For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मिशन मंगल से लेकर एयरलिफ्ट तक, खिलाड़ी कुमार की ऐसी फिल्में जो दिलों में जगाती है देशभक्ति

    |

    हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत फिल्में बनाने का चलन आजादी के समय से ही है। लगातार देशभक्ति वाली फिल्मों में काम करने की वजह से एक समय ऐसा भी आया था जब मनोज कुमार और देशभक्ति की भावना की फिल्में एक-दूसरे का पूरक बन गये थे। यह वह दौर था जब मनोज कुमार को उनके नाम के बजाए 'भारत कुमार' के नाम से ज्यादा पुकारा जाने लगा था।

    इस दौर की फिल्में मुख्य तौर पर आजादी की लड़ाई और अंग्रेजों के जुल्म की कहानियां कहती थी। इसके बाद धीरे-धीरे फिल्में बनाने और उनकी कहानियों को बयां करने के अंदाज में बदलाव आया और कई मुद्दों पर फिल्में बनाई जाने लगी लेकिन इनकी मूल कहानी कहीं ना कहीं देशभक्ति की भावना को ही उजागर करती हैं।

    बॉलीवुड में फिल्में बनाने का अंदाज जिस तेजी से बदला उसी तेजी से देशभक्ति की कहानियां भी बदल गयी। कभी स्पोर्ट्स में अपने देश का नाम रोशन करने की इच्छा रखने वाले कोच की कहानी तो कभी दूसरे देशों में चुपके से जाकर आतंकवादियों के खात्मे की कहानियों ने अपनी जगह बनायी। कई बार काल्पनिक कहानियां तो कई बार वास्तविक कहानियों में बॉलीवुड का छौंक लगाकर दर्शकों को परोसा गया।

    इस साल हम आजादी के 75वें साल का जश्न मना रहे हैं। चलिए बॉलीवुड के 'खिलाड़ी कुमार' अक्षय कुमार की कुछ ऐसी फिल्मों पर नजर डालते हैं, जिसे दर्शकों का खास प्यार मिला और इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया।

    स्वदेश प्रेम का महत्व दिखाती 'खिलाड़ी कुमार' की कुछ फिल्में-

    अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

    अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

    अक्षय कुमार की देशभक्ति वाली फिल्मों की लिस्ट में 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' की खास जगह है। अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार ने आर्मी ऑफिसर की भूमिका निभाई थी, जो पाकिस्तान में एक कैदी की तरह रहते हुए अपनी लड़ाई लड़ता है।

    बेबी

    बेबी

    सीक्रेट मिशन पर आधारित फिल्म 'बेबी' में अक्षय ने नीरज चोपड़ा के निर्देशन में काम किया था। इस फिल्म में अक्षय के साथ अनुपम खेर, तापसी पन्नू, डैनी डेंजोंगप्पा, के के मेनन, साउथ के सुपरस्टार राणा दग्गुबती और मधुरिमा तुली ने प्रमुख भूमिकाएं निभाईं थी। फिल्म में अक्षय, अनुपम और राणा ने रॉ के एजेंट का किरदार निभाया था।

    एयरलिफ्ट

    एयरलिफ्ट

    देशभक्ति की भावना पर बनी इस पूरी फिल्म में अक्षय कुमार ही छाये रहे। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने कुवैत में फंसे भारतीय नागरिकों को वहां से एयरलिफ्ट कर वापस भारत भेजने में मददगार की भूमिका निभाई थी।

    केसरी

    केसरी

    अनुराग सिंह द्वारा लिखी और निर्देशित यह फिल्म साल 2019 की बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म में अक्षय कुमार ने हवलदार इशर सिंह की भूमिका निभाई थी जिनके नेतृत्व में साल 1897 में 21 सिखों ने 10000 अफगानों के खिलाफ सारागढ़ी की जंग लड़ी थी।

    रुस्तम

    रुस्तम

    सस्पेंस थ्रिलर इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ इलियाना डिक्रूज की जोड़ी बनी थी। यह फिल्म पूरी तरह से देशभक्ति फिल्म नहीं कही जा सकती है। फिल्म की कहानी एक पूर्व नेवी ऑफिसर की कहानी है, जिसने अपनी पत्नी के प्रेमी की हत्या की थी। लेकिन बाद में पता चला कि इस हत्या की एक और वजह पत्नी के उस प्रेमी का देशद्रोही होना भी था।

    मिशन मंगल

    मिशन मंगल

    इस मल्टीस्टारर फिल्म में अक्षय कुमार ने इसरो वैज्ञानिक की भूमिका निभाई थी, जिसके नेतृत्व में भारत ने मंगल ग्रह पर अपना पहला रॉकेट भेजा था। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ विद्या बालन, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, एचजी दत्तात्रेय और सोनाक्षी सिन्हा जैसे एक्टर्स ने भी काम किया था। फिल्म में मिशन मंगल के साथ-साथ सभी एक्टर्स की निजी कहानियां भी साथ-साथ चलती है।

    English summary
    Mission Mangal to Airlift, Films of Akshay Kumar that awakes patriotism in hearts. Some such films of Bollywood actor Akshay Kumar which are full of patriotism.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X