For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'किसी का भाई किसी की जान' ही नहीं, रिलीज होने से पहले इन फिल्मों के भी बदले गये नाम

    |

    बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' अगले साल ईद के मौके पर रिलीज होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म का नाम पहले 'किसी का ईद किसी की दिवाली' रखी गयी थी। बाद में इसका नाम बदलकर 'भाईजान' करने के बारे में भी सोचा गया था लेकिन आखिर में सलमान खान ने खुद ही फिल्म का नाम 'किसी का भाई किसी की जान' रखने का फैसला लिया। इस फिल्म से पहले भी बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनकी शूटिंग के समय तो नाम कुछ सोचा गया था लेकिन कभी विवादों तो कभी कॉपीराइट की वजह से रिलीज से ठीक पहले नाम को बदलकर कुछ और रखा गया।

    आइए आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनका नाम बदला गया था

    बिल्लू :

    बिल्लू :

    शाहरुख खान, इरफान खान और लारा दत्ता स्टारर फिल्म 'बिल्लू' का नाम पहले 'बिल्लू बार्बर' तय किया गया था। लेकिन फिल्म के नाम को लेकर नाई समुदाय की आपत्ति के कारण मेकर्स ने फिल्म का नाम बदलने का निर्णय लिया और इसे 'बिल्लू' के नाम से रिलीज किया गया। यह फिल्म एक सुपरस्टार (शाहरुख खान) और नाई (इरफान खान) की दोस्ती की पृष्ठभूमि पर बनायी गयी थी।

    मद्रास कैफे :

    मद्रास कैफे :

    राजीव गांधी की हत्या की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म का नाम पहले 'जाफना' रखा गया था। साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म में राजनीतिक पार्टियों के नेगेटिव साइड को दिखाया गया था। जाफना श्रीलंका के एक शहर का नाम है। जिस पर श्रीलंका सरकार ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद ही फिल्म का नाम बदलकर 'मद्रास कैफे' रखा गया। इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने काम किया था।

    जजमेंटल है क्या :

    जजमेंटल है क्या :

    कंगना रनौत और राजकुमार राव स्टारर फिल्म 'जजमेंटल है क्या' शुरू से ही अपने नाम को लेकर विवादों में रही है। इस फिल्म का नाम पहले 'मेंटल है क्या' रखा गया था लेकिन बाद में साइक्रेटिक सोसाइटी ने इस नाम पर आपत्ति जतायी। उनका कहना था कि फिल्म का यह नाम मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों का मजाक उड़ा रहा है। इसलिए मेकर्स ने विवादों से किनारा करते हुए फिल्म का नाम बदलकर 'जजमेंटल है क्या' रखा।

    आर...राजकुमार :

    आर...राजकुमार :

    साल 2013 में रिलीज हुई प्रभुदेवा निर्देशित फिल्म 'आर...राजकुमार' में शाहिद कपूर और सोनाक्षी सिन्हा नजर आये थे। फिल्म का नाम पहले 'रैम्बो राजकुमार' रखा गया था। हॉलीवुड में 'रैंबो' नाम से फिल्म का कॉपीराइट है। इसलिए किसी लीगल पचड़े में पड़ने से बचने के लिए फिल्म का नाम बदलकर 'आर...राजकुमार' रखा गया। सिर्फ फिल्म का टाइटल ही नहीं, शाहिद के किरदार का नाम भी बदला गया था।

    पद्मावत :

    पद्मावत :

    शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' कई वजहों से विवादों में रही है। फिल्म में रानी पद्मावती और उनके जौहर की कहानी को दिखाया गया था। फिल्म का नाम पहले रानी पद्मावती के नाम पर 'पद्मावती' रखा गया था लेकिन इस पर राजस्थान की करणी सेना ने आपत्ति जताई थी। बाद में फिल्म का नाम बदलकर 'पद्मावत' रखा गया।

    English summary
    Salman Khan has shared the information about the release date of his film 'Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan' on his social media. If reports are to be believed, the name of this film was changed several times before finalizing it. Not only this film, many such films were made in Bollywood whose name was changed to something else just before its release.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X