India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    लता मंगेशकर को क्रिकेट से था बेहद प्यार, फ्री में किया बड़ा काम लुटा दिए लाखों, बन गया इतिहास

    |

    भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर केवल संगीत प्रेमी नहीं बल्कि क्रिकेट से भी उन्हें काफी लगाव रहा है। लता मंगेशकर के लिए संगीत के बाद दूसरा प्यार हमेशा से क्रिकेट रहा है। यही वजह है कि वह क्रिकेट के साथ क्रिकेट के खिलाड़ियों के भी फैन रह चुकी हैं। आज जब लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है तो क्रिकेट के प्रति उनका प्रेम क्या रहा है इसका जिक्र करना जरूरी है।

    भारत ने पहली बार साल 1983 में विश्व कप जीता। इस जीत के बाद एक तरफ जहां सभी खिलाड़ियों को भारत का प्यार और पूरे विश्व में सम्मान मिला तो वहीं लता मंगेशकर ने विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम को एक ऐसा तोहफा दिया जो कि हमेशा के लिए यादगार बन गया। मीडिया रिपोर्ट अनुसार विश्व कप के फाइनल से पहले लता मंगेशकर ने पूरी टीम को खाने पर बुलाया।

    इसके साथ उन्होंने भारत और वेस्टइंडीज के मैच को लाइव मैदान में बैठकर देखा। जब भारत ने क्रिकेट की दुनिया में अपना झंडा लहराया तो उन्होंने फिर एक बार सभी को खाने बुलाया।

    बीसीसीआई के पास पैसे की कमी

    बीसीसीआई के पास पैसे की कमी

    आज भले ही बीसीसीआई के पास अपने खिलाड़ियों और क्रिकेट खेल के लिए पैसे की कमी नहीं है। लेकिन उस दौरान बीसीसीआई के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपनी क्रिकेट टीम का सम्मान कर सके। 1983 के मैच के फाइनल के बाद बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपीसाल्वे ने लता मंगेशकर से मुलाकात की।

    दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में गाया गाना

    दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में गाया गाना

    साल्वे ने लता जी से कहा कि वह दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक संगीत का कंसर्ट करे। लता दीदी ने बिना किसी सवाल के क्रिकेट के लिए अपने खिलाड़ियों के लिए ऐसा किया। लता दीदी जब अपनी आवाज को सबसे सामने रखती हैं तो भीड़ क्या होती है इससे दोहराने की जरूरत नहीं है।

    20 लाख का दिया इनाम

    20 लाख का दिया इनाम

    प्रोग्राम सुपरहिट रहा। सुनील गावस्कर और कपिल देव भी इस प्रोग्राम में लता दीदी के साथ खड़े रहे। खिलाड़ियों ने भी गाना गाया। इसके बाद इस प्रोग्राम से 20 लाख मिले वह सभी क्रिकेटर्स को इनाम के तौर पर दिया गया। इस कमाई से भारतीय टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कार के तौर पर 1 -1 लाख रुपए दिए गए।

    लता मंगेशकर के पंसदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर

    लता मंगेशकर के पंसदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर

    क्रिकेट में लता दीदी के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हुआ करते थे। सचिन तेंदुलकर का हर मैच लता मंगेशकर देखा करती थीं। इसके साथ कपिल देव, सुनील गावस्कर और महेंद्र सिंह धोनी भी लता जी के पसंदीदा खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं।

    English summary
    lata mangeshkar had arranged money for 1983 world cup winning Indian team, here read interesting article
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X