की एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। नूतन, अपने समय की सुपरस्टार थीं। ऐसी कि फिल्मों में उनके लिए रोल लिखे जाते थे और हीरो से पहले उन्हें साईन किया जाता था।

    एडल्ट फिल्म में काम करने से लेकर संजीव कुमार को थप्पड़ मारने तक जानिए उनकी ज़िंदगी के कुछ दिलचस्प किस्से -

    पहली मिस इंडिया

    पहली मिस इंडिया

    नूतन बॉलीवुड में कदम रखने वाली पहली मिस इंडिया थीं। उनसे पहले किसी भी मिस इंडिया ने फिल्मों का रास्ता नहीं चुना था। नूतन ने 16 साल की उम्र में मिस इंडिया का ताज जीता था।

    छोटी उम्र में एडल्ट फिल्म

    छोटी उम्र में एडल्ट फिल्म

    जब नूतन, बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रही थीं उस दौरान उन्होंने एक फिल्म की जिसका नाम था नगीना। उस समय नूतन केवल 14 साल की थीं। सर्टिफिकेट बोर्ड ने फिल्म को एडल्ट सर्टिफिकेट दिया। इसी वजह से नूतन अपनी ही फिल्म नहीं देख पाईं।

    वॉचमैन ने जाने ही नहीं दिया

    वॉचमैन ने जाने ही नहीं दिया

    नूतन जब नगीना देखने थिएटर पहुंची तो वॉचमैन ने उनकी कम उम्र देखते हुए उन्हें थिएटर के अंदर नहीं जाने दिया। हालांकि, नूतन समझाती रहीं कि वो इस फिल्म की हीरोइन हैं लेकिन वॉचमैन नहीं माना।

    संजीव कुमार को मारा थप्पड़

    संजीव कुमार को मारा थप्पड़

    किस्सा उस समय का है जब नूतन सुपरस्टार बन चुकी थीं और एक्टर संजीव कुमार फिल्मों में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे। उस दौरान किसी मैगज़ीन ने दोनों के अफेयर की बात छाप दी और नूतन इसे सुनकर इतना गुस्सा हुईं कि तमतमाते हुए उन्होंने संजीव कुमार को एक थप्पड़ जड़ दिया।

    मां ने भेज दिया स्विट्ज़रलैंड

    मां ने भेज दिया स्विट्ज़रलैंड

    नूतन के करियर में शुरूआती दौर ऐसा था कि उनकी फिल्में चल नहीं रही थीं। उन्होंने पंचगनी के एक बोर्डिंग स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। फिल्में ना चलता देख उनकी मां ने उन्हें पढ़ने के लिए स्विट्ज़रलैंड भेज दिया। बाद में नूतन ने एक इंटरव्यू में बताया कि ये उनकी ज़िंदगी का सबसे शानदार साल था।

    नेवी ऑफिसर पर आया दिल

    नेवी ऑफिसर पर आया दिल

    हालांकि नूतन पर बॉलीवुड के कई एक्टर्स फिदा थे जिनमें शम्मी कपूर और राजेंद्र कुमार का नाम सबसे ऊपर है। लेकिन नूतन का दिल आया एक नेवी ऑफिसर पर और उन्होंने एक नेवी ऑफिसर रजनीश बहल से 1959 में शादी कर ली।

    एक से एक शानदार फिल्में

    एक से एक शानदार फिल्में

    नूतन को शादी के बाद भी सशक्त फिल्मों के ऑफर मिलते रहे। उन्होंने ज़्यादातर फिल्में ऐसी कीं जिनमें महिला का किरदार केंद्र में हो। शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल जैसी अभिनेत्रियों ने नूतन से प्रेरणा लेकर ही अपने करियर की शुरूआत की।

    ऊंचाई पर छोड़ा करियर

    ऊंचाई पर छोड़ा करियर

    जब नूनत अपने करियर की ऊंचाई पर थीं उस समय वो प्रेगनेंट हो गईं। इसके बाद उन्होंने फिल्में छोड़ने का मन बनाया। वो अपना पूरा ध्यान अपने होने वाले बच्चे पर देना चाहती थीं। लेकिन इसी दौरान उन्हें उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म ऑफर हुई।

    ऑफर हुई बंदिनी

    ऑफर हुई बंदिनी

    उस समय बिमल रॉय ने नूतन को बंदिन ऑफर की। नूतन चूंकि फिल्में छोड़ने का मन बना चुकी थीं इसलिए उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया। हालांकि वो बिमल दा के साथ काम करने का मौका नहीं छोड़ना चाहती थीं। बाद में उनके पति रजनीश बहल ने उन्हें समझाया कि ये फिल्म उनके करियर के लिए कितनी ज़रूरी है। आज तक बंदिनी, उनके करियर का बेस्ट काम है।

    कैंसर से हुई मौत

    कैंसर से हुई मौत

    नूतन की मौत ब्रेस्ट कैंसर से हुई। 1990 में उन्हें इस बीमारी ने जकड़ लिया। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में काफी समय तक उनका ईलाज चला। 1991 में तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें भर्ती करवा दिया गया। इस दौरान वो दो फिल्में कर रही थीं। लेकिन इन फिल्मों के पूरी होने से पहले ही 21 फरवरी को नूतन कैंसर से अपनी जंग हार गईं।

    English summary
    On Mohnish Behl's mother Nutan's birth anniversary, read interesting anecdotes about the actress. She did an adult film at such a young age that she herself could not watch it.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X