For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ब्रह्मास्त्र से लेकर बाहुबली तक, इन फिल्मों की सीक्वल में कहानी को बढ़ाया गया आगे

    |

    बॉलीवुड में फिल्मों का सीक्वल बनाने का ट्रेंड नया नहीं है। हॉलीवुड के तर्ज पर हिट फिल्मों का अक्सर बॉलीवुड में भी सीक्वल बनाया जाता है। कई बार फिल्मों के सीक्वल में पहली फिल्म की कहानी और कलाकारों को बिल्कुल बदल दिया जाता है। जैसा हमने फिल्म 'भूल भूलैया 2' के मामले में देखा। इस फिल्म का प्लॉट तो फिल्म 'भूल भूलैया' का ही रहा लेकिन फिल्म के मुख्य किरदारों अक्षय कुमार, शाइनी आहूजा और विद्या बालन को बदलकर कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी और तब्बू ने ले ली। दूसरी तरफ कई फिल्मों का सीक्वल पहली फिल्म की कहानी को ही आगे बढ़ाता है।

    आइए पहली फिल्म की कहानी को उनके सीक्वल में आगे बढ़ाती इन फिल्मों के बारे में जानते हैं

    ब्रह्मास्त्र

    ब्रह्मास्त्र

    इस लिस्ट में फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को सबसे ऊपर रखा जा सकता है। पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' मेगा बजट की मल्टीस्टारर फिल्म है, जो अस्त्रों की कहानी कहती है। फिल्म के नाम के साथ ही 'ब्रह्मास्त्र : पार्ट वन शिवा' जुड़ा हुआ है, जिससे फिल्म के रिलीज होने से पहले ही यह पता चल रहा था कि फिल्म का सीक्वल बनने वाला है। फिल्म के रिलीज होने के बाद यह बात और भी स्पष्ट हो गयी है कि फिल्म के सीक्वल में शिवा के पिता देव या ब्रह्मदेव की कहानी होगी, जिसका दर्शक इंतजार कर रहे हैं।

    बाहुबली

    बाहुबली

    दो पार्ट में बनी फिल्म 'बाहुबली : द बिगनिंग' और 'बाहुबली : द कंक्लूजन' सुपरहिट साबित हुई थी। दोनों फिल्मों में ही सभी एक्टर्स लगभग सेम थे, बस टाइम लैप्स के तर्ज पर उनके उम्र में अंतर दिखाया गया था। फिल्म 'बाहुबली : द बिगनिंग' में जहां अमरेंद्र बाहुबली और उसकी प्रेम कहानी के साथ-साथ उसके माता-पिता की सच्चाई और भल्लालदेव का देवसेना पर किया जाने वाला अत्याचार दिखाया गया था। वहीं 'बाहुबली : द कंक्लूजन' में अमरेंद्र बाहुबली के पिता महेंद्र बाहुबली और देवसेना की प्रेम कहानी दिखायी गयी थी। फिल्म में यह दिखाया गया कि कैसे भल्लालदेव ने धोखे से कटप्पा के हाथो महेंद्र बाहुबली की हत्या करवा दी।

    कोई मिल गया/कृष

    कोई मिल गया/कृष

    इस सीरीज की तीन फिल्में बन चुकी हैं और चौथी फिल्म बनाने की कवायद चल रही है। इस सीरीज की पहली फिल्म का नाम 'कोई मिल गया' था, जिसमें रोहित का दूसरी दुनिया के लोगों यानी एलियंस के साथ दोस्ती की कहानी दिखायी गयी थी। दूसरी फिल्म में रोहित के बेटे कृष्णा उर्फ 'कृष' की गांव से शहर में आने की कहानी थी। वहीं तीसरी फिल्म में 'कृष' के सुपरहीरो की तरह अपने पूरे शहर को बचाने की कहानी दिखायी गयी थी। इस सीरीज की फिल्मों में मुख्य यानी रोहित और कृष का रोल ऋतिक रोशन ने निभाया था लेकिन उनके अपोजिट एक्ट्रेस को बदल दिया गया था। साथ ही पहली दोनों फिल्मों में रेखा ने मां और दादी का रोल निभाया था लेकिन तीसरी फिल्म में वह नहीं थी।

    रेस

    रेस

    एक्शन थ्रिलर मूवी 'रेस' को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। फिल्म में बिपाशा बसु, सैफ अली खान, अनिल कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का सीक्वल 'रेस 2' बिपाशा की मृत्यु हो गई और सैफ अली खान और अनिल कपूर के अलावा अन्य कलाकारों को बदल दिया गया। यह फिल्म रेस की कहानी को ही आगे बढ़ाती है। रेस 2 में जैकलीन फर्नांडीज, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण नजर आई थी। लेकिन इस फिल्म की दूसरी सीक्वल 'रेस 3' बुरी तरह से फ्लॉप हो गयी। इस फिल्म को सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल भी किया गया।

    भूतनाथ

    भूतनाथ

    फिल्म 'भूतनाथ' में अमिताभ बच्चन ने एक भूत का किरदार निभाया था। फिल्म में शाहरुख खान ने कैमियो रोल किया था। इसके अलावा जूही चावला ने भी महत्वपूर्ण रोल निभाया था। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे अपने ही बेटे द्वारा नजरअंदाज किये जाने के बाद बुरी स्थिति में पिता भूतनाथ की मृत्यु हो जाती है। लेकिन मरने के बाद भी उनकी आत्मा को शांति नहीं मिलती और वह अपने पुराने घर में ही भटकती रहती है, जहां वह एक बच्चे बंकु से मिलते हैं और उससे उनकी दोस्ती हो जाती है। वहीं इस फिल्म के 6 साल बाद आयी इसकी सीक्वल फिल्म 'भूतनाथ रिटर्न्स' को पॉलिटिकल एंगल से बनाया गया था।

    English summary
    Often after the success of the first film, the decision to make sequels of those films is taken, but sometimes it happens that the decision to make sequels of some films is taken at the time of the release of the first film. Something similar happened with the recently released mega budget multistarrer film Brahmastra. The film tells the story of a young Shiva of today's era, but its sequel 'Part 2 Dev' has also been announced at the end of the film, in which the story of Shiva's father Dev or Brahmadev will be shown.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X