For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ब्रह्मास्त्र से लेकर सीता तक, बॉलीवुड में माइथोलॉजिकल फिक्शन फिल्मों का बढ़ रहा ट्रेंड

    |

    अब वह जमाना गया जब पौराणिक कथाओं में जरा भी बदलाव बर्दाश्त नहीं किया जाता था। हाल के दिनों में बॉलीवुड में माइथोलॉजी पर आधारित कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो फिक्शनल हैं। इन फिल्मों में माइथोलॉजी को बेस तो बनाया गया है लेकिन फिल्म की मूल कहानी काल्पनिक ही रही है। हाल ही में आयी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की कहानी भी कुछ ऐसी ही रही। फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की कहानी माइथोलॉजिकल फिक्शन थी, जिसमें अस्त्रों की दुनिया की कहानी थी। फिल्म में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने मुख्य किरदार निभाया है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय, नागार्जुन, शाहरुख खान, डिंपल कपाड़िया और प्रतीक बब्बर भी प्रमुख भूमिकाओं में नजर आये जो किसी ना किसी अस्त्र के मालिक हैं। 'ब्रह्मास्त्र' के अलावा बॉलीवुड में और भी कई फिल्में कतार में खड़ी हैं जो माइथोलॉजिकल फिक्शन पर आधारित हैं।

    आइए माइथोलॉजिकल फिक्शन पर आधारित ऐसी फिल्मों के बारे में जानते हैं

    रामसेतु

    रामसेतु

    अक्षय कुमार और जैकलीन फर्नांडिस स्टारर फिल्म 'रामसेतु' एक माइथोलॉजिकल फिक्शन फिल्म है। फिल्म में अक्षय कुमार एक आर्कियोलॉजिस्ट की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म भगवान राम की सेना द्वारा भारत और श्रीलंका के बीच की दूरी को तय करने के लिए बनायी गयी रामसेतु पर आधारित है। फिल्म में अक्षय कुमार रामसेतु की असलियत की खोज करते नजर आएंगे। अभी तक इस फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज नहीं हुआ है लेकिन इसे लेकर दर्शकों में खासा उत्साह है।

    आदिपुरुष

    आदिपुरुष

    रामायण की पृष्ठभूमि पर ही आधारित बाहुबली फेम प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' भी माइथोलॉजिकल फिक्शन फिल्म है। फिल्म में प्रभास भगवान राम, सैफ अली खान रावण और दीपिका पादुकोण सीता के किरदार में नजर आने वाली है। यह फिल्म रामायण पर आधारित जरूर है लेकिन यह रामायण नहीं है। फिल्म में वर्तमान समय को उस दौर से रिलेट करने की कोशिश की गयी है।

    अश्वत्थामा

    अश्वत्थामा

    महाभारत में गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा के बारे में तो सभी को पता है। भगवान श्रीकृष्ण के श्राप के प्रभाव से अश्वत्थामा अमर है और आज भी दुनिया में मौजूद है। फिल्म 'अश्वत्थामा' में टाइटल रोल विक्की कौशल निभा रहे हैं। यह माइथोलॉजिकल साइंस फिक्शन फिल्म होगी जिसमें भविष्य की दुनिया को दिखाया जाएगा।

    महाभारत

    महाभारत

    महाकाव्य महाभारत पर दक्षिण भारतीय फिल्म मेकर्स फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इस फिल्म में बताया जाता है कि दीपिका पादुकोण द्रौपदी और आमिर खान भगवान श्रीकृष्ण का किरदार निभा सकते हैं। बताया जाता है कि फिलहाल फिल्म को लेकर रिसर्च का काम चल रहा है।

    छत्रपति शिवाजी

    छत्रपति शिवाजी

    डायरेक्टर नागराज मंजुले जल्द ही 'छत्रपति शिवाजी महाराज' पर आधारित फिल्म लेकर आ रहे हैं। इस फिल्म में मराठा साम्राज्य के बनने के कहानी पर रोशनी डाली जाएगी। बताया जाता है कि यह फिल्म तीन पार्ट में बनेगी। फिल्म में रितेश देशमुख छत्रपति शिवाजी की भूमिका निभाएंगे। इस फिल्म को हिंदी, मराठी के साथ साउथ की अन्य भाषाओं में भी बनाए जाने की खबरें हैं।

    सीता

    सीता

    फिल्म 'सीता : द इंकार्नेशन' एक पीरियड ड्रामा है जिसमें कंगना रानौत माता सीता का रोल निभा रही हैं। यह फिल्म एक मेगा बजट फिल्म है जिसमें पहले करीना कपूर को कास्ट किए जाने की तैयारी थी। हालांकि फीस बढ़ाने की मांग के कारण उनकी जगह कंगना को कास्ट किया गया है। फिल्म को अलौकिक देसाई निर्देशित करेंगे।

    English summary
    In recent times, many such films based on mythology have been made in Bollywood which are fictional. Mythology has been made the base in these films but the basic story of the film has remained fictional. The story of the recent film 'Brahmastra' was also similar. Apart from 'Brahmastra', there are many more films in the queue in Bollywood which are based on mythological fiction.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X