For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    स्वतंत्रता दिवस: अजय देवगन- मनोज कुमार तक, 7 फिल्मों ने दिखाई शहीदों की कुर्बानी, देख आ जायेंगे आंसू

    |

    साल 2020 का स्वंतत्रता दिवस काफी अलग है। इसकी वजह ये है कि सिनेमा घर बंद रहेंगे। कोई भी बड़ी फिल्म इस साल रिलीज नहीं हो रही है। वरना हर साल अक्षय कुमार या फिर कोई ना कोई बिग स्टार इस दिन देशभक्ति से सराबोर फिल्म जरूर लेकर आता है। मुमकिन है कि अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम और अजय देवगन की भुज ओटीटी पर अगस्त में रिलीज हो।

    हालांकि इस पर कोई तय जानकारी सामने नहीं आयी है। लेकिन इस बीच इन दो फिल्मों के साथ आप ऐसी कई फिल्में देख सकते हैं जो कि इस आजादी के दिन के महत्व को और बढ़ा देती है। ओटीटी पर नई और पुरानी ऐसी कई फिल्में मौजूद हैं जहां एक्शन के साथ देश के प्रति आपके जज्बे को एक लेवल हाई करने का काम ये सभी फिल्में करती हैं।

    चलिए फिर इंतजार किस बात का , आपको दिखाते हैं उन 7 फिल्मों की लिस्ट जो अगर आपने नहीं देखी तो कुछ भी नहीं देखा। वैसे 15 अगस्त के लिए लंबा समय है।

    लेकिन देश में इस वक्त जिस तरह सभी के बीच कोरोना से आजादी और भारत- चीन विवाद चल रहा है, उस माहौल में ये फिल्में आपके जोश और हिम्मत को बढ़ाने में सहायक होंगी। चलिए फिर आपको दिखाते हैं कौन सी हैं वो फिल्में...

    उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

    उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

    जोश को बढ़ाने के लिए आप ये फिल्म देख सकते हैं। ये फिल्म आप जी5 पर देख सकते हैं। भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इंडियन आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी थी। विकी कौशल की इस फिल्म को कितना पसंद किया गया है। इससे हम सब अनजान नहीं हैं।

    शहीद (मनोज कुमार)

    शहीद (मनोज कुमार)

    मनोज कुमार और देशभक्ति। सिनेमा में देशभक्ति का नाम सामने आते ही मनोज कुमार याद आते हैं। अब इस दिन मनोज कुमार की फिल्म नहीं देखी तो फिर क्या देखा। मनोज कुमार की वैसे कई फिल्में हैं जो आपके इस दिन को और खास बना सकती हैं। लेकिन शहीद के गीत और डायलॅाग देशभक्ति को आपके खून में भर देती हैं।

    बॉर्डर

    बॉर्डर

    जोश को बरकरार रखने के लिए सनी देओल कीबॉर्डर 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित है। सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना जैसे स्टार्स से सजी ये मल्टीस्टारर फिल्म अपने संगीत को लेकर आज तक लोकप्रिय है । तीन नेशनल पुरस्कार के साथ ये साल 1997 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी।

    रंग दे बसंती

    रंग दे बसंती

    आमिर खान, सिद्धार्थ,शरमन जोशी, कुणाल कपूर, अतुल कुलकर्णी, आर माधवन और सोहा अली खान जैसे प्रतिभावान कलाकारों से सजी ये फिल्म दोस्ती और देशभक्ति का जज्बा जगाती है। जिसे काफी पसंद किया गया। फिल्म सुपरहिट रही । आज के दौर के युवाओं की इस कहानी को बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म वर्ग में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में भारत की आधिकारिक प्रवेश के तौर पर चुना गया था। 2006 में रिलीज हुई ये फिल्म कंटेंट के लिहाज से आज भी नई लगती है।

    द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

    द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

    राजकुमार संतोषी के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म शहीद भगत सिंह अजय देवगन की बेहतरीन फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म को साल 2003 बेस्ट फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। संगीत और डायलॅाग के लिहाज ये फिल्म आपको बसंती चोले के रंंग में रंग देगी।

    स्वदेश

    स्वदेश

    शाहरुख खान की ये फिल्म स्वदेश आपको देश का होने का मतलब सिखाती है। साल 2004 की ये फिल्म नासा में काम करने वाले एक प्रोजेक्ट मैनेजर की है जो अपने देश आता है और उसकी मिट्टी और खूबी की पहचान करता है। आज जह हर तरफ देसी बनने का चलन है ऐसे में ये फिल्म प्रेरणा जरूर देगी।

    तिरंगा

    तिरंगा

    हिंदी सिनेमा में आजादी के लिए एक और यादगार फिल्म है वो है तिरंगा।ब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह और पुलिस इंस्पेक्टर शिवाजीराव वाघले को दुष्ट प्रलयंत को मारने के लिए जो खेल चलता है। उसे देशभक्ति के रंग और दमदार डायलॅाग के साथ नाना पाटेकर और राजकुमार जैसे कलाकार दिखेंगे।

    English summary
    Independence Day 202 From Ajay Devgn to Akshay Kumar list of Bollywood film watch at home
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X