For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    LockDown 2: कोरोना से बॉलीवुड को हुआ 600 करोड़ का घाटा, जून तक हजार का आंकड़ा पार !

    |

    कोरोना वायरस से लाखों जानें जा चुकी हैं। खतरा बढ़ता हुआ देखकर सावधानी को देखते हुए लॅाकडाउन का समय अब 3 मई हो गया है। ऐसे में बॉलीवुड इंडस्ट्री पर भी इसका गहरा प्रभाव दिख रहा है। कई बड़ी फिल्मों की रिलीज पोस्टपोन हो चुकी है तो कई लॅाकडाउन के बाद रिलीज भी होती हैं, फिर भी करोड़ों का नुकसान झेलना होगा।

    ट्रेड की रिपोर्ट अनुसार मार्च से लेकर अप्रैल के बीच ही इंडस्ट्री को 500 करोड़ का नुकसान हो चुका है। ये अब जून तक 1000 करोड़ तक पहुंच सकता है। इसकी बार पहले ही बागी 3 झेल चुकी है। जिसकी कमाई 200 करोड़ का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई।

    वहीं, इरफान खान स्टारर अंग्रेजी मीडियम भी कोरोना के कहर के बीच डिजिटल पर रिलीज की गई। चलिए जानते हैं कि कैसे कोरोना खत्म हो जाएगा और बॅालीवुड पर गहरी मंदी और करोड़ों का बोझ आ जाएगा।

    मेकर्स पर पैसे का भार

    मेकर्स पर पैसे का भार

    सलमान खान की राधे, कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2, अक्षय कुमार की पृथ्वीराज, करण जौहर तख्त.. जैसी कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई है। इससे ना सिर्फ प्रोडक्शन हाउस को नुकसान हो रहा है। आने वाले समय में दोबारा से शूटिंग करने के लिए मेकर्स पर पैसे का भार पड़ सकता है। ऐसे में डबल टाइमिंग पर काम करनवाले के लिए अधिक पैसे जेब से निर्माताओं को डालने पड़ेगें।

    700 से 800 करोड़ का नुकसान

    700 से 800 करोड़ का नुकसान

    ट्रेड एक्सपर्ट कोमल नाहटा ने एबीपी न्यूज से बातचीत में बताया था कि अगर इसी तरह लगातार सिनेमाघर बंद रहे तो इसका सीधा असर कमाई पर होगा। थिएटर बंद रहने पर अनुमान है कि 700 से 800 करोड़ का नुकसान हो सकता है।ट्रेड जानकार तरण आदर्श के अनुसार सिनेमा पूरी तरह से बंद है। यानी कि प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, एक्जिबिशन। इससे नुकसान काफी तगड़ा होगा। चीजों को सामान्य होने में वक्त लगेगा। ऐसे में दर्शकों को सिनेमाघर की तरफ पैनिक में ले जाना भी आने वाले समय में आसान नहीं होगा।

    24 मार्च से 3 मई के लॅाकडाउन के बीच 1000 करोड़

    24 मार्च से 3 मई के लॅाकडाउन के बीच 1000 करोड़

    24 मार्च से 3 मई के लॅाकडाउन के बीच 1000 करोड़ से अधिक नुकसान की बात बताया जा रहा है। ट्रेड विश्वेषक राज बंसल ने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा कि साल 2020 में इंडस्ट्री को अभी तक तकरीबन 600 करोड़ का घाटा हुआ है। सूर्यवंशी को इससे बड़ा नुकसान हुआ है, 24 मार्च को रिलीज होने पर इसे 6 दिन का शुरुआती वीकेंड मिलने वाला था। सूर्यवंंशी आराम से 250 करोड़ की कमाई कर लेती। उन्होंने रणवीर सिंह की 83 को भी रिलीज ना होने पर 180 करोड़ के करीब का नुकसान बताया जा रहा है।

    तीन दिन में चीन का सिनेमाघर बंद

    तीन दिन में चीन का सिनेमाघर बंद

    रिपोर्ट अनुसार अप्रैल में चीन में सिनेमाघर खोले गए। एक दिन में केवल 3 हजार लोग पहुंचे। जबकि कोरोना वायरस से पहले इसकी गिनती लाखों में होती थी। तीसरे दिन सभी सिनेमाघर बंद कर दिए गए। बंसल ने साफ तौर पर कहा है कि सितंबर तक हालात सामान्य नहीं होंगे। फिल्मों के क्लैश भी दिखाई देंगे. लेकिन दर्शकों को सिनेमाघर तक ले जाना मुश्किल है।

    27 दिन सिनेमा बंद होने से 600 करोड़ का घाटा

    27 दिन सिनेमा बंद होने से 600 करोड़ का घाटा

    बीते दिनों के ग्राफ पर देखा जाए तो अंग्रेजी मीडियम 13 मार्च को रिलीज हुई। दो दिन सिनेमाघर में रही। संदीप और पिंकी फरार 20 मार्च को नहीं रिलीज हुई। सूर्यवंशी 24 मार्च, हाथी मेरे साथी 2 अप्रैल, और 83 की 10 अप्रैल की रिलीड डेट कैंसल कर दी गई। सिर्फ 27 दिन सिनेमा बंद होने से 600 करोड़ का घाटा बताया जा रहा है।

    आर्थिक संकट आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़ी मुसीबत

    आर्थिक संकट आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़ी मुसीबत

    आर्थिक संकट आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़ी मुसीबत है। इसका सीधा असर बॅालीवुड के बिजनेस पर पड़ना है। लॅाकडाउन के बाद लोग अपनी जेब पर भार देकर सिनेमाघर पहुंच भी गए तो फिल्मों के लीक होने का खतरा सबसे बड़ा होगा। आने वाले दिनों में सूर्यवंशी, 83, कुली नंबर 1, गुंजन सक्सेना, द कारगिल गर्ल जैसी फिल्मों पर सबसे गहरा असर होगा। ये फिल्में पहले रिलीज होंगी।

    सलमान की राधे भी होगी पोस्टपोन

    सलमान की राधे भी होगी पोस्टपोन

    बॅालीवुड हंगामा की रिपोर्ट अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए राधे भी रिलीज नहीं होगी।ईद 23 मई को है। राधे इसी दिन रिलीज होनी है। अब से देखा जाए तो सलमान खान के पास 40 दिन से कम का समय बचा है। ऐसे में तेजी से सारा काम निपटाना और फिर प्रमोशन करना आसान नहीं है। ऐसे में मेकर्स ने ये फैसला लिया है कि तय तारीख पर राधे अब रिलीज नहीं होगी।

    English summary
    Corona Lockdown 2 Bollywood industry face extreme 1000 crore loss Between March to May, Here read report
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X