For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    महेश भट्ट से लेकर माधुरी दीक्षित तक, बॉलीवुड सेलेब्स ने अपने बच्चों के रखे Arabic नाम

    |

    बॉलीवुड सेलेब्स के बच्चों के नाम हमेशा दूसरे बच्चों से अलग होते हैं। हर स्टार किड के जन्म के बाद उसका नाम को लेकर को लेकर फैंस के मन में सबसे ज्यादा उत्सुकता होती है। स्टार्स भी अपने बच्चों का सबसे हटके नाम रखने के लिए वेद-पुराण से लेकर माइथोलॉजीकल किताबें और फैंटसी की दुनिया की खाक छान लेते हैं। वहीं बॉलीवुड के कुछ सेलेब ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने बच्चों का नाम किसी हिंदी देवी-देवता या फैंटसी की दुनिया से नहीं, बल्कि अरेबिक नाम रखा है।

    आइए आपको ऐसे कुछ बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताते हैं जिन्होंने अपने बच्चों का उर्दू और अरेबिक नाम रखा

    महेश भट्ट और सोनी राजदान :

    महेश भट्ट और सोनी राजदान :

    इस लिस्ट में सबसे पहला नाम महेश भट्ट और सोनी राजदान का आता है। महेश भट्ट ने अपनी बेटी 'आलिया' का नाम अरेबिक से लिया था। महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी और कपूर खानदान की बहू आलिया जो जल्द ही खुद भी मां बनने वाली है। उनके नाम 'आलिया' का हिंदी में मतलब 'ऊंचा या महान' होता है।

    शाहरुख खान और गौरी खान :

    शाहरुख खान और गौरी खान :

    शाहरुख और गौरी खान ने अपने दोनों बड़े बच्चों का नाम 'सुहाना' और 'आर्यन' रखा है। 'आर्यन' हिंदी नाम है जिसका मतलब 'शक्तिशाली, वीर, राजा' है। वहीं शाहरुख की बेटी का नाम 'सुहाना' है जो अरेबिक नाम है। इसका मतलब 'एक सितारे का नाम' है। शाहरुख ने अपने छोटे बेटे, जिनका जन्म सरोगेसी से हुआ है, का नाम 'अबराम' रखा है, जो हिंदी और अरेबिक नाम का मिश्रण है।

    माधुरी दीक्षित और डॉ. नेने :

    माधुरी दीक्षित और डॉ. नेने :

    बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित और डॉ. श्रीराम नेने के दो बेटे हैं। 1999 में जब माधुरी ने डॉ. नेने संग शादी का फैसला लिया तो लाखों भारतीयों का दिल टूट गया था। माधुरी दीक्षित ने अपने बड़े बेटे का नाम 'रायन' रखा जिसका अलग-अलग भाषाओं में कई मतलब होता है। 'रायन' का संस्कृत में मतलब 'छोटा राजकुमार', अरेबिक में इसका मतलब 'स्वर्ग का दरवाजा' होता है। वहीं दूसरी तरफ माधुरी के छोटे बेटे का नाम 'आरीन' है जिसका मतलब 'पहाड़ों जैसी शक्ति' है।

    मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान :

    मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान :

    1993 में मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान को एक-दूसरे से प्यार हुआ और उन्होंने शादी करने का फैसला लिया। लेकिन उनकी शादी नहीं चल पाई और 2017 में दोनों ने 18 साल की शादी से अलग होने का फैसला ले लिया। मलाइका और अरबाज का बेटा है और अलग होने के बावजूद दोनों ने अपने बेटे को मिलकर पालने का फैसला लिया है। मलाइका और अरबाज के बेटे का नाम 'अरहान' है। यह एक अरेबिक नाम है जिसका मतलब 'शासक' होता है।

    लारा दत्ता और महेश भूपति :

    लारा दत्ता और महेश भूपति :

    पूर्व मिस यूनिवर्स लारा दत्ता और टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति ने अपनी बेटी का नाम 'सायरा' रखा है। यह नाम अरेबिक और हिब्रु भाषा से प्रेरित है। 'सायरा' शब्द हिब्रु के शब्द 'साराह' से बना है जिसका मतलब होता है 'प्रिंसेस'। वहीं 'सायरा' नाम का अरेबिक में मतलब 'चिड़िया' होता है।

    English summary
    After the birth of the star kid, there is a lot of curiosity in the minds of the fans about his name. Stars also scour the world of Vedas and Puranas to mythological books and fantasy to name the most unique of their children. Many Bollywood stars named their children inspired by Arabic words.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X