»   » खान, कपूर छोड़िए..यहां देखें सुपरहिट फिल्म का फॉर्मुला..एकदम हटके!

खान, कपूर छोड़िए..यहां देखें सुपरहिट फिल्म का फॉर्मुला..एकदम हटके!

By: Shivani Verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड में कब क्या हो जाए किसी को खबर नहीं होती। कौन सी फिल्म हिट हो जाए और कौन सी फ्लॉप..ये भी उम्मीद के उलट हो जाता है। कई बार फिल्में बनती हैं बड़े बड़े बजट की, एक से बढ़कर एक सुपरस्टार कास्ट की। लेकिन होता क्या है कि वो फिल्म फ्लॉप हो जाती है।

वहीं कई फिल्में ऐसी होती हैं जिनका बजट कम होता है और स्ट्रगलिंग स्टार कास्ट के साथ बनाई जाती हैं। इसके बाद होता ये है कि वो फिल्म धमाकेदार हो जाती है। ये सब होता है वर्ल्ड ऑफ माउथ सेष इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ।

bollywood-movies-that-owe-their-success-word-mouth-publicity

कल दो फिल्में रिलीज़ हुई। एक अनुष्का शर्मा की फिल्लौरी और दूसरी स्वरा भास्कर की अनारकली ऑफ आरा। एक ओर जहां फिल्लौरी अनुष्का शर्मा जैसी सुपरस्टार और बेहद अच्छे खासे प्रमोशन के बाद रिलीज़ की गई तो वहीं दूसरी ओर अनारकली ऑफ आरा की इतनी पब्लिसिटी नहीं हुई। 

इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि फिल्लौरी का प्रमोशन शाहरुख खान तक ने कर दिया। लेकिन सभी प्रमोशन तब जाकर पीछे रह गए जब अनारकली फिल्लौरी को पीछे छोड़ती हुई लोगों को पसंद आ गई। इस फिल्म को लोग फिल्लौरी से ज्यादा पसंद कर रहे है।

अनुष्का-दिलजीत की फिल्लौरी..और ये नेगेटिव बातें..अब बताएं फिल्म देखेंगे या नहीं!

फिल्म को लेकर वर्ल्ड ऑफ माउथ इतना ज़्यादा बढ़ चुका है कि जिसने अभी तक इसे को न देखने का फैसला किया था अब वही फिल्म को देखने जा रहे हैं। ऐसा ही रहा तो ये फिल्म उन सभी फिल्मों की लिस्ट में शुमार हो जाएगी जिन्होंने केवल वर्ल्ड ऑफ माउथ के दम पर सफलता का स्वाद चख लिया। अाइए नज़र डालते हैं उन फिल्मों पर..

नीरजा

नीरजा

नीरजा भनोट की ज़िंदगी पर बनी फिल्म नीरजा की बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत तो एवरेज हुई थी। फिल्म ने शुरुआत में 4.70 करोड़ कमाया। लेकिन लोगों का पॉज़िटिव रिस्पॉन्स देखकर फिल्म को काफी प्रोफिट हुआ।

तलवार

तलवार

आरुषि मर्डर केस पर बनी फिल्म ने भी शुरुआत काफी धीमी की थी लेकिन रिलीज़ के एक सप्ताह बाद इस फिल्म को लोगों ने इतना पसंद किया कि बॉक्स बाद में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

क्वीन

क्वीन

इस फिल्म की सक्सेस के बारे में किसी को बताने की तो ज़रूरत है नहीं। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत काफी धीमी थी। लेकिन फिल्म में कंगना रनौत की जो तारीफ हुई कि फिल्म सुपरहिट हो गई।

दम लगा के हइशा

दम लगा के हइशा

आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म दम लगा के हइशा ने भी बॉक्स ऑफिस पर काफी धीमी शुरुआत की थी। लेकिन आयुष्मान और भूमि की पर्फॉर्मेंस, फिल्म के गाने, कहानी ने फिल्म को हिट बना दिया।

एनएच 10

एनएच 10

अनुष्का की फिल्लौरी को यूं तो नेगेटिव रिव्यू मिल रहे हैं लेकिन ये फिल्म आगे कैसा करेगी उसके बारे में नहीं कहा जा सकता। क्योंकि अनुष्का की की एनएच 10 की शुरुआत भी ज्यादा अच्छी नहीं थी लेकिन फिल्म को लोगों ने वर्ल्ड ऑफ माउथ से देखना शुरू किया।

ए वेडनेसडे

ए वेडनेसडे

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर स्टाररए वेडनेसडे जब रिलीज़ हुई थी तो सोचा भी नहीं था कि फिल्म इतनी हिट हो जाएगी।

तनु वेड्स मनु

तनु वेड्स मनु

कंगना रनौत की तनु वेड्स मनु से पहले कई फिल्में फ्लॉप हुई थीं। वहीं आर माधवन भी इतनी हिट फिल्म दे देंगे ऐसी उम्मीद कम थी। लेकिन आनंद एल राय ने इस मिथ को तोडॉते हुए तनु वेड्स मनु का धमाका कर दिया।

प्यार का पंचनामा

प्यार का पंचनामा

प्यार का पंचनामा को कैसे भूल सकते हैं। फिल्म को लड़कियां बेशक कम ही पसंद करें लेकिन लड़के इस फिल्म को खूब पसंद करते हैं।

कहानी

कहानी

विद्या बालन की फिल्मकहानी ने भी पहले दिन सिर्फ 2.59 करोड़ की कमाई की थी लेकिन बाद में इस फिल्म को इतना पसंद किया गया कि 70 करोड़ की कमाई हो गई।

जौली एलएलबी

जौली एलएलबी

अरशद वारसी की जौली एलएलबी भी इस लिस्ट में शामिल है।

English summary
Bollywood movies that owe their success to word of mouth publicity.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi