For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    गुरु पूर्णिमा 2021- ऋतिक रोशन, शाहरुख खान से लेकर रानी मुखर्जी, एक्टर्स जिन्होंने टीचर बनकर जीता दिल

    |

    आज देश भर में गुरु पूर्णिमा मनाया जा रहा है। हमारे जीवन में गुरु यानि की एक टीचर का बहुत ऊंचा स्थान होता है। शिक्षक हमारे जीवन को एक दिशा देते हैं। बॉलीवुड ने भी अपनी कई फिल्मों में गुरु- शिष्य के रिश्ते को शानदार तरीके से दिखाया है। तारे जमीं पर के आमिर खान हों, चक दे इंडिया के शाहरुथ हो या सुपर 30 में ऋतिक, कई एक्टर्स ने टीचर के रोल में हमारे दिल को जीता है।

    राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद शमिता शेट्टी ने शिल्पा शेट्टी के सपोर्ट में लिखा नोटराज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद शमिता शेट्टी ने शिल्पा शेट्टी के सपोर्ट में लिखा नोट

    जहां एक ओर मोहब्बतें और मैं हूं ना जैसी फिल्मों में टीचर के दोस्ताना रुप को सामने रखा गया है। वहीं, कई फिल्में हैं, जहां कभी पिता शिक्षक के रुप में नजर आए हैं, कभी एक दोस्त ने टीचर की तरह जीवन को संवारा है। दंगल जैसी फिल्म को हम कैसे भूल सकते हैं, जहां एक पिता ने अपनी बेटियों को प्रशिक्षित कर गोल्ड मेडल जीतने तक का सफर दिया। वहीं, निल बट्टे सन्नाटा में स्वरा भास्कर मां से क्लासमेट तक का सफर तय करती है।

    यहां देंखे एक्टर्स जिन्होंने टीचर बनकर जीता दिल-

    आमिर खान

    आमिर खान

    मुश्किल के वक्त में भी एक शिक्षक किस तरह अपने छात्र के साथ खड़ा रहता है और उसके संघर्ष में डटकर साथ देता है.. यह सिखाया आमिर खान ने फिल्म 'तारे जमीं पर'।

    शाहरुख खान

    शाहरुख खान

    एक शिक्षक ही है, जो छात्र में जीतने की ललक पैदा करता है। फिल्म 'चक दे इंडिया' में हॉकी कोच के किरदार में शाहरुख खान ने खिलाड़ियों के अंदर जो जज्बा पैदा किया, उसका असर फिल्म के पार भी दिखा।

    ऋतिक रोशन

    ऋतिक रोशन

    एक शिक्षक जीवन के हर मोह माया से उठकर सिर्फ अपने छात्रों की तरक्की के बारे में सोचता है। एक बेहतर समाज के बारे में सोचता है। सुपर 30 में ऋतिक कुछ ऐसे ही शिक्षक दिखे।

    रानी मुखर्जी

    रानी मुखर्जी

    अपनी संघर्ष के साथ साथ अपने स्टूडेंट्स के संघर्ष से भी भिड़ना और जीतना सिखाया नैना माथुर ने। फिल्म हिचकी में रानी मुखर्जी ने दमदार अभिनय किया।

    नसीरूद्दीन शाह

    नसीरूद्दीन शाह

    एक छात्र के सपने को एक शिक्षक किस तरह खुद से जोड़ लेता है.. यह दिखाया है इकबाल में नसीरूद्दीन शाह के किरदार ने।

    अमिताभ बच्चन

    अमिताभ बच्चन

    फिल्म आरक्षण में अमिताभ बच्चन का किरदार काफी दमदार दिखाया गया है। जाति व्यवस्था के बीच शिक्षा के महत्व पर बनी यह एक अच्छी फिल्म है।

    स्वरा भास्कर

    स्वरा भास्कर

    कहते हैं मां अपने बच्चों की सबसे पहली टीजर होती है। फिल्म निल बट्टे सन्नाटा में स्वरा भास्कर के किरदार में कुछ ऐसा ही दिखा था। जो अपनी बेटी के साथ पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कूल ज्वॉइन कर लेती है।

    English summary
    Guru Purnima 2021: Hrithik Roshan, Shahrukh Khan, Rani Mukerji to Naseeruddin Shah, actors who won hearts in the role of a Teacher.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X