For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सुपरहिट गानों से लेकर सनसनीखेज खुलासों तक- जब सोनू निगम ने टी-सीरीज, सलमान खान से लेकर रिएलिटी शोज की खोली पोल

    |

    भारत के पॉपुलर और सबसे चहेते गायकों में से एक रहे सोनू निगम आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बतौर सिंगर अपनी आवाज के जादू से उन्होंने फैंस के दिल के दिल जो जगह बनाई है, वह विवादों को लेकर भी उतना ही सुर्खियों में रहे हैं। सोनू निगम ने बीते कुछ सालों में फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े कुछ बहुत बड़े खुलासे किये हैं।

    टी सीरीज, सलमान खान से लेकर रिएलिटी शोज तक, उन्होंने काफी बयान दिये हैं जो रातोंरात हेडलाइन्स बन गए। कई बार उनके बयानों ने उन्हें मुश्किल में भी डाला है। लाउड्स्पीकर के जरिए अजान की आवाज को लेकर किया गया उनका ट्विट तो इतना विवादित रहा कि उन्हें सिर तक मुंडवाना पड़ा था।

    बहरहाल, हम यहां उनके बॉलीवुड और म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े बयानों पर ही बात करेंगे। साल 2020 में उन्होंने टी-सीरीज को लेकर ऐसे ऐसे बयान दिया सभी हैरान रह गए।

    अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' के नई रिलीज डेट की घोषणा- वर्ल्डवाइड सिनेमाघरों में मचेगा तहलकाअक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' के नई रिलीज डेट की घोषणा- वर्ल्डवाइड सिनेमाघरों में मचेगा तहलका

    ये खुसाले ज्यादा हैरान करने वाले इसीलिए भी हैं क्योंकि सोनू निगम ने फिल्म इंडस्ट्री में टी- सीरिज से ही शुरुआत से की थी। करियर के शुरुआत में दोनों का खूब साथ रहा था। टी-सीरिज के साथ उन्होंने कई सुपरहिट गाने दिये हैं।

    सोनू निगम की शुरुआत

    सोनू निगम की शुरुआत

    सोनू निगम का जन्म हरियाणा के फरीदाबाद शहर में 30 जुलाई 1973 को अगम निगम और शोभा निगम के घर पर हुआ। सोनू के पिता भी जाने माने गायक रहे हैं।

    गायिकी का हुनर सोनू निगम को अपने माता-पिता से मिला। वो अपने पिता अगम निगम के साथ 4 साल की उम्र से ही स्टेज शो में गाने लग लग गए थे।

    मोहम्मद रफी के फैन

    मोहम्मद रफी के फैन

    स्टेज शो के दौरान सोनू मोहम्मद रफी के गाने खूब गाया करते थे। इसके साथ ही वे हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से प्रशिक्षण भी ले रहे थे।

    19 साल की उम्र में प्लेबैक सिंगर बनने के लिए सोनू मुंबई चले आए। यहां उनका सफर आसान नहीं था। वह लगातार स्टेज शोज करते रहे। इसी दौरान टी-सीरिज कंपनी की नजर सोनू पर पड़ी।

    टी-सीरिज में शुरुआत

    टी-सीरिज में शुरुआत

    कंपनी ने सबसे पहले सोनू की आवाज में 'रफी की यादें' एल्बम लॉन्‍च किया। फिर गुलशन कुमार ने फिल्म 'जानम' (1990) में उनसे गाना गवाया था, लेकिन ये फिल्म रिलीज ही नहीं हुई। इस बीच उन्होंने कई छोटी मोटी फिल्मों में गाने गाए।

    साल 1995 में सोनू निगम ने टीवी शो सारेगामा में बतौर होस्ट काम किया.. इस शो के बाद सोनू के करियर को एक नई उछाल मिली।

    सुपरहिट सफर

    सुपरहिट सफर

    इसके बाद गुलशन कुमार ने उन्हें अपनी फिल्म 'बेवफा सनम' में 'अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का' गाने का मौका दिया। जो जबरदस्त हिट रहा।

    इसके बाद सोनू निगम 'संदेशे आते हैं', 'दीवाना', 'कल हो ना हो'.. जैसे हजारों गाने गाए हैं। टीसीरिज ने सोनू निगम के साथ मिलकर कई हिट एल्बम भी निकाले- 'दीवाना' (1999), 'याद' (2001), 'जान' (2000) और 'चंदा की डोली' (2005) ..

