For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सिर्फ फुटबॉलर ही नहीं, सुपरहिट फिल्मों में एक्टर भी थे पेले, गाने के एल्बम की होती थी रिकॉर्ड बिक्री

    |

    29 दिसंबर की रात को फुटबॉल की दुनिया के सम्राट पेले ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 3 बार फुटबॉल वर्ल्डकप विजेता टीम के सदस्य रह चुके पेले सिर्फ फुटबॉल तक ही नहीं सीमित थे। क्या आपको पता है कि उनका साम्राज्य संगीत और एक्टिंग की दुनिया तक फैला हुआ था। बहुत कम लोगों को ही पता है कि पेले ने 100 से ज्यादा गाने लिखे थे। उनका एक एलबम का रिकॉर्ड लाखों से भी ज्यादा बिक चुका है।

    आइए आपको इस दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी के जीवन से जुड़ी अनसुनी बातों के बारे में बताते हैं :

    Pele Actor

    हिट फिल्मों के सफल कलाकार थे पेले :

    वर्ष 1962 में फिल्म 'किंग पेले' से पहली बार बड़े पर्दे पर नजर आए थे। फिल्म का निर्देशन हुगो क्रिस्टेनसेन ने किया था। फिल्म में उन्होंने अपना ही किरदार निभाया था। यह वहीं साल था जब उन्होंने दूसरी बार विश्वकप अपने हाथों में उठाया था। फिल्म में उनके जन्म स्थान से लेकर सा-पालो और फिर विश्वकप जीतने तक की कहानी को दिखाया गया था। इसके बाद वर्ष 1981 में वह फिल्म 'विक्ट्री' में नजर आए और इस फिल्म के साथ उन्होंने जता दिया कि वह जिस चीज पर हाथ रख दें, वह सोने में बदल जाताहै। दूसरे विश्वयुद्ध पर आधारित इस फिल्म में पेले ने त्रिनिदाद के एक सैनिक की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को एक इंटरव्यू के दौरान पेले ने खुद भी कहा था, "अगल एक्टिंग को लेकर मार्क्स देने होंगे, तो खुद को 10 दूंगा।" फिल्म में हॉलीवुड सुपरस्टार सिल्वेस्टर स्टैलोन ने भी प्रमुख किरदार निभाया था। पहले फिल्म में एक फुटबॉल मैच के दौरान विक्ट्री गोल स्टैलोन को ही करना था लेकिन फुटबॉल सम्राट के सामने किसी और का विक्ट्री गोल करना काफी अजीब दिखेगा। इसलिए फिल्म की कहानी में बदलाव किया गया और वह गोल पेले ने ही किया।

    कई फिल्मों में बिखेरा एक्टिंग का जलवा :

    फुटबॉल सम्राट पेले ने कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग से फैंस के साथ-साथ दर्शकों को भी हैरान कर दिया था। 1986 में पेले की फिल्म 'द क्लम्सी एंड द किंग ऑफ सॉकर' रिलीज हुई। इस फिल्म का क्लाइमेक्स भी देखने लायक था। इस फिल्म में पेले ने एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा पेले ने कई डॉक्यूमेंट्री फिल्मों में भी काम किया, जैसे 'सिने पेले', 'पेले एटरनो', 'दिस इज पेले'। पेले फिल्मों के साथ-साथ टीवी शो 'द स्ट्रेंजर्स' में भी नजर आ चुके हैं। इस शो में पेले किसी खिलाड़ी नहीं बल्कि एक लेखक के किरदार में नजर आए थे। इन सबके साथ पेले का लोकप्रिय एलबम 'पेलेजिंजा' भी 2006 में रिलीज हुआ था। इस एलबम के सभी गाने खुद पेले ने लिखे थे।

    Read more about: pele पेले
    English summary
    Pele, the emperor of the football world, said goodbye to the world. Pele, who was a member of the 3-time Football World Cup winning team, was not limited to football only. His empire extended to the world of music and acting.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X