For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'मसान' 4 Years- हर बॉलीवुड फैन के लिए 'खास' फिल्म- कान्स से लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार तक का सफर

    By Staff
    |

    नीरज घैवान के निर्देशन में बनी फिल्म 'मसान' को आज 4 साल पूरे हो चुके हैं। विकी कौशल, श्वेता त्रिपाठी, ऋचा चड्ढा और संजय मिश्रा की इस फिल्म ने समाज की सच्चाई को इस तरह सामने रखा कि सबके दिलों से सिर्फ तारीफ निकली। आज चार सालों के बाद भी 'मसान' हमारे दिलों में खास जगह रखती है। फिल्म के किरदारों से लेकर इसके गाने भी ज़ेहन में ताज़ा हैं। यह फिल्म संवेदनाओं में इतनी दमदार थी कि आप दो घंटों के बाद भी इसके साथ बंधे रहेंगे। या शायद सालों के बाद भी।

    मसान

    मसान

    मसान का मतलब है श्मशान घाट जहां शवों का अंतिम संस्कार होता है। और शायद यहीं से फिल्म की गहराई बताई गई थी।

    फिल्म पांच किरदारों के इर्द गिर्द घूमती है। इन सबकी ज़िंदगी में कुछ ना कुछ ऐसा है जो मर चुका है लेकिन अभी तक मसान पर नहीं पहुंचा है।

    विकी की जगह होते राजकुमार

    विकी की जगह होते राजकुमार

    आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए सबसे पहले दीपक के किरदार के लिए राजकुमार राव को अप्रोच किया था लेकिन बात नहीं बनी। जिसके बाद फिल्म में फाइनल हुए विकी कौशल। और बॉलीवुड को मिला एक दमदार सितारा।

    बजरंगी भाईजान- बाहुबली के सामने बनाई जगह

    बजरंगी भाईजान- बाहुबली के सामने बनाई जगह

    ये फिल्म तब रिलीज़ हुई जब बाहुबली और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में राज कर रही थीं। बावजूद इन बड़ी फिल्मों के.. मसान ने सिनेमाघरों में जगह बनाई और लंबे समय तक टिकी रही।

    शायरी - कविता.. पूरा साहित्य

    शायरी - कविता.. पूरा साहित्य

    फिल्म वरूण ग्रोवर ने लिखी है और फिल्म में हिंदी साहित्य और उर्दू शायरी की भरमार है। शूरूआत भी कविता से होती है और श्वेता का किरदार कविताओं का शौकीन है। 'तू किसी रेल सी गुज़रती है' आज भी हमारी फेवरिट है।

    बनाए गए थे घाट

    बनाए गए थे घाट

    फिल्म में दिखाए गए बनारस के वो घाट नहीं थे जहां वाकई में अंतिम संस्कार किए जाते हैं। शूटिंग के लिए कुछ घाटों को इस तरह बनाया गया था कि वो अनुष्ठान वाले घाटों की तरह लगें।

    क्यूट रोमांस

    क्यूट रोमांस

    फिल्म में रोमांस आज की फिल्मों के रोमांस से काफी अलग था। शायद यही वजह से शालू और दीपक आज भी हमें याद हैं। यहां रोमांस में एक मासूमियत थी, विश्वास था।

    इस फिल्म ने 68वें कांस फिल्म फेस्टिवल में इतिहास बना डाला। इस फिल्म ने दो स्पेशल कैटेगरी में अवॉर्ड जीते। बता दें, नीरज घैवान ने गैंग्स ऑफ वासेपुर में अनुराग कश्यप को असिस्ट किया था। उन्होंने 2012 में मसान फिल्म बनाने की योजना अनुराग को बताई थी लेकिन टाइट शेड्यूल के कारण अनुराग ये फिल्म बना नहीं पाए लेकिन उन्होंने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया। खास बात है कि Cannes, फिल्मफेयर और राष्ट्रीय पुरस्कार में नीरज घैवान को निर्देशन के लिए अवार्ड मिला।

    English summary
    Vicky Kaushal, Shweta Tripathi, Richa Chadha, Sanjay Mishra starrer Masaan clocks 4 years. This film has a special place in our hearts.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X