For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    स्वतंत्रता दिवस 2021:'स्वदेस' से लेकर 'उरी' तक, देशभक्ति वाली 10 बॉलीवुड फिल्में, जिसे कर सकते हैं binge-watch

    |

    देश आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हालांकि कोरोना को देखते हुए इस साल आयोजनों से परहेज रखा जाएगा। लेकिन घर बैठकर अपने परिवार के साथ लोग आजादी के दिन का जश्न जरूर मना सकते हैं और इस जश्न में आप बॉलीवुड का साथ भी ले सकते हैं।

    बॉलीवुड में देशभक्ति की भावना से भरपूर साल दर साल कई बेहतरीन फिल्में बनी हुई हैं, जो आप 15 अगस्त को अपने परिवार के साथ बैठकर बिंज वॉच कर सकते हैं। इनमें से कुछ फिल्में सच्ची घटनाओं, युद्ध और स्वतंत्रता सेनानियों पर बनी है, जबकि कुछ फिल्में फिक्शनल कहानियों के जरीए देशभक्ति का जज्बा जगाती है।

    'मिशन मंगल' से 'एक था टाइगर' तक: यहां जानें स्वतंत्रता दिवस की टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में'मिशन मंगल' से 'एक था टाइगर' तक: यहां जानें स्वतंत्रता दिवस की टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में

    साल 1947 में मिली अंग्रेजों से मिली आजादी को भी कई फिल्मों में उतारा गया है। वहीं, स्वदेस और लक्ष्य जैसी फिल्में व्यक्ति विशेष के जरीए देश के प्रति ईमानदार होने और समर्पित होने का जज्बा जगाती है। ये फिल्में अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं।

    यहां देखिए देशभक्ति वाली 10 बॉलीवुड फिल्में, जिसे कर सकते हैं binge-watch-

    बॉर्डर

    बॉर्डर

    1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे कामयाब युद्ध पर आधारित फिल्मों में शामिल है। फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना समेत कई कलाकारों ने अहम किरदार निभाए थे। इस फिल्म में लोंगेवाला की लड़ाई में भारतीय सेना के जवानों के शौर्य की सच्ची कहानी दिखाई गई है। जब पाकिस्तानी की भारी भरकम सेना के सामने हमारे 120 जवान डटकर खड़े रहे थे।

    लगान

    लगान

    साल 2001 में आई ये फिल्म एक गांव की कहानी कहती है, जो क्रिकेट में ब्रिटिशर्स को हराकर उनके कब्जे से खुद को आजाद कराता है। आमिर खान, ग्रेसी सिंह स्टारर यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्मों में मानी जाती है। आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी ये फिल्म बिना तलवार, बंदूक के आपके अंदर देशभक्ति की गहरी भावना जगाती है। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर भी देख सकते हैं।

    उरी

    उरी

    साल 2016 में जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले में सेना के करीब 18 जवान शहीद हुए थे। इसके 11 दिनों के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और आतंकवादियों के कई ठिकानों को तहस नहस कर दिया था। भारतीय सेना के इसी मिशन को बड़े पर्दे पर दिखाया है निर्देशक आदित्य धर ने। फिल्म में मुख्य किरदारों में दिखे हैं विकी कौशल, यामी गौतम, कृति कुल्हारी और मोहित रैना। इस फिल्म को आप जी5 पर भी देख सकते हैं।

    द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

    द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

    अजय देवगन, सुशांत सिंह, डी संतोष, अखिलेंद्र मिश्रा अभिनीत ये फिल्म भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरू, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव की कहानी बताती है। इस फिल्म को देखकर आंखों में आंसू आना पक्की बात है। फिल्म के निर्देशक हैं राजकुमार संतोषी।

    राजी

    राजी

    ये फिल्म एक भारतीय रॉ एजेंट के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी शादी एक पाकिस्तानी सैन्य परिवार में होती है। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल ने मुख्य किरदार निभाए हैं। फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

    स्वदेस

    स्वदेस

    शाहरुख द्वारा निभाए मोहन भार्गव का किरदार कई लोगों के दिलों को छू गया और आंखों को नम कर गया। इस फिल्म में नारेबाजी वाली देशभक्ति नहीं है। बल्कि फिल्म की घटनाएं आपको अंदर तक झंझोर जाएगी। फिल्म में शाहरुख खान एक अमेरिकी भारतीय वैज्ञानिक की भूमिका निभाते हैं, जो किसी निजी कारण से कुछ दिनों के लिए विदेश से अपने गाँव आते हैं। लेकिन फिर यहीं के होकर रह जाते हैं। फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रही है।

    गदर- एक प्रेम कहानी

    गदर- एक प्रेम कहानी

    भारत- पाकिस्तान बंटवारे के दौरान की इस कहानी को लोगों ने खूब पसंद किया था। सनी देओल और अमीषा पटेल ने फिल्म में मुख्य किरदार निभाए थे। फिल्म के निर्देशक हैं अनिल शर्मा। इस फिल्म को आप जी5 पर भी देख सकते हैं।

    लक्ष्य

    लक्ष्य

    फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म लक्ष्य आपको जरूर देखनी चाहिए। एक लक्ष्यहीन युवा के रूप में ऋतिक रोशन अभिनीत, यह फिल्म भारतीय सेना में भर्ती होने के बाद की उनके सफर के बारे में है। उसी सफर के जरीए फिल्म में भारत- पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध को भी दिखाया गया है। फिल्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग कर रही है।

    रंग दे बसंती

    रंग दे बसंती

    राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी ये फिल्म किसी युद्ध या आजादी के दिनों की कहानी नहीं कहती है। बल्कि यह आज के नौजवानों के जरीए देश में हो रहे भ्रष्टाचार पर तंज कसती है। आमिर खान, सिद्धार्थ, शरमन जोशी, सोहा अली खान, माधवन, कुणाल कपूर स्टारर ये फिल्म हर पक्ष में दिल जीतती है।

    English summary
    From Swades, Lagaan to Uri, watch out list of 10 patriotic Bollywood films you can binge-watch on this Independence Day.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X