    धीरे धीरे हुआ अलगाव

    धीरे धीरे हुआ अलगाव

    धीरे धीरे टी-सीरिज में नए कलाकार आते गए.. और सोनू निगम से उनका नाता टूटता गया। अफवाहों की मानें तो सोनू निगम ने कंपनी की कई बातों से सहमत नहीं थे। जिस वजह से कंपनी ने उन्हें गाने देना बंद कर दिया। एल्बम ही नहीं, फिल्मों में भी।

    सोनू निगम ने अपने एक वीडियो में खुलासा किया है म्यूजिक डाइरेक्टर यदि उनसे गाना गवाना भी चाहते थे, तो भी कंपनी की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाते हैं।

    म्यूजिक माफिया के खिलाफ उठाई आवाज

    म्यूजिक माफिया के खिलाफ उठाई आवाज

    सोनू निगम ने म्यूजिक माफियाओं के खिलाफ आवाज उठाई। उन्होंने सीधे तौर पर कहा था कि यहां इस कदर नेपोटिज्म है कि कल को एक सिंगर, या एक कंपोजर भी आत्महत्या जैसा कदम उठा सकता है। ये जो दो लोगों के हाथों में ताकत है ना, दो लोग हैं बस म्यूजिक इंडस्ट्री के, दो कंपनी है। उनके हाथों में ताकत है कि वो तय करें कि इसको गवाओ, इसको मत गवाओ..

    भूषण कुमार को बताया माफिया

    भूषण कुमार को बताया माफिया

    सोनू निगम ने सीधे नाम लेते हुए टी-सीरिज के मालिक भूषण कुमार को माफिया बताया था और कहा कि तुम मुझे पंगा मत लेना, मेरे पास सबूत है।

    अपने रिलीज किये वीडियो में सोनू निगम ने कहा था-"भूषण कुमार तुमने गलत आदमी से पंगा ले लिया है। तुम भूल गए वो टाइम जब तुम मेरे घर पर आ आ के भाई भाई किया करता था, भाई ये एल्बम कर दो.. भाई मुझे स्मिता ठाकरे से मिलवा दो, बाल ठाकरे से मिलवा दो, भाई अबू सलेम से बचा दो। याद है ना, भाई अबू सलेम से बचा लो। मरीना कुंवर याद है ना.. वो क्यों बैक आउट मीडिया को पता है। उसका वीडियो मेरे पास पड़ा है। अब अगर तुमने मुझसे पंगा लिया, तो वो वीडियो मैं अपने यूट्यूब चैनल पे डाल दूंगा और पूरे धूमधाम से डालूंगा।"

    सलमान खान से क्यों है तकरार!

    सलमान खान से क्यों है तकरार!

    काफी कम लोगों को पता होगा कि फिल्म 'किक' का मशहूर ट्रैक हैंगओवर सोनू निगम की आवाज में रिकॉर्ड किया गया था.. लेकिन फिर बिना उन्हें बताए ही वह गाना सलमान खान की आवाज में रिकॉर्ड कर रिलीज कर दिया गया।

    सोनू निगम ने कहा था- हां मैंने ये गाना रिकॉर्ड किया था। बाद में मुझे न्यूजपेपर से पता चला कि वह गाना सलमान खान की आवाज में रिलीज हो चुका है। मुझे इस गाने के लिए फीस तक नहीं दिया गया।

    वहीं, एक शो के दौरान सलमान खान ने स्टेज पर सोनू निगम के सामने कहा था कि उन्हें अपनी फिल्मों के गानों के लिए किसी प्लेबैक सिंगर की जरूरत नहीं।

    रिएलिटी शोज पर खुलासा

    रिएलिटी शोज पर खुलासा

    सोनू निगम का कहना है कि अगर आप टैलेंट की खोज कर रहे हैं तो शो में मार्केटिंग टीम को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। शो को हिट करने के लिए कंटेस्टेंट की बैकग्राउंड स्टोरी और दर्द भरी दास्तान को दिखाया जाता है। लोगों को उनके टैलेंट नहीं बल्कि उनकी कहानियों के आधार पर जज किया जाता है।

    English summary
    On the occassion of Sonu Nigam's birthday, let's see how this popular singer made some sensational revelations, from exposing T-Series, Salman Khan to reality shows.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X