For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    स्वतंत्रता दिवस 2022: : बॉलीवुड स्टार्स जिन्होंने पर्दे पर निभाई देशभक्त की भूमिका, देखें लिस्ट

    |

    इस साल स्वतंत्रता दिवस बेहद खास है क्योंकि इस बार देश आज़ादी का 75वां वर्षगांठ मनाएगा। इसकी तैयारियां काफी पहले से ही शुरू हो चुकी हैं। कई जगहों पर देशभक्ति गानों की धुन भी सुनाई देने लगी है। देशभक्ति एक एक ऐसा विषय है जो खासकर बॉलीवुड में कभी दौर से बाहर नहीं होता। इस विषय से जुड़ी फिल्में दर्शकों को हमेशा पसंद आती हैं।

    आने वाले समय में भी कई ऐसी देशभक्ति से जुड़ी फिल्में हैं जो रिलीज होने वाली हैं। वहीं, पहले भी बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनमें देश के बहादुर शख्शियतों की असल कहानी दिखाई गई है। कई स्टार्स हैं जिन्होंने ऐसी फिल्में के जरिए इनकी बहादुरी से रूबरू कराया।

    जैसे सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर 'शेरशाह' को लोगों ने काफी पसंद किया था। इसमें कैप्टन विक्रम बत्रा की रियल जिंदगी और वीरता को पर्दे पर दिखाया गया। इसके पहले 'केसरी' जैसी फिल्में भी सुपरहिट साबित हुई है। ये इस बात का सबूत हैं कि देशभक्ति विषय पर आधारित फिल्मों का दौर कभी खत्म नहीं होता। तो आइए नजर डालते हैं ऐसी फिल्मों पर जिनमें अस देशभक्त वीरों को दिखाया गया।

    केसरी

    केसरी

    अक्षय कुमार 20110 में रिलीज हुई फिल्म 'केसरी' में हविल्दर इशर सिंह का किरदार निभाया था। यह फिल्म साराग्रही के युद्ध पर आधारित है जिसमें 21 सिख सैनिकों ने मिलकर दस हजार घुसपैठियों का मुकाबला किया था। केसरी को युद्ध आधारित फिल्मों में सबसे आइकॉनिक फिल्म मानी जाती है।

    मंगल पांडेय

    मंगल पांडेय

    आमिर खान ने इस फिल्म में मंगल पांडेय का किरदार निभाया था। मंगल पांडेय को 1857 में हुई आजादी की पहली लड़ाई को शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। यह फिल्म भले ही जबरदस्त हिट ना हुई हो लेकिन आमिर खान की परफॉर्मेंस की खूब सराहना हुई थी।

    भगत सिंह

    भगत सिंह

    'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' में अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अजय देवगन ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से हर किसी का दिल जीत लिया था। फिल्म का गाना 'मेरा रंग दे बसंती चोला' सुनकर लोग आज भी इमोशनल हो जाते हैं। इस फिल्म के लिए अजय देवगन को नेशनल अवॉर्ड दिया गया था।

    शेरशाह

    शेरशाह

    कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म असल में कैप्टन विक्रम बत्रा पर बनी बायोपिक थी। कैप्टन विक्रम बत्रा ने दुश्मनों से लोहा लिया था और लड़ते-लड़ते युद्ध में शहीद हो गए थे। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी।

    रानी लक्ष्मीबाई

    रानी लक्ष्मीबाई

    कंगना रनौत स्टारर 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' झांसी की रानी पर बनी बायोपिक थी। इस फिल्म में कंगना रनौत ने शानदार अभिनय से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इस फिल्म के लिए कंगना रनौत को नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया था।

    English summary
    From Aamir Khan to Akshay Kumar and ajay devgn stars who brought real stories of indias brave people.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X