For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जब लता मंगेशकर ने लिया था किशोर कुमार का इंटरव्यू, बताया पहली मुलाकात का दिलचस्प किस्सा

    |

    भारत के सबसे मशहूर और दिग्गज गायकों और अभिनेताओं के बारे में जब भी बात की जाएगी, किशोर कुमार का नाम जरूर लिया जाएगा। उनके गाने दिलों पर राज करते थे, हैं और रहेंगे। जहां वो अपनी आवाज से लोगों को कायल बना लेते थे, वहीं अभिनय की दुनिया में भी महारथी थे। इसके साथ साथ ही वो गीतकार, कंपोजर और निर्देशक भी थे।

    किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था। उनका जन्म खंडवा, मध्यप्रदेश में हुआ था। उन्होंने अभिनय की शुरु अपने बड़े भाई अशोक कुमार की फिल्म 'शिकारी' से की थी। वहीं, उन्हें बतौर प्लेबैक सिंगर पहली बार गाने का मौका मिला देव आनंद स्टारर फिल्म 'जिद्दी' से।

    बॉलीवुड में सनी लियोन के 9 साल- पोर्न इंडस्ट्री से हिंदी फिल्मों तकबॉलीवुड में सनी लियोन के 9 साल- पोर्न इंडस्ट्री से हिंदी फिल्मों तक

    गानों की बात की जाए तो किशोर और लता मंगेशकर ने मिलकर कई सदाबहार गाने दिये हैं। दोनों की जोड़ी सुपरहिट मानी जाती थी। आज किशोर कुमार के जन्मदिवस के मौके पर, आइए उस समय पर नज़र डालते हैं, जब लता मंगेशकर ने किशोर कुमार का इंटरव्यू लिया था। इस इंटरव्यू में दोनों गायकों ने अपनी पहली मुलाकात के बारे में बात की।

    लता मंगेशकर ने लिया था किशोर कुमार का इंटरव्यू

    लता मंगेशकर ने लिया था किशोर कुमार का इंटरव्यू

    किशोर कुमार और लता मंगेशकर दोनों एक दूसरे की बहुत इज्जत करते थे। यही वजह है कि लता मंगेशकर न्यूयॉर्क स्थित एक भारतीय टेलीविजन कार्यक्रम के लिए किशोर कुमार का इंटरव्यू करने के लिए सहमत हो गई थीं।

    किशोर कुमार- लता मंगेशकर की पहली मुलाकात

    किशोर कुमार- लता मंगेशकर की पहली मुलाकात

    इंटरव्यू के दौरानअपने पसंदीदा संगीत निर्देशक के बारे में पूछे जाने पर, वह लता के साथ अपनी पहली मुलाकात के बारे में बताते हैं। उन्होंने कहा, जब मैं इंडस्ट्री में आया था- आपको याद है, लता, आप और मैं पहली बार कैसे मिले थे?

    एक दिन हम एक ही ट्रेन में यात्रा कर रहे थे। आपने मुझे देखा, मैंने आपको देखा; आप मलाड में उतरी, मैं मलाड में उतरा; आप एक तांगा में बैठी, मैं एक तांगा में बैठा; आप बॉम्बे टॉकीज पहुंचीं, तो मैं भी। आप आश्वस्त हो गई थीं कि मैं आपका पीछा कर रहा हूं। आप (संगीत निर्देशक) खेमचंद प्रकाश के साथ गाने की रिकॉर्डिंग के लिए आई थीं, और मैं भी। फिल्म थी ज़िद्दी।"

    स्टेज पर साथ परफॉर्म करना

    स्टेज पर साथ परफॉर्म करना

    लता मंगेशकर- आप बताएं, आपको मेरे साथ स्टेज पर परफॉर्म करना कैसा लगता है? सिर्फ सच, कृपया।

    किशोर कुमार-बहुत अच्छा लगता है। मुझे बस एक बात की चिंता है, आप बहुत रिजर्व रहती हैं और मैं बहुत मसखरी करता हूं, इसलिए मुझे कई बार लगता है कि क्या मैं आपको नाराज कर रहा हूं।

    मैं एक गायक बनने से पहले एक अभिनेता था

    मैं एक गायक बनने से पहले एक अभिनेता था

    इस पर लता मंगेशकर ने कहा,हां, मैं इधर-उधर भाग कर गा नहीं सकती। तो किशोर कुमार ने कहा,नहीं, लता, तुम्हारा अंदाज तुम्हारे लिए एकदम सही है। चूंकि मैं एक गायक बनने से पहले एक अभिनेता था, दर्शकों को उम्मीद है कि मैं थोड़ा हाव भाव दूंगा, डांस करूंगा, और मैं उन्हें दोगुना आनंद देने की कोशिश करता हूं!

    किशोर कुमार की आखिरी इच्छा

    किशोर कुमार की आखिरी इच्छा

    लता मंगेशकर-क्या आपको लगता है कि अब आप खुश हैं?

    किशोर कुमार-मैं बहुत खुश हूं। ईश्वर की कृपा से मुझे कुछ नहीं चाहिए। अगर मुझे कुछ चाहिए तो सिर्फ घर वापस जाना है, घर है खंडवा, मध्य प्रदेश। मैंने सुना है कि यह मुझे बुला रहा है। यह मेरी आखिरी इच्छा होगी। के एल सहगल की भी यही इच्छा थी और वह भी अपने मूल स्थान को लौट गए।

    लता मंगेशकर से 1 रूपए कम लेते थे फीस

    लता मंगेशकर से 1 रूपए कम लेते थे फीस

    गौरतलब है किकिशोर कुमार लता मंगेशकर को बहुत मानते थे और उनका बहुत सम्मान करते थे। किशोर गाने की रिकॉर्डिंग से पहले ही प्रोड्यूसर से पूछ लेते थे कि वह लता को कितनी फीस दे रहे हैं और जो भी पैसा दिया जाता था, वह लता से 1 रुपये कम फीस की मांग करते थे।

    English summary
    On the occassion of legendary singer and actor Kishore Kumar's birth anniversary, let's us look at the time, when Lata Mangeshkar interviewed Kishore Kumar and they talked about their first meet.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X