For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday: अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में तीनों खान को कैसे दी मात, करोड़ों की कमाई- खिलाड़ी बनने का सफर

    |

    बॉलीवुड में यूं तो कई सुपरस्टार हुए और आगे भी होंगे लेकिन अब तक का सबसे फिट और सक्रिय अभिनेता की बात हो तो बॉलीवुड के इतिहास और वर्तमान में सिर्फ एक ही अभिनेता का नाम आता है, वह है अक्षय कुमार। 9 सितंबर 1967 में जन्मे अक्षय कुमार दिल्ली में पले बड़े। पिता आर्मी में थे तो फिटनेस पर ध्यान और खेल में रुचि अक्षय कुमार की बचपन से ही थी।

    फिर परिवार के साथ अक्षय कुमार मुंबई चले आए थे। शुरू से ही पढ़ाई में मन नहीं लगता था और आखिरकार कॉलेज आते आते अक्षय ने पढ़ाई छोड़ ही दी। बड़े पर्दे पर धमाकेदार एक्शन सीन करने के पीछे का कमाल ही ये है कि अक्षय कुमार मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हैं। दरअसल पिता से जिद कर वह थाईलैंड गए और यहां उन्होंने मार्शल आर्ट के अलावा तायकोंडो जैसी कला हासिल की।

    बॉलीवुड और ड्रग्स: फिल्में जो सीधे इस विषय पर करती हैं चोट, इंडस्ट्री की भी खोली पोल

    अक्षय ने मनपसंद से कला तो हासिल कर ली थी लेकिन जीवन की कलाबाजी में फंस गए थे। उन्होंने वेटर के काम से लेकर गहने बेचने तक का काम किया। इसके बाद कुमार ने मार्शल आर्ट्स सीखाना शुरू किया। इसी दौरान एक छात्र के पिता ने अक्षय कुमार को मॉडलिंग के लिए सलाह दी और फर्नीचर के शोरूम से जुड़ा एक असाइमेंट दिलवा दिया।

    इसके बाद अक्षय कुमार एक दो फोटोशूट करवाकर ऐड शूट करने लगे। एक बार अक्षय कुमार का ऐड शूट था और इसके लिए उन्हें दूसरे शहर जाना था लेकिन बदकिस्मती से अक्षय की फ्लाइट छूट गई। जिंदगी के भागमभाग में पैर जमाने की कोशिश करते अक्षय कुमार का वो दिन सबसे निराशपूर्ण था। वह दुखी होकर एक फिल्म स्टूडियो में गए और अपना पोर्टफोलियो दे दिया। उसी दिन अक्षय कुमार को प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म दीदार मिल गई। फिर अक्षय कुमार ने अपने करियर की शुरूआत कर दी। इस तरह कुमार का करियर बॉलीवुड में शुरू हुआ।

    दो फिल्में करने के बाद साल 1992 में कुमार को अब्बास मस्तान की 'खिलाड़ी' फिल्म मिली। इसके बाद से वह आजतक इंडस्ट्री के खिलाड़ी कहलाते हैं। आज के समय में अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा सुपरस्टार्स में से एक हैं। जिस अकेले अभिनेता ने बॉलीवुड के तीनों खान को टक्कर दी और कमाई के मामले में भी आगे निकल गए।

    जहां कई बड़े अभिनेता की सोच थी कि वह साल में एक या दो फिल्म करेंगे लेकिन बड़ी या मेगा बजट की करेंगे। वहीं दूसरी तरफ अक्षय कुमार आए जिन्होंने नई रणनीति बनाई और साल में कई कई फिल्में कर सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए।

    दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामलों में बॉलीवुड में इकलौते अभिनेता हैं जो फॉर्ब्स की लिस्ट शीर्ष दस में शामिल थे। नंबर 6 पर अक्षय कुमार दुनियाभर के सबसे अधिक कमाई करने वाले हस्तियों में शामिल हुए। जबकि बॉलीवुड में इस मुकाम को इस साल हासिल करने वाला कोई दूसरा शख्स नहीं था।

    ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से अक्षय कुमार ने सलमान खान, आमिर खान और शाहरुख खान जैसे बड़े स्टार्स को मात दी है। कुमार का दमदार अभिनय और उनकी लोकप्रियता लोगों के बीच में उनका हिट होना तय करती है। ऐसे भी कई कारण हैं जो अक्षय कुमार को 'अक्षय कुमार' बनाते हैं।

    राष्ट्रवाद, देशभक्ति और जज्बा

    राष्ट्रवाद, देशभक्ति और जज्बा

    बदलती राजनीति और समीकरण में अक्षय कुमार को भी फायदा हुआ। इन आखिरी सालों में अक्षय कुमार ने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए राष्ट्रवाद का सहारा भी लिया। एक के बाद एक देशभक्ति से जुड़ी फिल्में की जिन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। हॉलीडे, गोल्ड, पैडमैन, एयरलिफ्ट से लेकर केसरी तक अक्षय ने इस राह में धीरे धीरे बढ़ते गए। फिल्म इंडस्ट्री में देशभक्ति से जुड़ी फिल्म के लिए न केवल अक्षय कुमार की करोड़ों की कमाई हुई बल्कि दर्शकों से भी संबंध गहरा होता गया।

    एक्शन

    एक्शन

    बॉलीवुड हो या हिंदी सिनेमा का दूसरा कोई सिनेमा, लेकिन देश में हमेशा ही एक्शन से जुड़ी फिल्मों को खूब प्यार मिला है। अक्षय कुमार वो अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी फिटनेस से खूब दर्शकों का दिल जीता है। उनकी फिटनेस दूसरे सितारों के मुकाबले कहीं अच्छी और तरोंताजा है। कहीं न कहीं उनका दमदार व्यक्तित्व बड़े पर्दे पर काम आता है।

    साल में कई फिल्में

    साल में कई फिल्में

    जहां दूसरे सितारे साल में ज्यादा से ज्यादा दो फिल्में करते हैं तो वहीं अक्षय कुमार साल में 4-5 फिल्में करते हैं। साल 2019 में अक्षय कुमार ने केसरी, हाउसफुल 4, मिशन मंगल और गुड न्यूज जैसी कई बड़ी फिल्में की थीं। े चारों ही फिल्म हिट साबित भी हुई। वहीं 2020 में भी अगर कोरोना ने खेल न बिगाड़ा होता तो अक्षय कुमार सूर्यवंशी, लक्ष्मी बम, पृथ्वीराज और बेल बॉटम जैसी फिल्में देने वाले थे।

    मेहनती

    मेहनती

    मनोरंजन जगत में ज्यादातर सितारे एक शिफ्ट में काम करते हैं। वहीं बताया जाता है कि अक्षय कुमार डबल शिफ्ट में काम करते हैं। साल में एक साथ कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग करते हैं। इन दिनों जब कई सितारे घर से निकलने में हिचक रहे हैं वहीं अक्षय कुमार स्कॉटलैंड शूटिंग के लिए पहुंच भी गए हैं। वह इन दिनों अपनी फिल्म बैलबॉटम की शूटिंग कर रहे हैं।

    English summary
    happy birthday akshay kumar: how akshay kumar became bollywood expensive and superhit star
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X