»   » सिर्फ एक्टिंग से नहीं चलता काम, बॉलीवुड स्टार्स को करना पड़ता है ये सब

सिर्फ एक्टिंग से नहीं चलता काम, बॉलीवुड स्टार्स को करना पड़ता है ये सब

Written By: Utkarsh
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड स्टार्स का करियर कई उतार-चढ़ाव से भरा रहता है। कभी फिल्में हिट जाती हैं तो काम की कमी नहीं होती, वहीं अगर किस्मत ने साथ नहीं दिया और फिल्में नहीं चलीं तो स्टार्स को काम नहीं मिलता। बॉलीवुड में ऐसे कई उदाहरण हैं, जो प्रॉमिसिंग एक्टर्स हैं लेकिन काम नहीं मिलता। वहीं कई दिग्गज एक्टर्स की जिंदगी में भी वो बुरा दौर आया जब उन्हें काम नहीं मिला।

इंडस्ट्री में बनते-बिगड़ते रिश्तों पर छलका 'सलमान का दर्द', जानें क्या कहा
 
ऐसे में सिर्फ फिल्मों से कमाई पर जीना किसी रिस्क से कम नहीं और खासकर तब जब फिल्म स्टार्स फैमिली वाले हों। ऐसे में सिर्फ फिल्मों की कमाई पूरी नहीं पड़ती। इसी स्थितियों को देखते हुए ये स्टार्स साइड बिजनेस पर भरोसा करते हैं। वहीं सिर्फ एक बिजनेस नहीं आपके चहेते स्टार्स कई बिजनेस कंपनियों के मालिक हैं।

bollywood-stars-side-business-apart-from-acting

बॉलीवुड में शायद ही कोई ऐसा एक्टर हो जो फिल्मों के अलावा साइड बिजनेस न करता हो। बॉलीवुड स्टार्स अपने इस साइड बिजनेस से करोड़ों रूपए कमाते हैं। इनमें से कोई बिजनेसमैन है तो किसी का ज्वैलरी स्टोर है। चाहे वो अमिताभ बच्चन हों, सलमान हों, सुष्मिता हों या सुनील शेट्टी। आगे की स्लाइड में जानें फिल्मों के अलावा, क्या-क्या बिजनेस करते हैं आपके चहेते बॉलीवुड स्टार्स।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन बिग बी फिल्मी दुनिया के महानायक तो हैं ही, साथ ही उनके कई अलग बिजनेस भी हैं। 2013 में उन्होंने जस्ट डायल कंपनी में 10 फीसदी की हिस्सेदारी ली थी, जिस पर उन्हें 4600 फीसदी तक मुनाफा हो चुका है। इसके अलावा स्टैंपेड कैपिटल में उन्होंने 3.4 फीसदी की इक्विटी ली हुई है।

सलमान खान

सलमान खान

सलमान खान कपड़ों के ब्रांड 'बीईंग ह्यूमन' के मालिक भी हैं। खबरें यह भी हैं कि इसी की तर्ज पर वह स्मार्टफोन बिजनेस भी शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसका नाम वह 'बीईंग स्मार्ट' रखेंगे। बीइंग ह्यूमन के 14 देशों में करीब 160 स्टोर हैं और साथ ही यात्रा डॉट कॉम में भी उनकी कुछ हिस्सेदारी है।

शाहरुख खान

शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान फिल्मों में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार हैं। एक्टिंग के अलावा इनकी रेड चिलीज नाम की प्रोडक्शन कंपनी है और आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइजर्स के मालिक भी हैं।

जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम अपनी शानदार बॉडी के लिए मशहूर जॉन अब्राहम अभियन की दुनिया के अलावा बिजनेस की दुनिया में भी खूब धमाल मचाते हैं। उनका खुद का एक प्रोडक्शन हाउस है, जिसका नाम जे ए एंटरटेनमेंट है।

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना अक्षय कुमार की पत्नी और मशहूर अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना डिजायनर मोमबत्तियों को बिजनेस करती हैं। इसमें उनकी मां डिंपल भी उनका साथ देती हैं। इसके अलावा ट्विंकल का होम डेकोर का भी एक बिजनेस है, इस कंपनी का नाम 'द व्हाइट विंडो' है।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड अदाकारा शिल्पा शैट्टी ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। शिल्पा एक रॉयलटी नाइट बार की मालकिन हैं। इनकी शादी बिजनेसमेन राज कुंद्रा से हुई है जिन्होंने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल को खरीदा है। शिल्पा इस टीम की को-ऑनर है। इस सब के अलावा उन्होंने मुंबई में एक स्पा भी शुरू किया है।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन

