For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    क्रिकेट वर्ल्ड कप v/s बॉलीवुड..कौन किस पर भारी!

    |

    [नीति सुधा] भारत में क्रिकेट और बॉलीवुड की लोकप्रियता का आलम किसे नहीं पता। क्रिकेट के ज्यादा फैन या बॉलीवुड के.. यह सवाल उसी तरह है जैसे, अंडा पहले आया था कि मुर्गी! देश का युवा वर्ग हो, प्रौढ़ या फिर बच्चे, हर कोई क्रिकेट-बॉलीवुड का दिवाना है। हालांकि रोजमर्रा की बात अलग है, लेकिन जब बात क्रिकेट विश्व कप की आती है तो कहीं न कहीं बॉलीवुड को भी टकराने का डर लगता है।

    हमें जल्द ही क्रिकेट और बॉलीवुड का टकराव दिखने वाला है। क्रिकेट का महाकुंभ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 14 फरवरी से शुरू होने वाला है, जिसका फाइनल 29 मार्च को खेला जाएगा। यानि की डेढ़ महीने तक देश में लोगों के जुबां पर क्रिकेट छोड़कर कोई नाम नहीं आ सकता। कॉलेज, ऑफिस, स्कूल, घर, हर जगह चर्चा का केन्द्र, क्रिकेट।

    पढ़ें- Khans का अर्धशतक!

    क्या बॉलीवुड को है डर?

    क्रिकेट विश्व कप आते ही लोगों का रूझान अन्य गतिविधियों से हटने लगता है। शायद इसीलिए कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट की पूजा जाती है। लिहाजा, जब स्थिति ऐसी होती है तो बॉलीवुड का डर भी लाजिमी है।

    फरवरी में 3 फिल्में रिलीज, भारत- पाक मैच

    बॉलीवुड भी इस दिवानगी से भलीभांति वाकिफ है। लिहाजा, इस बीच सिर्फ तीन नामी फिल्में ही रिलीज होने वाली है। रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल और जैकलीन की 'रॉय', मल्लिका शेरावत की 'डर्टी पॉलिटिक्स' और वरूण धवन की 'बदलापुर'। रॉय और डर्टी पॉलिटिक्स 13 फरवरी को रिलीज होंगी, जबकि बदलापुर 20 फरवरी को दस्तक देगी। यानि की इन फिल्मों को विश्व कप का खामियाजा भुगतना पर सकता है। वहीं, इनके लिए बुरी बात यह भी है कि ठीक दो दिनों के बाद , 15 फरवरी को भारत-पाकिस्तान के बीच मैच है। जो कि इनकी कमाई को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

    पढ़ें- इन 10 फिल्मों का है इंतजार

    बॉलीवुड को उठाना पड़ा है नुकसान

    वहीं, अगर बॉक्स ऑफिस रिपोर्टस की मानें तो जिस साल वर्ल्ड कप खेला गया है, बॉलीवुड फिल्मों को नुकसान उठाना प़ड़ा है। चाहे वह 'भेजा फ्राई', 'दिल्ली हाइट्स' हो या 'गेम'। इन फिल्मों को दर्शक नहीं मिले। लेकिन वहीं, बीवी नंबर 1, अंदाज और तनु वेड्स मनु जैसी फिल्में भी आई हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सामने टिकने का साहस दिखाया। लेकिन कमाई के मामले में ज्यादा कुछ नहीं कर पाई।

    क्रिकेट में हारे तो सिनेमा बनेगा ऑप्शन

    बहरहाल, बॉलीवुड की बात करें तो इनकी कमाई एक ही समय में दुगुनी हो सकती है। अगर भारत का प्रदर्शन बेहतर नहीं होता है या मैच के दौरान बारिश हो जाती है या फिर टीम जल्द विश्व कप से बाहर हो जाती है। क्योंकि यदि ऐसा होता है तो लोग अपने गम भुलाने के लिए सिनेमा का रुख करेंगे और यही फिल्में फिर बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाएगी, जिसे आज फ्लॉप होने का डर है।

    English summary
    ICC Cricket World Cup 2015 will start from 14 Feb and will continue till 29 March. So, it will interesting to see whether cricket will affect films releasing at that time.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X