For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    निर्भया को न्याय-'दामिनी' से 'मॉम' तक, हैवानों की हैवानियत झकझोर देगी-निर्भया कांड जैसी कई कहानियां!

    |

    16 दिसबंर 2012 की रात दिल्ली में हुए गैंगरेप ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। निर्भया केस के चारों दोषियों को 20 मार्च, सुबह फांसी दे दी गई। जिसके बाद सोशल मीडिया से लेकर तमाम जगत में इस दिन को निर्भया न्याय दिवस के रूप में देखा गया। इस फैसले की बॉलीवुड सेलिब्रेटिज ने भी सरहाना की और इसे न्याय की जीत बताया। बता दें गैंगरेप जैसे गंभीर मुद्दें पर बॉलीवुड में कई बार फिल्में बनी हैं जिसके जरिए समाज में संदेश भी दिया गया।

    कोरोना वायरस का हड़कंप: रणवीर सिंह की फिल्म 83 नहीं होगी 10 अप्रैल को रिलीज, बड़ा नुकसान !कोरोना वायरस का हड़कंप: रणवीर सिंह की फिल्म 83 नहीं होगी 10 अप्रैल को रिलीज, बड़ा नुकसान !

    'दामिनी', 'मातृ' और 'मॉम' जैसी बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं जिनसें रेप जैसे गंभीर मुद्दे को उठाया है। इन फिल्मों में भी आखिर में यही देखा गया है कि हमेशा न्याय की जीत होती है। 'देश की बेटियों के साथ न्याय' और बलात्कार जैसे विषयों पर बनी फिल्मों पर डालिए एक नजर।

    मॉम

    मॉम

    श्रीदेवी की आखिरी फिल्म मॉम ही थी। इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को नेशनल अवॉर्ड भी मिला। फिल्म में श्रीदेवी ने एक मां की भूमिका अदा की। जहां उसकी स्टेप डॉटर के साथ उसी के स्कूल के छात्र हैवानियत करते हैं और ठीक निर्भया जैसा वाक्या घटित होता है। हैवान लड़की का रेप करके सड़क किनारे फेंक देते हैं और फिर श्रीदेवी हैवानों से बदला लेती है। ये फिल्म कहीं न कहीं निर्भया की कहानी से ही जुड़ी थी। इस फिल्म में भी आखिर में एक मां अपनी बेटी के साथ हुई घिनौनी हरकत का बदला लेती है।

    मर्दानी 2

    मर्दानी 2

    2019 में रिलीज हुई रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी 2 रेप जैसी गंभीर विषय पर जुड़ी फिल्म थी। जहां एक्ट्रेस ने शिवानी शिवाजी रॉय का रोल अदा किया और कोटा में हुई घिनौनी हरकत की गुत्थी सुलझा पीड़िता को न्याय दिलवाया।

    भूमि

    भूमि

    संजय दत्त और अदिति राव हैदरी की फिल्म भूमि भी गैंग रेप की कहानी को दर्शाती है। अदिति जिन्होंने भूमि का किरदार अदा किया वह भी गैंगरेप का शिकार हो जाती हैं। फिल्म में भूमि के पिता का रोल संजय दत्त ने निभाया था।

    दामिनी

    दामिनी

    साल 1993 में रिलीज हुई सनी देओल और मीनाक्षी की फिल्म दामिनी को आज भी नहीं भुलाया जा सकता है। ये वही फिल्म है जहां तारीख पर तारीख जैसा डायलॉग फैंस को सुनने को मिलता है। वकील के रोल में सनी देओल आरोपियों को सजा दिलवाते हैं।

    'मातृ'

    'मातृ'

    2017 में रवीना टंडन की फिल्म 'मातृ' रिलीज हुई। इस महिला प्रधान फिल्म ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। फिल्म एक मां के बदले की कहानी है जिसकी बेटी का रेप उसी के आंखों के सामने कर दिया जाता है।

    English summary
    nirbhaya case: Damini to Mom these 5 movies based on gang rape
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X