For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पुण्यतिथि: विनोद खन्ना ने शानदार करियर छोड़ ले लिया था संन्यास, अंतिम दिनों में हो गई थी ऐसी हालत

    |

    बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना की आज पुण्यतिथि है। 6 अक्टूबर 1946 में पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे विनोद खन्ना का निधन मुंबई में 27 अप्रैल 2017 को हुआ। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के चलते उन्होंने दम तोड़ा। विनोद खन्ना वह एक्टर हैं जिन्होंने बॉलीवुड में ढेरों सुपरहिट फिल्में की लेकिन उनकी संन्यासी बनने की चाहत ने उन्हें ऊंचे शिखर से नीचे खींच लिया।

    रामायण से पहले लक्ष्मण-सीता साथ में कर चुके काम, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया की रोमांटिक तस्वीररामायण से पहले लक्ष्मण-सीता साथ में कर चुके काम, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया की रोमांटिक तस्वीर

    हैंडसम हीरो विनोद खन्ना के पास दौलत, शोहरत, परिवार और दर्जा तो था लेकिन वह खुद को समझना व पढ़ना चाहते थे। इसी उधेड़बुन में उन्होंने साल 1975 में ओशो यानी आचार्य रजनीश से मुलाकात की। ओशो का उस समय खूब नाम व प्रभाव हुआ करता था। उनकी बातों को सुन विनोद खन्ना भी नतमस्तक हुए।

    फिर क्या विनोद खन्ना ने अपने सुनहरे करियर को छोड़ साल 1982 में फिल्मी सफर छोड़ने का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने संन्यासी बनने का रास्ता चुना। वह रजनीश के आश्रम में संन्यासी बन गए। वह अमेरिका चलते गए और ओशो के आश्रम में तमाम काम करते थे। वह माली के काम से लेकर टॉयलेट साफ किया करते थे।

    साधु बनने के चलते हुआ विनोद खन्ना का तलाक !

    साधु बनने के चलते हुआ विनोद खन्ना का तलाक !

    विनोद खन्ना ने कॉलेज की दोस्त रही गीतांजलि से शादी रचाई थी। दोनों के दो बच्चे राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना थे। बच्चे बड़े हो रहे थे और खुद विनोद खन्ना अमेरिका में साधु बन चुके थे। वह फोन पर परिवार से बातचीत किया करते थे। वहीं उनपर स्वार्थी, लालची और गैरजिम्मेरदाना के आरोप लगते थे। लोग कहा करते थे कि वह तमाम जिम्मेदारी को छोड़ साधु बन गए। इस कशमश में पति पत्नी के बीच दरार आने लगी और साल 1985 यानी साधु बनने के तीन साल के अंदर ही विनोद खन्ना का तलाक हो गया।

    वापस इंडिया लौट आए

    वापस इंडिया लौट आए

    करीब पांच साल विनोद खन्ना ओशो के आश्रम में रहे थे। साल 1987 में वह वापस ओशो का आश्रम छोड़ भारत लौट आए क्योंकि उनका आश्रम से भी मन उचट गया था।

    विनोद खन्ना की दूसरी शादी

    विनोद खन्ना की दूसरी शादी

    अभिनेता विनोद खन्ना ने साल 1990 में दूसरी शादी कविता दफ्तरी से की। इसके बाद वह दोबारा आम जिंदगी में लौट आए।

    अंत में इतनी बुरी हो गई थी हालत

    अंत में इतनी बुरी हो गई थी हालत

    विनोद खन्ना कैंसर बीमारी से जूझ रहे थे। उनकी अस्पताल से जब तस्वीर सोशल मीडिया पर आई तो सब हैरान रह गए थे, एक हैंडसम हीरो को इस बीमारी ने एकदम सूखा दिया था। आज भी उनकी ये तस्वीर फैंस भूला नहीं पाए हैं।

    English summary
    death anniversary vinod khanna sanyas marriage and major facts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X