For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday Special : पड़ोसी के घर में टीवी देखकर फराह खान ने सीखा था डांस, कोरियोग्राफर बनकर कमाई शोहरत

    |

    आज बॉलीवुड के बड़े से बड़े स्टार्स जिसकी उंगलियों के इशारे पर नाचते हैं, उनकी शुरुआत काफी संघर्षपूर्ण रही हैं। हम यहां बात कर रहे हैं बॉलीवुड डायरेक्टर व कोरियोग्राफर फराह खान के बारे में। फराह खान 9 जनवरी को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्मों का तोहफा दे चुकी फराह खान के दोस्तों की लिस्ट में शाहरुख खान से लेकर जेन Z वाली सारा अली खान और जह्नावी कपूर तक शामिल हैं।

    आइए Birthday Special में आपको फराह खान से जुड़ी बातों के बारे में बताते हैं :

    कम उम्र से ही उठा रही हैं परिवार की जिम्मेदारी :

    कम उम्र से ही उठा रही हैं परिवार की जिम्मेदारी :

    फराह खान को अपने परिवार की जिम्मेदारी काफी छोटी उम्र से ही उठानी पड़ रही है। फराह के पिता कामरान खान फिल्मों के डायरेक्टर और एक्टर हुआ करते थे। उन्होंने अपने खर्चे पर ही फिल्में भी बनायी है। फिल्म फ्लॉप हो गयी और इसके साथ ही उनका सारा रुपया भी डूब गया। नौबत यह आ गयी थी कि घर के सारे सामान और यहां तक की उनकी मां के गहनों तक को बेचना पड़ गया था। इसी वजह से फराह ने घर का खर्च चलाने के लिए बतौर बैकग्राउंड डांसर अपना करियर शुरू किया था।

    माइकल जैक्सन को मानती हैं आदर्श :

    माइकल जैक्सन को मानती हैं आदर्श :

    फराह खान हमेशा से ही माइकल जैक्सन को अपना आदर्श मानती हैं। माइकल जैक्सन का गाना थ्रिलर जब रिलीज हुआ, उसके बाद से ही फराह की दिलचस्पी डांस में बढने लगी। लेकिन उस समय फराह के घर में ना तो टीवी-वीसीआर था और ना फोन। इसलिए वह ज्यादातर समय अपने पड़ोसी के घर रहा करती थी और उनके टीवी-वीसीआर पर माइकल जैक्सन के गाने लगाकर उससे डांस प्रैक्टिस किया करती थी। गरीबी और कम सुविधाओं के बावजूद फराह खान ने डांस में महारत हासिल की।

    अचानक मिला पहला गाना कोरियोग्राफी का मौका :

    अचानक मिला पहला गाना कोरियोग्राफी का मौका :

    फराह खान फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' में कोरियोग्राफर सरोज खान की असिस्टेंट थी। लेकिन ऐन मौके पर सरोज खान के बैक आउट करने की वजह से 'पहला नशा' को कोरियोग्राफ करने का मौका मिला। गाना हिट हुआ और इसके बाद फराह खान को कई और गाने कोरियोग्राफ करने का मौका मिल गया। 'कभी हां कभी ना' के गाने को कोरियोग्राफ करते समय शाहरुख खान के साथ फराह की दोस्ती हुई जो आज तक कायम है। उस समय फराह ने शाहरुख से कहा था कि मौका मिलने वह उनके साथ काम करेंगी। साल 2004 में जब फराह खान ने डायरेक्शन में अपनी किस्मत आजमायी उस समय उन्होंने अपना वादा पूरा किया। अपनी पहली डायरेक्टोरियल फिल्म 'मै हूं ना' में फराह खान ने शाहरुख खान के साथ काम किया। यह फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई। इसके बाद दोनों ने 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू इयर' जैसी फिल्मों में भी साथ में काम किया।

    चंकी पांडे पर था क्रश :

    चंकी पांडे पर था क्रश :

    फराह खान को 1990 के दशक के एक्टर चंकी पांडे पर क्रश था। इस वजह से उन्होंने चंकी पांडे की पत्नी और अनन्या पांडे की मां भावना पांडे से दोस्ती कर ली थी। इस बात का खुलासा फराह ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया। हालांकि फराह ने कहा कि यह सिर्फ क्रश ही था। उससे ज्यादा और कुछ भी नहीं था। इसके बाद 2004 में फराह ने शिरीष कुंदेर से शादी कर ली। शिरीष को फराह पर क्रश था। हालांकि सेट पर दोनों इतना लड़ते थे कि उन्हें देखकर ऐसा कभी नहीं लगता था कि दोनों कभी शादी भी करेंगे।

    English summary
    Bollywood director and choreographer Farah Khan is celebrating her birthday on 9th January. Farah started her career as a background dancer to run the household expenses. Farah Khan had a crush on actor Chunky Pandey.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X