For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    भारतीय वायुसेना दिवस 2021:अक्षय कुमार, अजय देवगन, शाहरुख से लेकर कंगना; बॉलीवुड सेलेब्स जो बने एयरफ़ोर्स ऑफिसर

    |

    भारतीय वायुसेना का आज 89वां स्थापना वर्ष मनाया जा रहा है। हर साल यह दिन गाजियाबाद में हिंडन बेस पर मनाया जाता है। इस मौके पर भारतीय वायुसेना के प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होते हैं। कोई शक नहीं कि यह एक बेहद खास और गर्व का दिन है। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है। वायु सेना और इसके अफसरों ने अपने पराक्रम से भारत को कई बार गौरवान्वित किया है।

    बॉलीवुड ने भारतीय वायु सेना और उसके जांबाज पायलटों के इर्द-गिर्द कई कहानियां गढ़ी हैं। रंग दे बसंती, वीर ज़ारा से लेकर गुंजन सक्सेना तक कई फिल्में इस विषय पर केंद्रित रही हैं। कंगना रनौत अभिनीत फिल्म 'तेजस' भी वायुसेना की लड़ाकू पायलट की कहानी कहती है।

    ड्रग केस: जमानत के लिए कोर्ट में आर्यन खान की 10 दलीलेंड्रग केस: जमानत के लिए कोर्ट में आर्यन खान की 10 दलीलें

    बहरहाल, कंगना रनौत से पहले शाहरुख खान, अजय देवगन, अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर समेत कई कलाकारों ने बड़े पर्दे पर वायुसेना अफसर की भूमिका निभाई। कुछ ने इन किरदारों से दिल जीता, तो कुछ विवादों में छाए।

    जैकी श्रॉफ

    जैकी श्रॉफ

    जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर में1971 के लोंगेवाला की लड़ाई पर आधारित, जिसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ जैसे अभिनेताओं की एक बड़ी स्टार कास्ट है।

    जबकि बाकी कलाकार सशस्त्र बल का हिस्सा थे, जैकी श्रॉफ विंग कमांडर आनंद बाजवा की भूमिका में दिखे थे।

    शाहरुख खान

    शाहरुख खान

    यश चोपड़ा की फिल्म वीर-ज़ारा में शाहरुख खान IAF पायलट वीर प्रताप सिंह की भूमिका में नजर आए थे, जिसे एक पाकिस्तानी लड़की से प्यार हो जाता है।

    आर माधवन

    आर माधवन

    देखा जाए तो राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म रंग दे बसंती में आर माधवन के किरदार ने कहानी में सब कुछ बदल दिया है। फिल्म में उन्होंने फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौड़ का किरदार निभाया था और मिग -21 विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो जाती है।

    अक्षय कुमार

    अक्षय कुमार

    फिल्म अंदाज़ में अक्षय कुमार वायु सेना अफसर की भूमिका में दिखे हैं, हालांकि उनके किरदार को यह रूप महज स्टाइलिश बनाने के लिए दिया गया है। फिल्म के निर्देशक हैं राज कंवर।

    शाहिद कपूर

    शाहिद कपूर

    पिता पंकज कपूर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म मौसम में शाहिद कपूर ने स्क्वाड्रन लीडर हरिंदर सिंह उर्फ हैरी का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके साथ थीं सोनम कपूर।

    कीर्ति कुल्हारी

    कीर्ति कुल्हारी

    2019 में आई फिल्म 'उरी' में कीर्ति कुल्हारी ने एक IAF पायलट और शहीद की पत्नी की भूमिका निभाई है जो अपने देश और सहयोगियों के लिए अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए उत्सुक है। फिल्म में उनका किरदार काफी दमदार था।

    जान्हवी कपूर

    जान्हवी कपूर

    जान्हवी कपूर ने 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' में अपने अभिनय के लिए खूब तारीफ बटोरी। यह भारतीय वायु सेना की पहली महिला लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक है।

    अजय देवगन

    अजय देवगन

    हाल ही में अजय देवगन की फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' रिलीज हुई थी। जहां अभिनेता ने IAF स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका निभाई थी।

    कंगना रनौत

    कंगना रनौत

    'तेजस' कंगना रनौत द्वारा अभिनीत एक साहसी और बहादुर लड़ाकू पायलट की कहानी है। भारतीय वायु सेना 2016 में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में शामिल करने वाली देश की पहली रक्षा सेना थी। यह फिल्म इस ऐतिहासिक घटना से प्रेरित है।

    English summary
    Indian Air Force Day 2021: From Akshay Kumar, Ajay Devgn, Shahrukh Khan to Kangana Ranaut; know celebs who played role of Air Force officers in movies.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X