For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नेम चेंज का Game: तो 'वीर-जारा' होती 'ये कहां आ गए हम'

    |

    मुंबई। बॉलीवुड में फिल्मों के बदलते नाम अक्सर कंफ्यूज करते हैं। शुरुआत में या रिलीज से बिल्कुल पहले, कई बार फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा हो चुका है कि निर्देशकों को अपने फिल्म का नाम आनन फानन बदलना पड़ा। कभी 'मेंटल' का नाम बदल कर 'जय हो' कर दिया गया तो कभी अभिनेत्री से बनी 'हिरोइन'।

    नई फिल्मों की लिस्ट देखी जाए तो कई नाम सामने आ रहे हैं, जिसका नाम बदला जा रहा है। ताजा खबर के मुताबिक, फरहान अख्तर और अमिताभ बच्चन की आगामी फिल्म 'डू' का नाम बदल कर वजीर रख दिया गया है। वहीं, करण जौहर की 'वैरियर' अब बन गई है 'ब्रदर'।

    तो फिर बढ़ाइए स्लाइडर और देखिए बॉलीवुड में किन किन फिल्मों के साथ हुआ है नेम चेंज का गेम :

    ये कहां आ गए हम

    ये कहां आ गए हम

    जी हां, यश चोपड़ा की सुपरहिट रोमांटिक फिल्म वीर जारा का पहला नाम 'ये कहां आ गए हम था'। यह नाम यश चोपड़ा की ही 1991 में रिलीज हुई फिल्म सिलसिला के गाने की पंक्ति थी। हालांकि बाद में यश चोपड़ा को खुद ही यह नाम नहीं जंचा और उन्होंने इसे बदलकर वीर-जारा कर दिया, क्योंकि उन्हें महसूस हुआ था, कि वीर-जारा फिल्म के अंदाज से ज्यादा मेल कर रहा है।

    कभी अलविदा न कहना

    कभी अलविदा न कहना

    शाहरूख खान की हिट फिल्मों में कल हो न हो भी काफी लोकप्रिय हुई थी। निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने कई एवार्ड जीते थे। लेकिन क्या आपको पता है कि 'कल हो न हो' असल में 'कभी अलविदा न कहना' होती। जी हां, लेकिन ऐन वक्त पर निर्माता करण जौहर को महसूस हुआ कि कभी अलविदा न कहना टाइटल को वे अपनी अगली फिल्म में ज्यादा अच्छे से यूज कर पाएंगे। लिहाजा, उन्होंने इस फिल्म का नाम बदल कर 'कल हो न हो' कर दिया।

    मेंटल

    मेंटल

    सलमान खान की सुपरहिट फिल्म जय हो ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए झंडे गाड़े हैं। फिल्म ने अपने एक्शन सीन्स के लिए काफी लोकप्रियता बटोरी थी। लेकिन क्या आपको पता है कि जय हो का पहला नाम 'जय हो' नहीं बल्कि 'मेंटल' था। लेकिन फिल्म के डाइरेक्टर सुहैल खान इस नाम से ज्यादा खुश नहीं नजर आ रहे थे। लिहाजा, बाद में इसका नाम बदलकर जय हो कर दिया गया।

    रामलीला

    रामलीला

    इस फिल्म ने आधी लोकप्रियता अपने नाम के विवाद के कारण ही कमा ली। संजय लीला भंसाली की इस फिल्म का नाम था रामलीला। लेकिन इस नाम पर देश भर के हिंदू संगठनों ने आपत्ति जताई। जिसके बाद डाइरेक्टर ने इसे रामलीला से राम- लीला कर दिया । लेकिन जब इससे भी बात नहीं बनी तो संजय लीला भंसाली ने इसका नाम बदल कर गोलियो की रासलीला- राम-लीला कर दिया। गौरतलब है कि फिल्म ने काफी कमाई की और हिट साबित हुई थी।

    रैंबो राजकुमार

    रैंबो राजकुमार

    प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित शाहिद कपूर की फिल्म आर राजकुमार का असली नाम था रैंबो राजकुमार। लेकिन इस नाम पर रैंबो सीरिज पर काम करने वाले निर्माताओं ने आपत्ति जताई। तो फिर क्या था, डारेक्टर प्रभुदेवा ने ज्यादा विवाद न करते हुए फिल्म की टाइटल को थोड़ा काट एडिट किया और रैंबो राजकुमार बन गई आर राजकुमार।

    बिल्लू बारबर

    बिल्लू बारबर

    शाहरूख खान और इरफान खान की इस फिल्म को भी अपने नाम की वजह से विवाद का सामना करना पड़ा। 'बिल्लू बारबर' नाम पर हेयर स्टाइलिस्ट की कमिटी ने आपत्ति उठाई। उनके अनुसार या तो बारबर शब्द हटाया जाए या बारबर की जगह हेयरट्रेसर किया जाए। बहरहाल, डाइरेक्टर को पहला ऑप्शन ज्यादा बेहतर लगा। और 'बिल्लू बारबर' बन गई 'बिल्लू'।

    अमन की आशा

    अमन की आशा

    अली जफर और यमी गौतम की फिल्म टोटल सियापा का पहला नाम था 'अमन की आशा'। जी हां, डाइरेक्टर इस फिल्म को इंडो-पाक अंदाज में दिखाने के लिए इसे यह टाइटल देना चाहते थे। लेकिन जिस मीडिया ग्रूप का यह असली ट्रैक है, उसने इस नाम पर आपत्ति जताई। लिहाजा, फिल्म के डाइरेक्टर के पास नाम बदलने के अलावा कोई चारा न बचा और बन गई टोटल सियापा

     आने वाली फिल्मों के बदले नाम

    आने वाली फिल्मों के बदले नाम

    पिछली फिल्मों की तरह कई आगामी फिल्मों के नाम भी बदलने की खबर आ रही है। एक ओर जहां फरहान अख्तर और अमिताभ बच्चन अभिनीत विधु विनोद चोपड़ा की आगामी फिल्म 'डू' का नाम बदल कर वजीर रख दिया गया है। वहीं, करण जौहर की 'वैरियर' अब बन गई है 'ब्रदर'। वहीं, सुजीत सरकार निर्देशित आयुष्मान खुराना की फिल्म हमारा बजाज का नाम बदलकर 'आगरा का डाबरा' रखा गया है।

    English summary
    Amitabh Bachchan's upcoming film with Farhan Akhtar, which was earlier named 'Do', has been officially titled 'Wazir'.But this is not the first time a movie have been renamed. 
 
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X