»   » STRUGGLE..स्टेशन के बेंच पर सोते पाए गए बिग बी..इन्होंने गली गली बेचे पेन!

STRUGGLE..स्टेशन के बेंच पर सोते पाए गए बिग बी..इन्होंने गली गली बेचे पेन!

By: shivani verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

नहीं नहीं..गलत मत समझिए। हम बात कर रहे हैं उनकी ज़िंदगी के संघर्ष भरे दिनों की। कहते हैं मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती। जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं, जिसे चाहते हैं उसे पूरी शिद्दत से पाने के लिए संघर्ष करें वो देर सबेर पा ही लेते हैं। फिर चाहे वो आम व्यक्ति हो या फिर कोई सेलेब्रिटी। इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि हमारे बॉलीवुड में टैलेंट की भरमार है।

दो सुपरस्टार..कौन IN..कौन OUT..ऐसे होगा फैसला!

bollywood-stars-their-struggle-story

एक से बढ़कर एक प्रतिभावान लोग इस इंडस्ट्री में मौजूद हैं। कोई आज बॉलीवुड का 'महानायक' है तो कोई इसका 'बादशाह'। आज जिस भी सुपरस्टार ने खुद को इतने ऊंचे मुकाम तक पहुंचा रखा है जहां पहुंचना कोई लक नहीं था बल्कि वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने इतना संघर्ष किया और आज यही संघर्ष और यही कड़ी मेहनत और लगन उनके व्यक्तित्व में चार चांद लगाती है, जिसकी वजह से वो बन गए हैं लोगों के लिए मिसाल।

Confessions..मैं अब भी वर्जिन हूं- सलमान के खुलासे..ये भी नहीं रहे चुप!

संघर्ष और मेहनत की बात यहां हम कर रहे हैं तो हम आपको सिनेमा जगत पर राज करने वाले सुपरस्टार्स के स्ट्रगल की कहानी बताएंगे जो आपको भी आगे बढ़ने के लिए काफी प्रेरित करेगी। आइए डालते हैं एक नज़र..

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन के बिना बॉलीवुड की कल्पना तक नहीं की जा सकती। लेकिन क्या आपको पता है कि उन्होंने खुद को महानायक बनाने के लिए कितना संघर्ष किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिग बी को एक बार एक रेडियो स्टेशन ने उनकी भारी आवाज़ के कारण रिजेक्ट कर दिया था। यही नहीं, उन्हें अपने संघर्ष के दिनों में कई रातें मरीन ड्राइव पर बेंच पर सोकर बितानी पड़ी थी। पहली हिट फिल्म ज़ंजीर से पहले उनकी 12 फिल्में फ्लॉप रही थीं।

रजनीकांत

रजनीकांत

सिनेमा के 'थलाइवा' ने भी कम संघर्ष नहीं किया। इन्होंने एक बार बस कंडक्टर की नौकरी की थी। यही नहीं, इन्होंने कुली और बढ़ई का काम भी किया।

शाहरुख खान

शाहरुख खान

बॉलीवुड के 'किंग' शाहरुख खान को पहली सैलेरी 50 रुपए एक कॉन्सर्ट में द्वारपाल का काम करने पर मिली थी। यही नहीं, शाहरुख ने दिल्ली के दरियागंज में रेस्टोरेंट भी खोला था जो ज्यादा चल नहीं पाया था।

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित एक्टर ने वॉचमैन की नौकरी भी की थी। ये एक किसान परिवार से हैं जो कुल आठ भाई बहन हैं। वहीं अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने कैमिस्ट की नौकरी भी की। इन्होंने 1999 में बॉलीवुड फिल्म 'सरफरोश' से डेब्यू किया। लेकिन इसके बाद भी बड़े ब्रेक के लिए इन्हें 10 साल का इंतज़ार करना पड़ा।

बोमन ईरानी

बोमन ईरानी

इन्हें 44 साल की उम में ब्रेक मिला। साथ ही इन्होंने 'द ताज' में वेटर की नौकरी भी की थी। अपनी मां की बेकरी शॉप पर वेफर्स भी इन्होंने बेचे हैं।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने भी रेस्टोरेंट में शेफ और वेटर का काम किया था। इसी के साथ ये कपड़े भी बेचा करते थे।

बोल्ड हैं ये एक्ट्रेस..बाप-बेटे दोनों के साथ किए इंटीमेट सीन..देखें तस्वीरें

अरशद वारसी

अरशद वारसी

इन्होंने कॉस्मेटिक सेल्समैन का काम किया है जो घर घर जाकर सामान बेचा करते थे। 14 साल की छोटी उम्र में वो अनाथ हो गए थे। इन्हें 10वीं के बाद स्कूल भी छोड़ना पड़ गया था।

जॉनी लीवर

जॉनी लीवर

बॉलीवुड के जाने मानें कॉमेडियन जॉनी लीवर ने भी अपने शुरुआती दिनों में कम संघर्ष नहीं किया है। इतना संघर्ष कि इन्होंने गली गली में पैन तक बेचे हैं।

PICS..खुद से खुश नहीं थीं ये एक्ट्रेसेस..खूबसूरत दिखने के लिए ऐसा कर गईं!

राकेश ओम प्रकाश मेहरा

राकेश ओम प्रकाश मेहरा

रंग दे बसंती फिल्म के डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने वैक्यूम क्लीनर बेचे हैं। यही नहीं उन्होंने फिल्मों के सेट पर स्पॉट ब्वॉय का काम भी किया है।

हाफ गर्लफ्रेंड रिलीज़ से पहले फिल्म की झलक यहां देख लें..

English summary
Bollywood stars and their struggle story.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi