For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    महात्मा गांधी पुण्यतिथि: हर भारतीय को जरूर देखनी चाहिए बापू के जीवन पर बनी ये फिल्में

    |

    महात्मा गांधी की आज पुण्यतिथि है। बॉलीवुड फिल्मों के जरिए गांधी जी के अलग अलग विचारों को दिखाया गया है। हर देशप्रेमी को इन पांच बॉलीवुड फिल्मों को जरूर देखना चाहिए। संजय दत्त से लेकर अक्षय खन्ना से लेकर तमाम स्टार्स बापू जी से जुड़ी फिल्मों को लेकर नजर आ चुके हैं। इन फिल्मों को फैंस का प्यार मिला भी और हिट भी साबित हुईं। आइए आपको बताते हैं महात्मा गांधी से जुड़ी फिल्मों के बारे में।

    संजय दत्त की लगे रहो मुन्ना भाई तो सभी को याद है जब गांधीगिरी के साथ फैंस को एंटरटेमेंट और शानदार कंटेंट देखने को मिला था। इसी तरह कई फिल्में हैं जोकि गांधी जी से जुड़ी हुई है। बता दें 30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली स्थित बिड़ला भवन में गांधीजी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ये वो काला दिन था जब पूरे देश के आंखों से आंसू बहे थे।

    लगे रहो मुन्नाभाई

    लगे रहो मुन्नाभाई

    संजय दत्त और विद्या बालन की फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई रिलीज हुई। जिसमें सजंय दत्त ने गांधी के विचारों को फैंस के सामने नए तरीके से रखा था।

    नाइन आर्स टू रामा

    नाइन आर्स टू रामा

    इसी नाम से स्टेनली वोल्पर द्वारा लिखी गई एक किताब है जिसपर फिल्म बनी। ब्रिटिश फिल्म ने महात्मा गांधी की हत्या करने से पहले नाथूराम गोडसे के जीवन के नौ घंटों के बारे में इस फिल्म को बताया।

    हे रामा

    हे रामा

    कमल हसन और शाहरुख खान द्वारा अभिनीत, हे रामा फिल्म साल 2000 में ऑस्कर भी पहुंची थी। फिल्म में 30 जनवरी 1948 को गांधी की हत्या के इर्द-गिर्द घूमने की साजिश को दिखाया गया था।

    वेलकम बैक गांधी

    वेलकम बैक गांधी

    यह फिल्म 60 वर्षों के बाद आधुनिक भारत में गांधी की वापसी की खोज करता है। ए बालकृष्णन द्वारा निर्देशित 2014 में ये फिल्म आई थी।

    गांधी माय फादर

    गांधी माय फादर

    फिरोज अब्बास खान द्वारा निर्देशित फिल्म गांधी माय फादर है। जोकि महात्मा गांधी के बेटे, हरिलाल गांधी की जीवनी पर आधारित है।

    English summary
    Bollywood movies released on Gandhi Jayanti check box office record
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X