सुष्मिते सेन का दुबई में एक ज्वैलरी स्टोर है जिसे उनकी मां संभालती हैं। इसके अलावा सुष्मिता का मुंबई में बंगाली मासीज किचन नाम से एक आउटलेट भी है। अभी हाल ही में उन्होंने तंत्रा एंटरटेनमेंट नाम से प्रोडक्शन कंपनी भी शुरू की है।

सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी

बॉलीवुड स्टार सुनील शैट्टी के फिल्मों के अलावा और भी कई साइड बिजनेस हैं। इनका मिस्चीफ डाइनिंग बार और H2O क्लब है। इस क्लब की मुंबई में कई शाखाएं हैं। इसके अलावा सुनील शैट्टी का खुद का एक प्रोडक्शन हाउस और कई शहरों में होटल और रैस्टोरैंट हैं। सुनील शैट्टी नें अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक बुटिक भी खोला है।

मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन चक्रवर्ती

कई बॉलीवुड फिल्में कर चुके मिथुन चक्रवती मोनार्क ग्रुप ऑफ होटल्स के मालिक हैं। ऊटी, मसूरी और कई पहाड़ी शहरों में इनके नाम के होटल हैं। इस बिजनेस के उन्हें काफी मुनाफा मिलता है। कमाई भी करोड़ों में है।

अर्जुन रामपाल

अर्जुन रामपाल

इनका लैप बार नाम का लाउंज है जो नई दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में 17 हजार स्क्वेयर फीट में फैला है। गौरी खान, तरुण टहलियानी औऱ रोहित बहल इस लाउंज के डिजाइनर हैं। इसके अलावा अर्जुन चेजिंग गणेशा नाम से एक इवेंट मैनेजमैंट फर्म भी चलाते हैं।

बॉबी देओल

बॉबी देओल

बॉलीवुड स्टार बॉबी देओल ने कई फिल्मों में काम किया है। हाल ही में उन्हें किसी बड़े बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में तो नहीं देखा गया है लेकिन वे एक सफल बिजनेसमैन जरूर हैं। उन्होंने 2006 में अपना एक रैस्टोरेंट समप्लेस एल्स शुरू किया।

चंकी पांडे

चंकी पांडे

बिजनेस के मामले में अभिनेता चंकी पांडे भी पीछे नहीं है। चंकी बॉलीवुड फिल्मों के साथ साथ अपना बिजनेस भी चलाते हैं। चंकी पांडे मुंबई में द एल्बो रूम नाम के रेस्टोरेंट के को-ओनर हैं।

अजय देवगन

अजय देवगन

बॉलीवुड में सबसे सफल अभिनेताओं में से एक अजय देवगन सक्सेसफुल बिजनेसमैन भी हैं। अजय देवगन ने एक सोलर प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट किया है। उन्होंने 2011 में गुजरात के चरनका प्रोजेक्ट को शुरू किया।

पेरिजाद जोराबियन

पेरिजाद जोराबियन

अपनी खूबसूरती के लिए बॉलीवुड में जानी जाने वाली अभिनेत्रीपेरिजाद जोराबियन एक बेहतरीन बिजनेस वुमेन भी हैं।पेरिजाद जोराबियन पाली, हिल मुंबई में मल्टीकुशीन रेस्त्रां 'गोंडाला' चलाती हैं।

डिनो मोरिया

डिनो मोरिया

डिनो मोरिया हाल में तो किसी बॉलीवुड प्रोजेक्ट में तो नजर नहीं आ रहे। वहीं डिनो क्रीप स्टेशन नाम से रेस्त्रां कम बार चलाते हैं, जिसकी ब्रांच देश के कई शहरों में हैं।

लारा दत्ता

लारा दत्ता

मिस युनिवर्स और बॉलीवुड स्टार लारा दत्ता की एक प्रोडक्शन कंपनी है। इसके अलावा उन्होंने किसी के साथ मिलकर साड़ी कलेक्शन स्टोर भी लांच किया।

English summary
bollywood stars have to do these things apart from acting
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi