»   » ऑर्डर..ऑर्डर..कोर्ट..केस..कचहरी..मतलब फिल्म हिट..ऊपर से डायलॉग का बोनस!

ऑर्डर..ऑर्डर..कोर्ट..केस..कचहरी..मतलब फिल्म हिट..ऊपर से डायलॉग का बोनस!

Written By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

असल जिंदगी में कोई नहीं चाहता कि किसी का कोर्ट, केस कचहरी से पाला भी पड़े। लेकिन मजेदर बात ये है कि ये सब फिल्मों में देखना हर किसी को अच्छा लगता है। जी हां बॉलीवुड में ये किसी हिट फॉर्मूला से कम नहीं है। डायरेक्टर्स को ये पता है कि  कोर्ट के अंदर चलने वाली बहस, वकीलों के तर्क, गवाहों की चालाकी और जज की पैनी नजर दर्शकों में दिलचस्पी पैदा कर देती है।

[एक तो 'चोरी' ऊपर से 'हीरोगिरी'...वो भी सलमान से लेकर अजय देवगन तक!]

ऐसा नहीं है कि पहले कोर्ट रूम ड्रामा को फिल्मों में नहीं दिखाया गया है। सप्ताह ही अमिताभ बच्चन की फिल्म पिंक रिलीज होने वाली है। इसमें भी कहानी तीन लड़कियों की और एक वकील की है। फिल्म का ट्रेलर लोगों को काफी पसंद आया।

पिंक में अमिताभ बच्चन के अलावा तापसी पन्नू भी हैं। अब फिल्म कैसी है ये तो फिल्म रिलीज के बाद पता चलेगा लेकिन उम्मीद यही की जा रही है कि फिल्म अच्छी होगी।

Court room drama movies

हाल में रिलीज हुई अक्षय कुमार की रूस्तम भी एक ऐसी नौसेना अधिकारी की कहानी है जिसे खुद को कोर्ट के सामने बेगुनाह पेश करना होता है। फिल्म अब तक 150 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

Court room drama movies

अदालत की गंभीर कार्यवाही को को इस फिल्म में हल्के फुल्के तरीके से दिखाने की कोशिश की गई। 'जौली एलएलबी' में। भारत की एक निचली अदालत में कानून को तोड मरोड कर पेश करने की वकीलों की कलाओं को बखूबी दिखाया गया।

Court room drama movies

ओह माई गॉड 2011 में आई थी जिसमें अक्षय कुमार भगवान कृष्ण बने थे फिल्म में परेश रावल ने भगवान को ही कठघरे में खड़ा कर दिया था। ये फिल्म काफी अच्छा संदेश भी समाज को देने में कामयाब रही।

Court room drama movies

2004 में अक्षय कुमार, करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा की ऐतराज आई थी। कोर्ट में अमरीश पुरी और परेश रावल के बीच चली नोंक-झोंक के बाद अक्षय कुमार को बचाने के लिए एक पत्नी  का वकील के किरदार में आना दर्शकों को पसंद आया।

Court room drama movies

तारीख पे तारीख..तारीख पे तारीख..सनी देओल का ये डायलोग तो आपको याद होगा। फिल्म में सनी देओल वकील थे और लोग आज तक इस फिल्म को भूल नहीं पाए हैं और ना सनी देओल के डायलोग को। 

Court room drama movies

1985 में सुभाष घई के निर्देशन में बनी अनिल कपूर, मीनाक्षी शेषाद्री स्टारर फिल्म 'मेरी जंग' भी अदालत के सीन से दर्शकों को अपनी ओर खीचने में कामयाब रही।

Court room drama movies

अंधा कानून को लोगों ने खूब पसंद किया था। फिल्म में हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन और रजनीकांत थे।  इस फिल्म की कामयाबी के बाद कानून, फिल्मी सीन से आगे बढकर फिल्मों के नाम में भी शामिल हो गया और ऐसे नाम वाली फिल्मों की बाढ आ गई।

Court room drama movies

1960 मे ंभी एक फिल्म आई थी कानून। तब से लेकर आज तक कई फिल्में आई जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और इससे पता चलता है कि इस तरह विषय पर बनी फिल्म पसंद आती है।

Court room drama movies
English summary
Everyone likes watching court cases in bollywood moovies, see the list.
Please Wait while comments are loading...