For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड की फिल्मों में गणपति उत्सव की दिखती है धूम, निभाते हैं कहानी में अहम किरदार

    |

    हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में गणेश उत्सव की खास जगह होती है। गणेश चतुर्थी कुछ खास त्योहारों में से होता है जिसे फिल्मों में काफी महत्व के साथ दिखाया जाता है। इतना ही नहीं कई बार फिल्म की कहानी में विघ्नहर्ता गणेश अहम भूमिका निभाते भी नजर आते हैं। फिल्मों प्रथम पूज्य गणेश जी के आगमन से लेकर उनकी विदाई तक बड़े ही खास अंदाज में फिल्माया जाता है।

    चलिए ऐसी कुछ फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिसमें गणेश उत्सव को खास महत्व के साथ दिखाया गया है

    अग्निपथ

    अग्निपथ

    जिन फिल्मों में गणेश उत्सव को सबसे ज्यादा महत्व के साथ फिल्माया गया है, उनमें ऋतिक रोशन की फिल्म 'अग्निपथ' का नाम सबसे ऊपर है। फिल्म के नायक विजय दीनानाथ चौहान के बदला लेने के पीछे की प्रेरणा, गणेश चतुर्थी के दिन अपनी बिछड़ी हुई बहन से मिलना जैसे कई मेलोड्रामा दिखाया गया है। इस उत्सव पर फिल्माये गये गाना 'देवा श्री गणेशा' के बिना गणेश चतुर्थी की प्ले लिस्ट अधूरी मानी जाती है।

     एबीसीडी

    एबीसीडी

    पूरी फिल्म में गणेश उत्सव को लेकर कोई सीक्वेंस नहीं दिखाया गया था। फिल्म 'एबीसीडी' के अंत में प्रभु देवा के डांस ग्रुप को एक डांस कॉम्पिटिशन के दौरान अचानक बजाए जा रहे एक गाने पर परफॉर्म करने पर मजबूर किया जाता है। उस समय उनके ग्रुप 'डीडीआर' ने गणेश चतुर्थी के एक गाने पर डांस करने का निर्णय लिया जो इस फिल्म का सबसे सुपरहिट गाना साबित हुआ।

    डॉन

    डॉन

    साल 2006 में बनी शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'डॉन' के रिमेक में गणेश चतुर्थी की धूम देखने को मिली। फिल्म का गाना 'मोरया मोरया' काफी लोकप्रिय हुआ था। इस गाने पर एसआरके का एनर्जेटिक डांस दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था।

    शोर इन द सिटी

    शोर इन द सिटी

    इस फिल्म की पूरी कहानी 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव पर ही आधारित है। फिल्म की कहानी अपराध जगत से जुड़े एक बच्चे और एक महत्वाकांक्षी क्रिकेटर की है। उत्सव के दिनों में जिंदगी को बदलने के विकल्पों से जूझते हुए फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। मुंबई में गणपति उत्सव के दौरान होने वाला शोर फिल्म की स्टोरी का बैकग्राउंड में है।

     माय फ्रेंड गणेशा

    माय फ्रेंड गणेशा

    साल 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म बच्चों के बीच काफी फेमस हुई थी। फिल्म में वास्तविक एक्टर्स के साथ गणेश जी के एनिमेटेड कैरेक्टर को जोड़ा गया था। फिल्म 'माय फ्रेंड गणेशा' में गणपति जी को एक बच्चे और बच्चों के दोस्त के रूप में दिखाया गया है। 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान गणपति जी घर में आते हैं और परिवार पर आने वाली सभी परेशानियों को परिवार के एक सदस्य की तरह दूर कर देते हैं। इस फिल्म का दो सीक्वल साल 2008 और 2010 में आ चुका है।

    वॉन्टेड

    वॉन्टेड

    प्रभु देवा निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान पर गणेश चतुर्थी से जुड़ा गाना 'जलवा' फिल्माया गया था। यह गाना फिल्म प्रेमियों और बॉलीवुड के भाईजान के फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। गाने में काफी सीधे और सरल शब्दों में गणपति की महिमा का बखान किया गया है। इसके साथ इस गाने पर सलमान खान के बिंदास मूव्स भी काफी पसंद किये गये।

    English summary
    The festival of Ganesh Utsav is celebrated with great pomp across the country. In that festival which lasts for 10 days, everyone is seen immersed in devotion. The Hindi film industry has a long association with the Ganpati festival. The entire story of many films revolves around the Ganesh festival, while many films were made in which Lord Vighnaharta was an important part of the story.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X