For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    फ्रेंडशिप डे 2021: अमिताभ बच्चन, आमिर से लेकर ऋतिक, करीना की ये फिल्में पेश करती हैं दोस्ती की मिसाल

    |

    अगस्त के पहले रविवार को दुनियाभर में लोग फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करते हैं। हर उम्र के लोगों के लिए यह दिन बेहद खास होता है क्योंकि दोस्तों की बिना जिंदगी कैसी! यूं तो दोस्तों को प्यार दिखाने के लिए कोई खास दिन की जरूरत नहीं है, लेकिन हर रिश्ते की तरह यदि इसे भी जश्न में बदलने का मौका मिले, तो क्यों नहीं। बॉलीवुड ने भी दोस्ती के रिश्ते को अपनी फिल्मों में बखूबी दिखाया है।

    सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैंने प्यार किया' के फ्रेंडशिप कैप से लेकर करण जौहर की 'कुछ कुछ होता है' के फ्रेंडशिप बैंड तक.. बॉलीवुड फिल्मों में दोस्ती को काफी दिलचस्प तरीके से दिखाया है। युवाओं के बीच ये फिल्में काफी पॉपुलर भी रहीं।

    वहीं, इस रिश्ते पर बनी कुछ फिल्में ऐसी हैं जो आपके दिल को छूती हैं, जहां भावनाओं को ऊपर रखा गया है। राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'दोस्ती' से लेकर शोले, 3 इडियट्स, दिल चाहता है तक.. बॉलीवुड फिल्मों में दोस्ती के अलग अलग पहलू को दिखाया गया है। इन फिल्मों की कहानी हमारे आपके जिंदगी के काफी करीब लगती है।

    बॉलीवुड में दोस्ती पर बनी कुछ बेहतरीन फिल्में-

    दोस्ती

    दोस्ती

    1964 में आई ये फिल्म फिल्म दो लड़कों की दोस्ती पर केंद्रित है- एक नेत्रहीन और दूसरा शारीरिक रूप से विकलांग। मुख्य भूमिकाओं में सुधीर कुमार सावंत और सुशील कुमार सोमाया हैं।। ये फिल्म सुपरहिट रही थी.. खासकर इसके गाने। सत्येन बोस के निर्देशन में बनी यह फिल्म राजश्री प्रोडक्शंस की दूसरी फिल्म थी।

    शोले

    शोले

    दोस्ती पर बनी बॉलीवुड फिल्मों की बात की जाएगी तो शोले का नाम जरूर शामिल किया जाएगा। 1975 में आई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने जय और वीरू का किरदार निभाया था। दोस्ती पर बनी फिल्म शोले किसी मिसाल से कम नहीं है। फिल्म में जय ने अपने दोस्त वीरु के लिए अपनी जान तक दे दी थी।

    याराना (1981)

    याराना (1981)

    अपने दोस्त की मदद करने और उसे जिंदगी में आगे बढ़ता देखने के लिए एक इंसान किस हद तक जा सकता है, वो इस फिल्म में देखने को मिलता है। इस फिल्म का गाना 'तेरे जैसा यार कहां...' आज भी लोगों को इमोशनल कर जाता है। फिल्म में अमिताभ बच्चन और अमजद खान ने मुख्य किरदार निभाया था।

    फिल्म में दिखाया गया है कि अपने बचपन के दोस्त को बड़ा सिंगर बनाने में मदद करने के लिए किस तरह एक दोस्त खुद कर्ज तले दब जाता है।

    दिल चाहता है

    दिल चाहता है

    फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी यह फिल्म हर युवा के दिल के करीब है। तीन दोस्तों की कहानी कॉलेज से होकर नौकरी तक जाती है। यहां सिर्फ दोस्ती के खुशनुमा पल ही नहीं, बल्कि दोस्ती में होने वाले तकरार भी बखूबी दिखाए गए हैं। फिल्म में मुख्य किरदार निभाया है- आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना ने।

    3 इडियट्स

    3 इडियट्स

    दोस्ती सिर्फ समय गुजारने या मस्ती करने तक ही सीमित नहीं होगी। सच्चा दोस्त वही होता है कि समय पड़ने पर अपने दोस्तों को सही सलाह भी दे। आमिर खान, माधवन और शरमन जोशी स्टारर इस फिल्म में कॉलेज लाइफ के कुछ बेहतरीन पल दिखाये गए हैं। फिल्म का निर्देशन किया है राजकुमार हिरानी ने।

    जाने तू या जाने ना

    जाने तू या जाने ना

    साल 2008 में आई ये फिल्म दोस्ती पर बनी सबसे क्यूट फिल्मों में है। जेनेलिया और इमरान खान स्टारर इस फिल्म में दोस्ती सिर्फ कॉलेज तक ही नहीं दिखाया गया है.. बल्कि एक भाई- बहन के बीच की दोस्ती, पेरेन्ट्स के साथ अपने बच्चों की दोस्ती को भी दिखाया गया है।

    रंग दे बसंती

    रंग दे बसंती

    राकेश ओम प्रकाश मेहरा की ये फिल्म दोस्ती पर बनी ऐसी कहानी है जो रोंगटे खड़े कर देती है। ये फिल्म दोस्ती से लेकर देशभक्ति तक की मिसाल कायम करती है। फिल्म में आमिर खान, माधवन, शरमन जोशी, कुणाल कपूर, सिद्धार्थ और सोहा अली खान ने मुख्य किरदार निभाया था।

    जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

    जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

    घर और नौकरी की वजह से दूर हुए तीन दोस्तों कैसे एक ट्रिप के लिए साथ आते हैं.. और ये ट्रिप ना सिर्फ उनकी दोस्ती के मायने बल्कि उनकी जिंदगी भी बदल देता है। ये दिखाया है जोया अख्तर की इस फिल्म ने। फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आए थे ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर और अभय देओल।

    चिल्लर पार्टी

    चिल्लर पार्टी

    बचपन की दोस्ती कितनी खास होती है, इस भावना से भला कौन नहीं गुजरा होगा। फिल्म चिल्लर पार्टी में बच्चों के दोस्ती की एक ऐसी कहानी दिखाई गई है, जो इमोशनल भी करती है और आंखें भी खोलती है।

    वीरे दी वेडिंग

    वीरे दी वेडिंग

    दोस्ती की बात की जाए तो लड़कों पर केंद्रित बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं। लेकिन लड़कियों पर केंद्रित फिल्म लेकर आईं रिया कपूर। चार दोस्तों की इस कहानी में प्यार भी है और तकरार भी है। फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आई थीं करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया।

    English summary
    Friendship Day 2021: From Aamir Khan's 3 Idiots to Amitabh Bachchan- Dharmendra's Sholay and Kareena Kapoor's Veere Di Wedding, these movies sets examples of friendship.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X